अब आस्ट्रेलिया से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंंगे हरियाणा के विद्यार्थी

Edited By Isha, Updated: 27 Oct, 2020 10:49 AM

now students of haryana will be able to study online from australia

हरियाणा के विद्यार्थी अब आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। राष्ट्रीय कृषि उच्च शैक्षणिक परियोजना के तहत आज एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसका उद्घाटन वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के उपकुलपति एवं...

चंडीगढ/हिसार: हरियाणा के विद्यार्थी अब आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। राष्ट्रीय कृषि उच्च शैक्षणिक परियोजना के तहत आज एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसका उद्घाटन वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के उपकुलपति एवं वाइस पै्रजीडेंट (रिसर्च, इंटरप्राइज एवं इंटरनेशनल) प्रोफैसर डेबोराह स्वीनी ने किया। कार्यक्रम में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रो. समर सिंह को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। 

इस अवसर पर कुलपति प्रो. समर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते फिजिकली रूप से आस्ट्रेलिया में जाकर पढ़ाई करना अभी संभव नहीं है इसलिए ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी की ओर से एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तिकरण कार्यक्रम लॉन्च किया गया है। इसके तहत अब विद्यार्थी विदेशों की तर्ज पर ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा हासिल कर सकेंगे। जब कोरोना काल समाप्त हो जाएगा तो फिजिकली रूप से भी वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में जाकर पढ़ सकेंगे और वहां के वैज्ञानिकों व कृषि उद्यमियों से मिलकर कृषि की नवीनतम तकनीकों और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली व्यापार की बारीकियों की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस कार्यक्रम में देश के 14 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के अलावा उद्योग जगत, बैंकिंग व राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक भी शामिल हुए।

ये 5 मॉड्यूल हुए लॉन्च
विश्वविद्यालय की स्नातकोत्तर अधिष्ठाता डॉ. आशा क्वात्रा व अंतर्राष्ट्रीय मामलों के संयोजक डॉ. दलविंद्र सिंह ने बताया कि सिडनी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन माध्यम से 5 मॉड्यूल लॉन्च हुए हैं। इनमें 21वीं सदी के इंटरप्रेन्योर मॉड्यूल, क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन मॉड्यूल, डिजाइन थिंकिंग मॉड्यूल, इंडस्ट्री सैमीनार और रिफ्लैक्शन रिपोर्टिंग मॉड्यूल शामिल हैं।

 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!