ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर रोडवेज को चूना लगा रहे यात्री

Edited By Isha, Updated: 26 Nov, 2019 12:40 PM

passengers cheating roadways by booking tickets online

ऑनलाइन टिकट बुक कर बाद में टिकट को कैंसिल कर यात्री रोडवेज को खूब चूना लगा रहे हैं। इस कारगुजारी का न तो कंडक्टर को ही पता चल पाता है और न ही अन्य किसी अधिकारी को मामले की खबर होती है।

जींद (राठी): ऑनलाइन टिकट बुक कर बाद में टिकट को कैंसिल कर यात्री रोडवेज को खूब चूना लगा रहे हैं। इस कारगुजारी का न तो कंडक्टर को ही पता चल पाता है और न ही अन्य किसी अधिकारी को मामले की खबर होती है।  ऐसे में यह गड़बड़झाला खूब फल-फूल रहा है। रोडवेज अधिकारियों ने भी अभी तक इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया है। पिछले दिनों जींद डिपो की बसों में ऐसे 2 मामले आने पर इसका खुलासा हुआ। यह दोनों मामले एक दिल्ली और एक हिसार बस स्टैंड पर मिले। जब अलग-अलग 2 यात्रियों ने अपने-अपने मोबाइल में ऑनलाइन बुक की गई टिकट कंडक्टरों को दिखाई। इस दौरान कंडक्टरों ने दोनों टिकटों की जांच की तो पता चला कि यह दोनों टिकट तो कैंसिल करवाई हुई हैं और इन दोनों टिकटों की राशि रिफंड भी हो चुकी है। उसके बाद कंडक्टर ने यात्रियों को फटकारते हुए दोबारा टिकट लेने को हा। 

कुछ शातिर यात्री पहले ऑनलाइन टिकट बुक कर लेते हैं और उस टिकट का मोबाइल से स्क्रीन शॉट ले लेते हैं। जिस रोडवेज बस की टिकट बुक कर देते हैं, उस बस को जान-बुझकर छोड़ देते हैं। उसके बाद टिकट को कैंसिल करवाकर राशि को रिफंड भी करवा लेते हैं। फिर जहां जाना होता है तो अन्य दूसरी रोडवेज की बसों में बैठ जाते हैं। सफर के दौरान कंडक्टर या फ्लाइंग द्वारा जब टिकट मांगी जाती है तो शातिर यात्री कहते हैं कि उनकी पहली बस छूट गई थी और उन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक भी की थी। जब टिकट चैक की जाती है तो शातिर यात्री मोबाइल में लिया हुआ टिकट का स्क्रीन शॉट कंडक्टर या फ्लाइंग अधिकारी को दिखा देते हैं। किसी को पता नहीं चलता कि यह टिकट कैंसिल हो चुकी है और इसकी राशि रिफंड भी हो चुकी है। 

जींद बसस्टैंड से लंबे रूटों पर जाने वाली सभी रोडवेज बसों में ऑनलाइन टिकट की बुकिंग होती है। जींद से पानीपत, जींद से सोनीपत, जींद से चंडीगढ़, जींद से अंबाला, जींद से पटियाला, जींद से गुरुग्राम, जींद से मथूरा, जींद से ऋषिकेश, जींद से हरिद्वार जैसे लंबे रूटों पर अधिकतर यात्री ऑनलाइन टिकट ही बुक करवाते हैं। पिछले दिनों जब जींद डिपो की एक बस दिल्ली गई हुई थी तो वहां एक यात्री बस में सवार हुआ। जब जींद डिपो के कंडक्टर ने उससे टिकट लेने को कहा तो उन्होंने ऑनलाइन बुक की गई टिकट अपने मोबाइल में दिखा दी। इसके बाद कंडक्टर ने गौर से टिकट की जांच की तो वह टिकट कैंसिल मिली और उस टिकट की राशि भी रिफंड हो चुकी थी। ऐसा ही मामला हिसार बस स्टैंड पर हुआ। जब जींद डिपो की बस में चढ़े एक यात्री द्वारा बुकिंग की गई ऑनलाइन टिकट की जांच की गई। उस यात्री ने भी टिकट को कैंसिल करवाया हुआ था और राशि भी वापस ले चुका था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!