प्रधानमंत्री आवास योजना ने पूरा किया अपने मकान का सपना

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 28 Sep, 2018 01:00 PM

pradhanmantri awas yojana has completed the dream of his house

मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताओं में रोटी व कपड़ा के बाद तीसरी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता मकान की होती है। प्रधानमंत्री आवास योजना में भिवानी जिला के गांव पालुवास में दो दर्जन के लगभग ग्रामीणों ....

भिवानी(अशोक भारद्वाज): मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताओं में रोटी व कपड़ा के बाद तीसरी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता मकान की होती है। प्रधानमंत्री आवास योजना में भिवानी जिला के गांव पालुवास में दो दर्जन के लगभग ग्रामीणों की आवास की आवश्यकताओं को पूरा करने का काम किया है। जो खुद की जमीन होते हुए मकान बनाने में सक्षम नहीं थे, ऐसे लोगों को मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किश्तों में धन मुहैया करवाया। जिसके चलते आज इन लोगों के सिर पर छत है तथा वे सम्माजनक तरीके से अपना जीवन जी पा रहे हैं। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव पालुवास निवासी रविंद्र कुमार, संतोष व बहादुर सिंह को अपना मकान बनाने के लिए 45 हजार, 60 हजार व 33 हजार रूपयों की तीन किश्तों में मकान पूरा होने के साथ-साथ इस योजना के तहत पैसा दिया गया। इसके अलावा 12 हजार रूपये शौचालय बनाने सहित 45 दिन की मजदूरी के 18 हजार रूपये भी अपना ही मकान बनाने के लिए लाभार्थियों को दिए गए। इस प्रकार कुल एक लाख 68 हजार रूपये के लगभग की राशि प्रत्येक लाभार्थियों को उपलब्ध करवाई गई। जिनकी अपनी 20 से 30 स्कवेयर मीटर जमीन थी। 
PunjabKesari
इस योजना से लाभ प्राप्त करने वाले रविंद्र कुमार बताते है कि पहले उनके पास पुराना टूटा-फुटा मकान गली से अढ़ाई से तीन फुट गहरा था। जिसकी छत टपकती थी व बरसात के समय घर में पानी भर जाता था। ऐसे में उसके पास मकान बनाने के अलावा कोई चारा नहीं था। परंतु आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वह मकान बनाने में सक्षम नहीं था। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिली धनराशि को उसके मकान बनाने के सपने को पूरा किया। वही गांव की अन्य लाभार्थी संतोष भावुक होकर बताती है कि यह मकान उनके पति सतबीर के जीवित रहते बनना शुरू हुआ था। उनके पास इससे पहले सिर्फ एक कमरे का पुस्तैनी टूटा-फूटा मकान था। 
PunjabKesari
आज प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते वे सरकार से मिले पैसों की सहायता से अपना मकान बना पाने में कामयाब हो पाई। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का धन्यवाद किया। वही गांव के अन्य लाभार्थी एक हाथ से दिव्यांग बहादुर सिंह व उनकी मां मंगेज देवी बताती है कि वे मकान बनाने में सक्षम नहीं थे, परंतु आज प्रधानमंत्री आवास योजना ने उन्हे खुद का मकान बनाने के लिए सक्षम बनाया तथा वे अपने परिवार के साथ यहां नए मकान में अपना गुजर-बसर कर रहे हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने गांव पालुवास के दो दर्जन के लगभग ग्रामीणों को अपना आवास उपलब्ध करवाकर उनके मकान के सपने को साकार करने का काम किया है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!