भारतीय नौसेना सप्ताह के उपलक्ष्य में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Edited By Shivam, Updated: 01 Dec, 2018 04:32 PM

organizing free health camp in indian navy week

भारतीय नौसेना सप्ताह समारोह के उपलक्ष्य में भारतीय नौसेना की ओर से पलवल के गांव अमरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 1 दिसंबर से 3 दिसंबर 2018 तक एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में नौसेना अस्पताल मुंबई से...

पलवल(दिनेश): भारतीय नौसेना सप्ताह समारोह के उपलक्ष्य में भारतीय नौसेना की ओर से पलवल के गांव अमरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 1 दिसंबर से 3 दिसंबर 2018 तक एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में नौसेना अस्पताल मुंबई से विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक ने परामर्श दे रहे हैं, जिनमें चिकित्सा विशेषज्ञ, शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, नाक कान व गला विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, त्वचा विशेषज्ञ शामिल हैं।

शिविर के दौरान प्रयोगशाला सुविधा, अल्ट्रासोनोग्राफी, ईसीजी तथा गर्भाशय कैंसर की जांच एवं निदान हेतु पैप स्मीयर जांच सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। शिविर में एक मोबाइल प्रयोगशाला स्थापित की गई, जिसमें हिमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, क्रिएटिनिन, कोलेस्ट्रोल जांच की सुविधा मिल रही है।

PunjabKesari

भारतीय नौसेना के एडिशनल डायरेक्टर जनरल मेडीकल सर्विस सर्जन रियर एडमिरल जी. विश्वनाथ ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत देश विश्व महाशक्ति के रूप में उभर का सामने आ रहा है। भारतीय नौसेना के जहाज हिंद महासागर में पहरा दे रहे है। हिंद महासागर एक बहुत बड़ा सागर है जिसके एक तट पर अफ्रीका और दूसरे तट पर आस्ट्रेलिया है। भारतीय नौसेना के सैनिक अपने दायित्व का निर्वाह करते हुए हिंद महासागर में दिनरात पहरा देते हैं और निगरानी करते रहते हैं ताकि कोई दुश्मन भारत देश की सीमा में घुस ना सके।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि हमारे दुश्मन देश के बाहर ही नहीं बल्कि देश के अंदर भी मौजूद है। बहुत से दुश्मन ऐसे होते हैं जो हमें अंदर से खा जाते हैं जिन्हें रोग कहते हंै। हमारी बदलती जीवनशैली के कारण अनेक बीमारियां हमारे शरीर में पैदा हो रही है। अनेक रोग हमारे शरीर से जुड़ चुके हैं। ऐसा लगता है कि यदि ऐसे रोगों की रोकथाम नहीं की गई तो आने वाले दशक में देश की जनसंख्या पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि आजकल ब्लड प्रेशर, शुगर, डायबटीज, हार्ट से संबंधित बीमारियां पैदा हो रही हैं। शिविर में विशेषकर इन बीमारियों की जांच की जाएगी और लोगों को जानकारी प्रदान की जाएगी कि उक्त बीमारियों से किस प्रकार से बचा जा सके। शिविर में चिकित्सा सुविधाओं का लाभ लेने के साथ बीमारियों की रोकथाम व बचाव के बारे में भी जानकारी हासिल करें। एडिशनल डायरेक्टर जनरल मेडीकल सर्विस सर्जन रियर एडमिरल जी. विश्वनाथ ने लोगों को भारतीय नौसेना दिवस के उपलक्ष्य में नौ सेना सप्ताह के तहत लगाए गए शिविर की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!