मोदी के बटन दबाने के बाद विधिवत रूप से शुरू हुई मेट्रो ट्रेन

Edited By Shivam, Updated: 19 Nov, 2018 08:04 PM

pm modi will inaugurate the project of 6400 crores shortly

बल्लभगढ़ की एस्कॉर्ट मुजेसर स्टेशन से बल्लमगढ़ तक शुरु हुए मेट्रो ट्रेन का जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बटन दबाकर शुरू किया, वहीं फरीदाबाद पहुंचे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह ने विधिवत रूप इस मेट्रो ट्रेन का...

फरीदाबाद(अनिल राठी): बल्लभगढ़ की एस्कॉर्ट मुजेसर स्टेशन से बल्लमगढ़ तक शुरु हुए मेट्रो ट्रेन का जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बटन दबाकर शुरू किया, वहीं फरीदाबाद पहुंचे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह ने विधिवत रूप इस मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन किया। इस ट्रैक पर दो स्टेशन बनाए गए हैं जिनमें संत सूरदास और बल्लभगढ़ राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन शामिल है। आज शाम 5 बजे मेट्रो ट्रेन यात्रियों को विधिवत रूप से सुपुर्द की गई, जिसके बाद लोगों ने इसका भरपूर फायदा उठाना शुरू किया।

PunjabKesari, haryana, harfeep puri, Metro Station

बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर और बल्लभगढ़ के विधायक मूलचंद शर्मा भी मौजूद रहे। पुरी ने अपने संबोधन में फरीदाबाद के दोनों मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए अच्छे साबित होंगे।

उन्होंने कहा कि बाहरी देशों में मेट्रो लंबे रूटों पर चलती है और हर साल मेट्रो का रूट हजारों किलोमीटर बढ़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि एनसीआर में बल्लभगढ़ का यह राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन काफी बड़ा है और यहां यात्रियों के लिए हर तरह की सुविधा का इंतजाम किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर से रिमोट कंट्रोल के माध्यम से एसकॉर्ट मुजेसर-राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) मैट्रो भाग का उद्घाटन किया। यह मार्ग कश्मीरी गेट-एसकॉर्ट मुजेसर से जुड़ा हुआ है। एसकॉर्ट मुजेसर- राजा नाहर सिंह मैट्रो भाग 3.2 किलोमीटर लम्बा है, जो मैट्रो की वायलट लाइन से जुड़ा हुआ है। इस भाग पर संत सूरदास (सिही) और राजा नाहर सिंह के नाम से 2 स्टेशन होंगे। गुरूग्राम फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के बाद मैट्रो से जुडऩे वाला बल्लभगढ़ हरियाणा का चौथा शहर है।

इस विस्तार के बाद कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह मैट्रो कॉरीडोर 46.6 किलोमीटर लम्बा होगा। वर्तमान में, हरियाणा में 25.8 किलोमीटर मेट्रो लाइनें संचालित हैं और इस भाग के शुरू होने के बाद यह लम्बाई 29 किलोमीटर हो जाएगी। इस सैक्शन पर भारत में निर्मित मैट्रो चलेंगी। इस लाइन को बनाने का कार्य फरवरी 2015 में शुरू किया गया था। एसकॉर्ट मुजेसर-राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) मैट्रो भाग कनेक्टीविटी के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बल्लभगढ़ शहर के साथ-साथ फरीदाबाद, दक्षिणी पूर्वी दिल्ली और केन्द्रीय दिल्ली के क्षेत्रों से जुड़ा है। भारी संख्या में लोग प्रतिदिन अपने कार्यों से बल्लभगढ़ और दिल्ली के बीच सफर करते हैं और यह कॉरीडोर ऐसे लोगों के लिए अतन्त उपयोगी रहेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!