1100 महिला कांस्टेबल अभ्यर्थियों में से 72 अभ्यर्थी निकली फर्जी, CID ने HSSC को सौंपी रिपोर्ट

Edited By Manisha rana, Updated: 19 Jan, 2022 08:32 AM

out of 1100 female constable candidates 72 candidates fake

हरियाणा में सरकारी नौकरी में झूठे शपथ पत्र देने वालों में लड़कियां भी कम नहीं हैं। 1100 महिला कांस्टेबल की भर्ती में 72 युवतियों के शपथ पत्र फर्जी...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा में सरकारी नौकरी में झूठे शपथ पत्र देने वालों में लड़कियां भी कम नहीं हैं। 1100 महिला कांस्टेबल की भर्ती में 72 युवतियों के शपथ पत्र फर्जी मिले हैं। अब आयोग ने इन्हें 28 जनवरी तक अपने शपथ पत्र वापस देने का मौका दिया है या फिर तहसीलदार से लिखवाकर लाने के लिए कहा है। यदि इस दिन तक दावे वापस नहीं लिए जाते हैं तो एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। इससे पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 460 पुलिस सब इंस्पेक्टर की भर्ती में से 50 संदिग्ध अभ्यर्थी चयन प्रकिया से बाहर किए थे। उसमें 41 पुरुष और 9 महिला उम्मीदवार थे। एचएसएससी ने कुछ महीने पहले 1100 महिला पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा आयोजित की थी। इसका रिजल्ट तैयार किया गया, लेकिन जब चयनित मेरिट उम्मीदवारों के शपथ पत्रों की जांच की गई तो 72 महिला अभ्यर्थी की रिपोर्ट संदिग्ध मिली।

पुलिस ने वेरिफिकेशन की तो पता चला कि इनके परिवार में सरकारी नौकरी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि मेरिट में आने वाले 90 प्रतिशत अभ्यार्थी ने सोशियो इकोनॉमिक के नंबर क्लेम किए हँ। इनमें से 72 लड़कियां झूठ बोल रही हैं कि हमारे घर में भाई या पिता सरकारी नौकरी में नहीं हैं। सीआईडी ने हमें 1100 अभ्यर्थी की रिपोर्ट दी। मैच की तो यह 72 लड़कियों के दावे फेक मिले। इसलिए हमनें तहसीलदार से सर्फिककेट लेकर आने के लिए कहा है। इन सभी को सूचना दे दी गई है। यदि इसके बावजूद भी वे झूठी बोलेंगी तो एफआईआर दर्ज की जाएगी।

पुलिस कांस्टेबल में संदिग्ध अभ्यर्थियों का आंकड़ा 133 तक पहुंचा
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की 5500 पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में मिले संदिग्ध अभ्यर्थियों की संख्या 133 तक पहुंच गई है। इनकी सूची पुलिस को दी जाएगी। मामले में अब तक 6 गिरफ्तार किए गए हैं। चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि गिरोह ने गरीब युवकों को फंसाया है। इन्हें 10 हजार से लेकर नए कपड़े देने का लालच दिया, लेकिन वे पीएमटी में पकड़ में आ रहे हैं। कुछ पेपर में बैठे ही नहीं है। सीसीटीवी कैमरों से इनकी पकड़ की जा रही है। इनकी संख्या करीब 133 तक पहुंच गई है। 21 जनवरी तक स्क्रूटिंग की जाएगी।

86 अलग-अलग भर्तियों में 1049 ने वापस लिए झूठे शपथ पत्र
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 86 अलग-अलग कैटेगरी में खाली पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे थे। इन भर्तियों में सामाजिक आर्थिक आधार पर 5 अंक देने का प्रावधान है, जिसके लिए उम्मीदवारों ने झूठे शपथ पत्र दे दिए। आयोग ने 27 दिसंबर से 31 दिसंबर तक शपथ पत्र वापस लेने का एक मौका दिया था। इस दौरान 1049 अभ्यर्थी अपने शपथ पत्र वापस ले चुके थे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी का कहना है कि उम्मीदवार अब भी कार्यालय में आकर शपथ पत्र वापस ले रहे हैं।

5 अंक के लिए यह है क्राइटेरिया
सामाजिक आर्थिक आधार पर 5 अंक लेने के लिए सरकार ने नियम बनाए हैं, जिसके तहत परिवार में पिता या पति की मौत हो चुकी है तो उनको 5 अंक मिलेंगे। यदि किसी के परिवार में पहले से कोई सरकारी नौकरी में नहीं है तो उसे भी 5 अंक मिलेंगे। इसके साथ ही विवाहित लड़की का परिवार ससुराल माना जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!