गर्मी के तेवर से परेशान हुए लोग, 47 के पार पहुंचा तापमान

Edited By Manisha rana, Updated: 21 May, 2022 11:08 AM

people were troubled by the heat of the heat

हरियाणा में गर्मी के तेवर लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जहां मई महीने के आगे बढऩे के साथ प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है...

फरीदाबाद (ब्यूरो) : हरियाणा में गर्मी के तेवर लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जहां मई महीने के आगे बढऩे के साथ प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। गर्मी हर दिन लोगों को टार्चर भी दे रही है। दोपहर के समय लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया है। अब तो सड़कें भी सुनसान हो रही है। शुक्रवार को तापमान 47 डिग्री से पार पहुंच गया। शुक्रवार को सुबह 9 बजे ही घर से बाहर निकले लोगों को यह अहसास हो गया था कि आज गर्मी जमकर पड़ेगी।

दिन चढऩे के साथ ही तापमान बढऩे लगा। बाहर निकले लोगों के हाथों में पानी की बोतलें थी, जो उन्हें बार-बार गला तर करने के लिए मदद कर रही थी। जिनके पास पानी का प्रबंध नहीं था, वो कन्फेक्शर्स से पानी की बोतल मांगते नजर आए, तो कुछ लोग शीतय पेय, शिकंजी, नारियल पानी, जूस, लस्सी को प्राथमिकता देते रहे। कालेज की छुट्टी के बाद बाहर निकली छात्राएं दोपहर को सूरज के तल्ख तेवरों से बचने के लिए दुपट्टों से चेहरे व सिर को ढकने का प्रयास करती दिखीं, तो छात्रों ने स्वाफी से चेहरा ढका था। गर्मी अधिक होने की वजह से फील्ड में काम करने वाले लोग जल्द काम निपटाकर अपने घर-दफ्तर लौटना चाहते थे। राष्ट्रीय राजमार्ग और शहर की प्रमुख सड़कों पर दोपहर के समय आम दिनों की तरह यातायात का दबाव कम दिखा।

गर्मी का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। जिला नागरिक अस्पताल की ओपीडी में शुक्रवार को 295 मरीज उल्टी, दस्त और डायरिया की बीमारी लेकर पहुंचे थे, जबकि इससे पहले यह आंकड़ा 200 से नीचे था। जबरदस्त गर्मी में चिकित्सा विशेषज्ञों ने शुद्ध पेय पदार्थों के सेवन की सलाह दी है और खुले में बिकने वाले कटे-फटे फल व पेय पदार्थों से बचने का सुझाव दिया है। डाक्टरों के अनुसार लापरवाही उल्टी-दस्त, डायरिया का कारण बनती है। लोग सावधानी बरतकर खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं।

गर्मी से बचने के  लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। इसलिए नियमित अंतराल में शुद्ध पेयजल का सेवन करें। घर पर ही लस्सी, छाछ, शिकंजी, जूस और ओआरएस का घोल पीना सबसे उत्तम है। प्रतिदिन सुबह के समय एक घंटे नियमित व्यायाम, योग एवं ध्यान करना चाहिए। बाहर से पानी खरीदकर पीने की बजाय घर से बोतल साथ लेकर चलें और बाहर के खाने से परहेज। हल्का भोजन करें और सलाद जरूर खाना चाहिए। रात में सबसे कम मात्रा खाना चाहिए और आधा घंटा सैर जरूर करनी चाहिए।

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