गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मिल रही 5000 की मदद

Edited By Deepak Paul, Updated: 16 Sep, 2018 10:44 AM

pregnant and lactating women get 5000 help

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत अबतक जिला में लगभग 14 हजार 500 गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। इस योजना के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा सभी गर्भवती महिला एवं स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को 5000 रूपये तक का मातृत्व लाभ...

गुडग़ांव(ब्यूरो): प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत अबतक जिला में लगभग 14 हजार 500 गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। इस योजना के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा सभी गर्भवती महिला एवं स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को 5000 रूपये तक का मातृत्व लाभ दिया जाता है। गर्भवती महिलाओं को पोषक आहार देने तथा भावी पीढी के स्वास्थ्य की दिशा में यह योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। 

तीन किश्तो में मिलेगी राशी
महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना का लाभ किसी भी सरकारी विभाग में कार्यरत महिला को नही दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला को अपने नजदीकी आंगनबाडी केन्द्र व सर्कल सुपरवाइजर से संपर्क कर आवेदन कर सकती ह। तीन महीने की गर्भावस्था के बाद पहली किश्त एक हजार रूपये की दी जाती है। दूसरी कि श्त लाभार्थी को छह महीने की गर्भावस्था के बाद 2 हजार रूपये दी जाती है, जबकि अंतिम किश्त बच्चे के जन्म के पंजीकरण के बाद व बच्चे के बीसीजी ,ओपीवी, डीपीटी व हैपेटाइटिस-बी टीके की रिपोर्ट के आधार पर तीन हजार रूपये की दी जाती है। 
कारगर साबित हो रही योजना

इस योजना के बारे में जब जिला की महिलाओं से बात की गई तो जिला की ही एक लाभार्थी शकुंतला ने बताया कि जच्चा व बच्चा दोनो के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह योजना काफी कारगर सिद्ध हो रही है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!