हरियाणा में 6 जून तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, आपदा प्रबंधन की तैयारियों में जुटा प्रशासन

Edited By Shivam, Updated: 05 Jun, 2020 01:07 AM

orange alert of rain issued till 6 june in haryana administration preparations

हरियाणा में 6 जून तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी होने के बाद पिछले 2 दिन से फतेहाबाद में अधिकारी निचले इलाकों में जलभराव और अधिक बारिश की आशंका के बीच बाढ़ जैसे हालातों से निपटने के लिए जिलेभर का दौरा करने में जुटे हैं। मंगलवार को जहां हिसार मंडल के...

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): हरियाणा में 6 जून तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी होने के बाद पिछले 2 दिन से फतेहाबाद में अधिकारी निचले इलाकों में जलभराव और अधिक बारिश की आशंका के बीच बाढ़ जैसे हालातों से निपटने के लिए जिलेभर का दौरा करने में जुटे हैं। मंगलवार को जहां हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह ने अधिकारियों के साथ जिले के बाढ़ संभावित और जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा किया। वहीं बुधवार को डीसी फतेहाबाद ने जिले और शहर के ऐसे इलाकों का दौरा किया जहां जलभराव की समस्या सामने आती है। 

फतेहाबाद के डीसी नरहरिसिंह बांगड़ ने बताया कि हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह ने जिला में बाढ़ बचाव को लेकर सभी पुख्ता प्रबंध 15 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नदियों, नहरों के निचले क्षेत्रों, ड्रेन, जोहड़ तथा विभिन्न सड़क मार्गों पर बाढ़ राहत के लिए निर्धारित कार्यों को इस समय अवधि में निपटाने के आदेश जारी करते हुए कहा कि सिंचाई, शहरी स्थानीय निकाय तथा पंचायत विभाग के अधिकारी अपने-अपने अधीन क्षेत्र में कार्य करें। 

मंडल आयुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में बाढ़ राहत बारे अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इसके उपरांत मंडल आयुक्त ने रंगोई खरीफ चैनल, घग्गर नदी पुल, चिम्मो रेस्ट हाउस, पाईप लाइन डे्रन गांव ढेर, म्योंद, चांदपुरा साईफन, चांदपुरा रेस्ट हाउस, रंगोई नाला साईफन और बलियाला हैड क्षेत्रों का दौरा किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। डीसी ने अधिकारियों से कहा कि घग्गर नदी, रंगोई नाला इत्यादि की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें और किसी भी नदी या नहर में कट आदि न हो, यदि हो जाता है तो उसे तुरंत बंद करवाने का व्यापक प्रबंध किया जाए। 

उन्होंने जल खुंबी को मशीनों द्वारा निकलवाने के आदेश दिए और कहा कि बारिश आने से पहले बचाव के सभी कार्य पूरे कर लिए जाए। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त व सुदृढ़ करें और बारिश का पानी इक्_ा न हो, इसके लिए उचित प्रबंध करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पम्प सैट, पेंट, किश्तियां, मिट्टी के कट्टे, बलियां इत्यादि के प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा। मंडल आयुक्त ने ढेर से शक्करपुरा, म्योंद कला से नथवान व म्योंद खुर्द में लगभग 74 लाख रुपये की राशि से हुए पानी निकासी के कार्यों का निरीक्षण किया।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!