अब बातचीत से हल नहीं होगा एस.वाई.एल. का मुद्दा: अभय

Edited By Deepak Paul, Updated: 01 Sep, 2018 11:08 AM

now the solution will not be solved by s y l issue of abhay

हरियाणा के किसानों को सतलुज-यमुना लिंक नहर का पानी दिलवाने के लिए पिछले करीब अढ़ाई सालों से संघर्ष कर रहे हरियाणा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला जहां इसी मुद्दे को लेकर अपनी सहयोगी पार्टी बसपा के साथ मिलकर 8 सितम्बर को हरियाणा बंद का...

सिरसा(संजय अरोड़ा): हरियाणा के किसानों को सतलुज-यमुना लिंक नहर का पानी दिलवाने के लिए पिछले करीब अढ़ाई सालों से संघर्ष कर रहे हरियाणा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला जहां इसी मुद्दे को लेकर अपनी सहयोगी पार्टी बसपा के साथ मिलकर 8 सितम्बर को हरियाणा बंद का आह्वान कर रहे हैं वहीं, यह मुद्दा उनकी मार्फत सात समुंदर पार कनाडा में भी गूंजा। इससे जाहिर होता है कि एस.वाई.एल. का पानी हरियाणा लाने के प्रति चौटाला कितने गंभीर हैं। कनाडा के एक न्यूज चैनल से इंटरव्यू के दौरान अभय ने कहा कि अब एस.वाई.एल. का मुद्दा सरकारों की आपसी बातचीत से सुलझने वाला नहीं है। यदि बातचीत के जरिए यह मामला सुलझने वाला होता तो पिछले 50 सालों से यह मामला अधर में न लटका होता बल्कि बहुत पहले ही हल हो गया होता।

ठेठ पंजाबी भाषा में दिए गए अपने इस साक्षात्कार में अभय सिंह ने कहा कि ‘हुण ता जेड़ा सुप्रीम कोर्ट दा फैसला है ओ चाहे किसे दी वी सरकार होवे ओसनू मनना पवेगा, नहर बनेगी ते साडे हिस्से दा पानी सानू मिलूगा ओनू कोई नहीं रोक सकदा।’ यही नहीं पानी के कारण ही बादल-चौटाला परिवार के बीच बढ़ी तकरार के संदर्भ में भी अभय सिंह चौटाला ने खुली चर्चा की। अभय ने कहा कि हरियाणा की कुल कृषि भूमि के केवल 17 प्रतिशत हिस्से पर ही नहरी पानी पहुंच रहा है। जबकि शेष 83 प्रतिशत भूमि नहरी पानी से वंचित है। कृषि भूमि का 60 प्रतिशत हिस्सा तो डार्क जोन में आता है जबकि 20 फीसदी इलाका ऐसी गंभीर जोन में है कि यदि आने वाले समय में बारिश में कमी आई तो यह इलाका भी डार्क कैटेगरी में आ जाएगा। 

उन्होंने कहा कि हमारे शासन में ही हरियाणा में पंजाबी को दूसरी भाषा का दर्जा दिया गया जबकि कांग्रेस ने तेलगू को दूसरी भाषा का दर्जा दे रखा था। कई केंद्र सरकारों द्वारा पंजाब से भेदभाव किए जाने से संबंधित सवाल के जवाब में अभय सिंह चौटाला ने कहा कि यह बात गलत है, पंजाब से कभी कोई भेदभाव नहीं हुआ और उसे उसका पूरा हिस्सा मिलता रहा है। शिरोमणि अकाली दल द्वारा इनैलो से अलग होकर हरियाणा में पहली बार अकेले चुनाव लडऩे के सवाल पर अभय सिंह ने कहा कि बादल परिवार से हमारे पारिवारिक संबंध बरकरार रहेंगे। चुनाव कोई कहीं से लड़े कोई रोक नहीं सकता, मगर फैसला जनता को करना है और जनता सही फैसला ही करेगी। 

अमरीका-कनाडा यात्रा पर हैं अभय
हरियाणा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला दरअसल, बीती 22 अगस्त से अमरीका-कनाडा की यात्रा पर हैं। वे इसी दिन बसपा सुप्रीमो मायावती से राखी बंधवाने के बाद अमरीका के लिए रवाना हो गए थे और 2 सितम्बर को स्वदेश लौटेंगे। इस प्रवास दौरान अभय सिंह चौटाला ने अमरीका व कनाडा में विभिन्न संस्थाओं के कार्यक्रमों में भी शिरकत की और उन्हें अनेक स्थानों पर सम्मानित किया गया।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!