गुरुग्राम में 500 सिटी बसों का एक बेड़ा बनाने की योजना

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 13 Jun, 2018 08:55 AM

planning a fleet of 500 city buses in gururgram

सिटी बस सेवा को मजबूत करने के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में सिटी बस सर्विस परियोजना के तहत 500 सिटी बसों का एक बेड़ा बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए 100 बसों के लिए कार्य आदेश जारी किए जा ...

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी):  सिटी बस सेवा को मजबूत करने के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में सिटी बस सर्विस परियोजना के तहत 500 सिटी बसों का एक बेड़ा बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए 100 बसों के लिए कार्य आदेश जारी किए जा चुके हैं और इस वर्ष 15 अगस्त तक 25 बसों का शहर में संचालन आरंभ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज गुरुग्राम में विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के लिए आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी गई। गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड (जी.एम.सी.बी.एल.) द्वारा इन बसों का संचालन किया जाएगा। 

बैठक में बताया गया कि अगले चरण में गुरुग्राम में 100 सी.एन.जी. बसें शुरू करने की  प्रक्रिया की भी पहल की गई है। इसके अतिरिक्त, जी.एम.सी.बी.एल. ने गुरुग्राम के लिए 100 इलैक्ट्रिक बसों की भी स्वीकृति प्रदान की है और इसके लिए जून के अंत तक टैंडर निकाल दिए जाएंगे। 

बैठक में यह भी बताया गया कि सिटी बसों के यात्रियों को बसों में चढ़ाने और और उतारने के लिए 453 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण किया जाना है। इनमें से 125 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण नगर निगम गुरुग्राम द्वारा और 328 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। जी.एम.डी.ए. द्वारा 50 और एम.सी.जी. द्वारा लगभग 80 बस क्यू शैल्टर्स का निर्माण पूरा किया गया है और शेष ऐसे शैल्टरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 

बैठक में यह भी बताया गया कि बरसाती मौसम के दौरान अत्यधिक बहने वाले पानी का दोहन करने के लिए शिवालिक फुटहिल्स में कुल 12 चैक डैम का निर्माण किया जाना है। इनमें से 6 डैमों का निर्माण अग्रिम स्तर में है। शेष डैम के लिए सिंचाई और जल संसाधन विभाग अपर यमुना रीवर बोर्ड से एन.ओ.सी. प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। बैठक में यह भी बताया गया कि प्रदेश में 50 झीलों की स्थापना करने के राज्य सरकार के फैसले के अनुसार एजैंसी इसकी फिजीबिलिटी का अध्ययन कर 15 अगस्त, 2018 तक अपनी रिपोर्ट देगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!