’ऑपरेशन श्रीमान’ के तहत आम जन के सम्मान को बढ़ाएगी पुलिस

Edited By Deepak Paul, Updated: 04 Jan, 2019 01:55 PM

police will increase the honor of common man under  operation sriman

हरियाणा पुलिस द्वारा जनता के सम्मान को बनाए रखने के लिए नया ऑपरेशन शुरू करने का निर्णय लिया है जिसका ’ऑपरेशन श्रीमान’ रखा गया है।जिसके तहत पुलिसकर्मी विभिन्न डयूटी के दौरान नागरिकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हुए शिष्टाचार का पालन करेंगे।

पंचकूला (धरणी): हरियाणा पुलिस द्वारा जनता के सम्मान को बनाए रखने के लिए पुलिस ने नया ऑपरेशन शुरू करने का निर्णय लिया है जिसका ’ऑपरेशन श्रीमान’ रखा गया है।जिसके तहत पुलिसकर्मी विभिन्न डयूटी के दौरान नागरिकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करते हुए शिष्टाचार का पालन करेंगे। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री बी.एस. संधू ने सभी रेंज एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ पुलिस मुख्यालय से एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम इस संबंध में निर्देश जारी किए। वीडियो-कॉन्फ्रेंस में डीजीपी मुख्यालय के.के मिश्रा, डीजीपी क्राइम पी.के अग्रवाल, एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर मोहम्मद अकील, एडीजीपी ऑपरेशंस एंड आईटी, ए.एस. चावला, एडीजीपी सीआईडी अनिल कुमार राव, आईजीपी आधुनिकीकरण, हरदीप सिंह दून और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।

पुलिस को किसी भी सरकार का आईना बताते हुए, डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन सम्मानपूर्वक करना चाहिए। हालांकि, पुलिस के अधिकांश कर्मी जनता के प्रति सभ्य और विनम्र हैं, फिर भी नाकाबंदी, गश्त ड्यूटी, चेकिंग ड्यूटी, पीसीआर ड्यूटी, पुलिस स्टेशन, पुलिस पोस्ट और अन्य स्थानों पर रहते हुए पुलिसकर्मी जनता के साथ विनम्र और सम्मानजनक व्यवहार करें व असभ्य व्यवहार करने से बचें। संधू ने पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के साथ-साथ रेंज और जिला स्तर पर भी पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अलावा, इस कार्य के लिए सॉफ्ट स्किल विशेषज्ञों और अन्य विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि जनता के साथ सभ्य व्यवहार बारे प्रशिक्षण भी पुलिस के चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का हिस्सा होगा।

इस संबंध में सर्वश्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को राज्य, रेंज और जिला स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके अलावा, पुलिसकर्मी आमजन की शिकायतों को ध्यानपूर्वक सुनकर उनका समाधान करने का भी प्रयास करें ताकि लोगों में पुलिस के विश्वास को और मजबूत किया जा सके। बता दें कि ‘ऑपरेशन श्रीमान’ 31 जनवरी, 2019 तक जारी रहेगा।

डीजीपी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान धूंध की परिस्थितियों के दौरान सड़क दुर्घटनाओं मे कमी लाने के लिए पुलिस अधिकारी एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी जैसे विभागों के साथ बेहतर समन्वय बनाएं। ट्रैफिक इंचार्ज भी अपने-अपने क्षेत्रों में वाहन चालकों द्वारा यातायात और सड़क सुरक्षा नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें ताकि यात्रियों के बहुमूल्य जीवन को बचाया जा सके। इसके अलावा, अधिकारियों को केजीपी और केएमपी एक्सप्रेसवे पर लेन ड्राइविंग सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए, संधू ने कहा कि आम संसदीय चुनाव आने वाले हैं तथा जींद विधानसभा के उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है। इसलिए पुलिस द्वा राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए अभी से ही आवश्यक संभावित प्रबंध किए जाने चाहिए।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में एक समारोह के दौरान पुलिस अधिकारियों को जनता, विशेषतौर से गरीबों के साथ पुलिस के व्यवहार को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!