PGI रोहतक में बनेगा पोस्ट कोविड केयर एंड रिसर्च सैंटर, बढ़ते मामलों को लेकर दिए गए सख्त निर्देश

Edited By Isha, Updated: 19 Nov, 2020 11:26 AM

post kovid care and research center to be set up in pgi rohtak

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पी. जी. आई. एम.एस. रोहतक में शीघ्र ही एक ‘पोस्ट कोविड केयर एंड रिसर्च सैंटर’ स्थापित किया जाएगा ताकि कोरोना से ठीक हुए मरीजों के सामने आने वाली दिक्कतों को दूर किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने इस संबंध में आयोजित...

रोहतक: स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पी. जी. आई. एम.एस. रोहतक में शीघ्र ही एक ‘पोस्ट कोविड केयर एंड रिसर्च सैंटर’ स्थापित किया जाएगा ताकि कोरोना से ठीक हुए मरीजों के सामने आने वाली दिक्कतों को दूर किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने इस संबंध में आयोजित वर्चुअल मीटिंग में पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय रोहतक के कुलपति ओ.पी. कालरा को शीघ्र ही प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं।

इस सैंटर में कोरोना से प्रभावित लोगों का न केवल उपचार किया जाएगा, बल्कि इससे ठीक होने के बाद उन्हें जिन परेशानियों से गुजरना पड़ता है उन पर भी अनुसंधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गत कुछ दिनों में कोरोना मामले बढऩे से रिकवरी रेट 89.62 प्रतिशत हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.01 प्रतिशत है। इसके लिए सभी जिलों के सिविल सर्जन्स को सैंपङ्क्षलग बढ़ाने को कहा गया है। इसके लिए जिलों तथा शहरों में कोरोना जांच शिविर लगाने के भी निर्देश दिए ताकि इस पर शीघ्र नियंत्रण पाया जा सके। 

‘बैड की जानकारी के लिए ऐप का करें प्रयोग’ 
विज ने कहा सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई ऐप के प्रयोग हेतु भी सिविल सर्जन्स प्रचार करें, जिससे मरीजों को घर से ही अस्पतालों में बैड के उपलब्ध होने की जानकारी मिल सके। विभिन्न जिलों में कोरोना की रेटिंग के आधार पर सिविल सर्जन्स निजी अस्पतालों में बैड की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं। 

‘मैडीकल कालेजों में 100 बैड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित’
सभी सरकारी मैडीकल कालेजों को कोरोना मरीजों के लिए 100 बिस्तरों को आरक्षित करने को कहा ताकि मरीजों की संख्या बढऩे पर उनका उपयोग किया जा सके। इसके साथ ही पुलिस विभाग को बिना मास्क पहने हुए लोगों के साथ सख्ती बरतने तथा स्थानीय शहरी निकाय विभाग को प्रत्येक दुकान की मास्क चैकिंग करने को भी कहा।

‘स्कूलों में बच्चों व स्टाफ की जांच करेगी स्वास्थ्य टीम’
स्वास्थ्य मंत्री ने स्कूलों में कुछ बच्चों के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के मामले पर ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी स्कूलों में जाकर बच्चों तथा अन्य स्टाफ की कोरोना जांच करें। जो भी स्कूल लापरवाही करता पाया जाए उन पर सख्त कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही फैक्टरियों में कोरोना के टैस्ट किए जाएं। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कोरोना की रोकथाम के लिए जो भी एस.ओ.पी. बनाई है, उनका सख्ती से पालन करवाएं। पूरे स्वास्थ्य तंत्र को सर्तक रहने के भी निर्देश दि

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!