टैक्स असेसमेंट निकलवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे निगम के चक्कर, घर बैठे ऑनलाइन मिलेगी सुविधा

Edited By vinod kumar, Updated: 11 Nov, 2020 04:23 PM

people will not have to travel to get tax assessment in corporation

टैक्स असेसमेंट निकलवाने के लिए अब शहरवासियों को नगर निगम कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शहरवासी अब घर बैठे ही नगर निगम की साइट से ऑनलाइन असेसमेंट निकलवा सकते है। मंगलवार को नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार,...

यमुनानगर (सुमित ओबेरॉय): टैक्स असेसमेंट निकलवाने के लिए अब शहरवासियों को नगर निगम कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शहरवासी अब घर बैठे ही नगर निगम की साइट से ऑनलाइन असेसमेंट निकलवा सकते है। मंगलवार को नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार, कार्यालय अधीक्षक प्रदीप कुमार व सीएफसी इंचार्ज पुनीत जिंदल ने शहरवासियों को दी जाने वाली इस सुविधा का नगर निगम के नागरिक सुविधा केंद्र (सीएफसी) से कम्प्यूटर से क्लिक कर शुभारंभ किया।

अब चार दिन नहीं, मात्र चार मिनट में मिलेगी असेसमेंट
नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह व कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार भार्गव ने बताया कि असेसमेंट निकलवाने के लिए पहले शहरवासियों को दो बार नगर निगम कार्यालय आना पड़ता है। पहले दिन नगर निगम के नागरिक सुविधा केंद्र में जाकर असेसमेंट के लिए आवेदन करना पड़ता है। इसके लिए पहले टोकन लेना पड़ता है। फिर नंबर आने पर आवेदन करना पड़ता है। 

PunjabKesari, haryana

तीन दिन बाद फिर से निगम कार्यालय आना पड़ता है और फिर से टोकन लेकर नंबर आने पर असेसमेंट लेनी पड़ती है। असेसमेंट लेने के लिए 20 रुपये सीएफसी चार्ज समेत कुल 120 रुपये देने पड़ते है। लेकिन ऑनलाइन असेसमेंट निकलवाने के लिए शहरवासियों के चार दिन बचेंगे। वहीं, 20 रुपये सीएफसी चार्ज भी देना नहीं पड़ेगा। मात्र दो से चार मिनट में ही शहरवासी अपनी असेसमेंट ऑनलाइन निकलवा सकते है।

ऑनलाइन ऐसे निकलवा सकते है टैक्स असेसमेंट
ऑनलाइन असेसमेंट निकलवाने के लिए प्रॉपर्टी धारक को सबसे पहले नगर निगम की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एमसीवाईएनआर डॉट कॉम पर जाना है। फिर बाई तरफ होम के नीचे प्रॉपर्टी टैक्स पर जाए। प्रॉपर्टी टैक्स पर जाकर जनरेट ऑनलाइन असेसमेंट पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही सर्वर पोर्टल लॉग इन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर मांगेगा। मोबाइल नंबर भरकर सेंड कोड पर क्लिक करेंगे। 

क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी भरकर क्लिक करने के बाद आपको अपनी प्रॉपर्टी आर्डडी भरनी है। प्रॉपर्टी आईडी भरने के बाद आपकी प्रॉपर्टी आईडी का ब्यौरा सामने आ जाएगा। यदि आपका प्रॉपर्टी टैक्स क्लीयर नहीं है तो पहले टैक्स जमा करवाना होगा। यदि आपका टैक्स क्लीयर है तो गेट असेसमेंट पर क्लिक करना है। गेट असेसमेंट क्लिक करने के बाद सौ रुपये की फीस जमा करवानी होगी। 

PunjabKesari, haryana

प्रोसिड द पैमेंट पर क्लिक करके एटीएम, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेजएप्प, यूपीआई जैसे ऑनलाइन पैमेंट माध्यमों से आप असेसमेंट फीस जमा करें। फीस जमा करते ही आपकी असेसमेंट और फीस का बिल आ जाएगा। आप इसका स्क्रिनशॉट ले सकते है या प्रिंट आउट ले सकते है।

असेसमेंट निकलवाने के ल‌िए रोजाना आते है 55 से 60 लोग
नगर निगम कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार भार्गव ने बताया कि प्रॉपर्टी बेचने, बिजली कनेक्शन लेने, प्रॉपर्टी ट्रांसफर करने, नक्शा पास करवाने समेत कई कार्यों के लिए शहरवासियों को असेसमेंट की आवश्यकता पड़ता है। जो केवल नगर निगम कार्यालय से ही निकलती है। नगर निगम में असेसमेंट निकलवाने के लिए रोजाना 55 से 60 लोग आते है। इसके अलावा जगाधरी के नगर निगम कार्यालय में भी इसी तरह काफी संख्या में लोग असेसमेंट निकलवाने के लिए आते है। ऑनलाइन असेसमेंट निकलवाने से शहरवासियों की परेशानी भी दूर होगी। वहीं, उनका समय और धन भी बचेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!