प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 5 साल तक की कर्म स्थली पंचकूला रही है: ज्ञान चन्द गुप्ता

Edited By Isha, Updated: 28 Jul, 2022 11:32 AM

panchkula has been the work place of prime minister narendra modi for 5 years

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मिले। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब हरियाणा पंजाब में भाजपा के प्रभारी होते थे, तब वह पंचकूला में निवास करते रहे हैं। हरियाणा के वर्तमान...

चंडीगढ़( चंद्र शेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मिले। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब हरियाणा पंजाब में भाजपा के प्रभारी होते थे, तब वह पंचकूला में निवास करते रहे हैं। हरियाणा के वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबका एक आत्मीयता का नाता है।

गुप्ता ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 5 साल तक की कर्म स्थली पंचकूला रही है। जहां उन्होंने एक हिसाब से जीवन की बड़ी तपस्या की है। इसी का एक बड़ा लाभ पंचकूला को हो रहा है। एनएच 73 को 2014 से पहले लंबे समय तक पेंडिंग रहा, नरेंद्र मोदी द्वारा तुरंत सरकार बनने पर 1250 करोड़ की लागत से इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ। केंद्र सरकार द्वारा पंचकूला को आयुष ऐम्स का तोहफा दिया। जिसमें लगभग 500 करोड रुपए की लागत आएगी। इसका कार्य शुरू हो चुका है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी 150 करोड़ की लागत से बनेगी यह भी निर्माणाधीन है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धार्मिक आस्था के प्रतीक माता मनसा देवी और गुरुद्वारा नाडा साहब के विकास के लिए 25-25 करोड़ रुपए की ग्रांट दी। प्रधानमंत्री की भावना और प्रेम तो पंचकूला के साथ है ही, मुख्यमंत्री ने भी यहां के विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ी है।

गुप्ता ने कहा कि हरियाणा को नई विधानसभा के लिए 10 एकड़ जमीन की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्री ने दी है।पँजाब से 13% हिस्सा जो विधानसभा वर्तमान विधानसभा से लेना है,मुझे लगता है कि समस्या का बेहतर समाधान टेबल पर बैठकर ही सही ढंग से हो पाएगा। यह फैसला पहले ही 60-40 की रेशो से फाइनल हुआ हुआ है। लेकिन विधानसभा में अभी तक 40 में से मात्र 27 फ़ीसदी ही हरियाणा को मिल पाया है। जबकि फैसले के दौरान विधानसभा में कमरे- स्थान इत्यादि सभी सुनिश्चित किए गए थे। अब नव नियुक्त पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष से आशा है कि वह हरियाणा के हिस्से का क्षेत्र देने के बारे में अवश्य सोचेंगे। क्योंकि यह कोई नया मामला नहीं बल्कि इस बारे पहले ही हमारी तीन बैठकें हो चुकी थी। हम पहले से उस पर क्लेम कर रहे हैं जो कि पंजाब चुनावों के कारण कुछ समय से यह प्रयास हमारे डिले हुए हैं। अब फिर से हम अपने 13 फ़ीसदी हिस्से को लेने के प्रयास शुरू करेंगे।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा सी एम मनोहर लाल के प्रयासो से सरकारी विभागों व कार्यालयों की दृष्टि से प्रदेश की मिनी राजधानी कहे जाने वाले पंचकूला को वे विकसित पंचकूला बना और गुरुग्राम के बाद पंचकूला विश्व दर्शन का देश का दूसरा आदर्श महानगर बनाया जा रहा है।पंचकूला शहर का हर क्षेत्र में विकास किया जाएगा चाहे वह शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, उद्यम हो या सेवा क्षेत्र की परियोजनाएं हों।  पंचकूला शिवालिक की तलहटी में बसा गेटवे ऑफ  हरियाणा है। जिन नेताओं ने पंचकूला को एक छोटे से गांव से शहर के रूप में बसाया था और उसे आदर्श शहर बनाने का वायदा किया था सत्ता में आने के बाद वे उसे भूल गए और सभी परियोजनाएं गुरुग्राम में लेकर चले गए। हालांकि, गुरुग्राम प्रदेश की आर्थिक राजधानी है और यह विश्व के आईकन शहरों में शामिल है। विश्व की 200 से अधिक जानी-मानी फार्चून कंपनियों के कार्यालय गुरुग्राम में हैं। पंचकूला को भी गुरुग्राम के बराबर विकसित किया जाएगा।  


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!