पुलिस ने तैयार की पूर्व अपराधियों की जन्म कुंडली, 300 मुजरिमों का रिकॉर्ड किया तैयार

Edited By Manisha rana, Updated: 12 Jul, 2020 08:55 AM

police has prepared horoscope of ex criminals records 300 criminals

अपराधियों पर अंकुश करने के लिए जिला पुलिस पूरी तरह से एक्शन मोड में नजर आ रही है। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह...

फरीदाबाद (महावीर गोयल) : अपराधियों पर अंकुश करने के लिए जिला पुलिस पूरी तरह से एक्शन मोड में नजर आ रही है। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह के निर्देश पर सभी थाना और क्राइम ब्रांच ने पूर्व अपराधियों की जन्म कुंडली तैयार की है। पुलिस प्रशासन द्वारा लूट, चोरी, डकैती, स्नैचिंग की वारदातों में शामिल 300 अपराधियों का रिकॉर्ड तैयार किया गया है। इतन ही नहीं पुलिस आयुक्त ने इस बाबत भी सख्त निर्देश दिए हैं कि इन अपराधियों का चिन्हित कर इन्हें सलाखों के पीछे भेजा जाए। फरीदाबाद पुलिस अब अपराधियों से आर-पार की लड़ाई लडऩे के मूड में नजर आ रही है। नवनियुक्त पुलिस आयुक्त ने पदभार संभालते ही अपराधियों और अपराध से फरीदाबाद को मुक्त करने की बात कही थी और इस बात को सार्थक करने के लिए पुलिस आयुक्त ने सभी थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज, क्राइम ब्रांच को आदेश जारी किए हैं कि वह सभी आप अपने एरिया में अपराधियों की जन्म कुंडली तैयार करें।

पुलिस आयुक्त ने चार्ज संभालते ही अपराधियों को सख्त संदेश पहले ही दे चुके हैं कि वह फरीदाबाद में अपराधिक गतिविधियों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कहा कि फरीदाबाद शहर में जितने भी सक्रिय अपराधी है उनको चिन्हित कर फरीदाबाद पुलिस उनको सलाखों के पीछे ठोकेगी क्योंकि अपराधियों की सही जगह वही है। उन्होंने कहा कि अपराधियों को यह बात अच्छी तरह से समझ में आ जानी चाहिए कि फरीदाबाद पुलिस ने उनका अपराधिक रिकॉर्ड तैयार कर लिया है अब उन पर कार्यवाही होनी है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि फरीदाबाद पुलिस की प्राथमिकता यह रहेगी कि फरीदाबाद शहर में अपराधी अपराध करने से पहले कई बार सोचे। पुलिस आयुक्त ने यह साफ कर दिया है कि अपराधियों को अब किसी भी हाल में बक्शा नहीं जाएगा।

साइबर ठगी पर जारी की एडवाइजरी
वहीं पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने आज सभी डीसीपी, एसीपी, थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज को साइबर क्राइम से संबंधित लोगों को जागरूक करने के लिए दिशा निर्देश जारी की है और उन्होंने साइबर क्राइम से बचाव के लिए भी एडवाइजरी जारी की है। विदित है कि कोरोना महामारी की आपदा के निदान के लिए लगाए लाकडाउन के दौरान लोगो ने शापिंग व पेमैन्ट करने के लिए आनलाइन ट्रेंजेक्शन को तेजी से अपनाया है। आनलाइन पेमैन्ट व शापिंग के लिए भिन्न भिन्न पेमैन्ट एप का इस्तेमाल किया जा रहा है। उतनी ही तेजी से साइबर जालसाज लोगों को साइबर ठगी का शिकार  बना रहे है।

ऐसे में साइबर ठगी से बचने के संदर्भ में पुलिस आयुक्त ने कहा कि अगर कोई अपरिचित व्यक्ति आपको फोन करके किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहता है तो एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें क्योकि उससे आपका मोबाइल हैक हो सकता है। जालसाल पहले आपके फोन में एप्लिकेशन डाउनलोड कराते है और केवाईसी करने के नाम पर आपसे 1 या 10 रुपए आपके ही बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कहते है और जब आप उनके कहे मुताबिक ट्राजेक्शन करते है तो उसी वक्त वह आपके हैक हुए फोन से आपके खाते से पैसे निकाल लेते है। एटीएम बूथ पर पैसे निकालते वक्त सावधान रहे, सजग रहें ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे। कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी एटीएम बूथ से कार्ड के द्वारा ट्रांजैक्शन करें तो अपना पिन किसी को ना बताए ना दिखाए। ट्रांजैक्शन करने में असमर्थ होने पर किसी भी अपरिचित व्यक्ति की सहायता ना लें। वह अपरिचित आपके साथ धोखेबाजी कर सकता है, आपके एटीएम कार्ड को बदल सकता है और आपके खाते से पैसा उड़ा सकता है।

कुछ जालसाज अपने शिकार की तलाश में एटीएम बूथ के पास खड़े रहते है। ये जानबूझकर आपकी मदद करने का आफर देते है, लेकिन ऐसी मदद करने वाले व्यक्ति की सहायता ना ले। किसी भी अपरिचित पर विश्वास ना करें। किसी भी व्यक्ति के साथ अपने बैंक डिटेल, एटीएम कार्ड नंबर, कार्ड की एक्सपायरी, एवं कार्ड पर पीछे लिखे 3 डिजिट के 11 नंबर को किसी के साथ शेयर ना करें। जैसे ही आपको अपने साथ हुई धोखाधड़ी के बारे में पता चलता है, तो तुरन्त अपने बैक के कस्टर केयर नंबर पर काल कर अपने बैक को सूचित करें। फोन पर बैंककर्मी बनकर जालसाज आपका बैंक अकाउंट बंद होने एवं डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद होने, अकाउंट की केवाईसी करने के नाम पर आपसे आपकी बैंकिंग डीटेल्स मांगते है, तो आप तुरन्त सतर्क हो जाए। आनलाइन नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते समय ध्यान रखे कि ट्रैन्सैक्शन हमेशा अपने पर्सनल क पयूटर/लैपटाप या फोन पर करे। जालसाज आपको फोन कर पहले अपना परिचित बतलाकर अपनी आवाज पहचानने के लिए बोलते है। जब आप उसकी आवाज को पहचानते हुए किसी अपने परिचित का नाम बतलाते है तो वह व्यक्ति वही व्यक्ति बनकर, अपनी मजबूरी बतलाकर या आपके पास पैसे भेजकर किसी को देने के नाम पर आपसे पैसे की मांग करता है, ऐसे व्यक्तियों की पहचान करें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!