राष्ट्रीय शिक्षा नीति से होगा आदर्श नागरिकों का निर्माण, देश के लिए महत्वपूर्ण: मनोहर लाल

Edited By Manisha rana, Updated: 14 Aug, 2022 06:59 PM

national education policy will create ideal citizens manohar lal

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। भारत आज विश्व में तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरकर आया है। शिक्षा मानव निर्माण का आधार होता है। शिक्षा के साथ केवल भौतिक निर्माण से ही काम नहीं चलता बल्कि मानव शक्ति के रूप में अच्छे नागरिकों का निर्माण कर राष्ट्र आगे जाएगा। मुख्यमंत्री रविवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कुवि द्वारा लागू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विद्वतजनों, चिंतकों, शिक्षकों, विद्यार्थियों सहित 2 लाख बुद्धिजीवियों से परामर्श कर लागू करने का निर्णय लिया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को वर्ष 2025 तक हरियाणा के सभी विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में लागू करने का निर्णय लिया गया है। उच्च शिक्षा स्थानीय भाषा में होनी चाहिए। स्थानीय भाषा का अपना महत्व है। हमारे देश का शिक्षा के क्षेत्र में पुराना इतिहास है। यहां उच्च कोटि के लेखक हैं। हमारा लक्ष्य है कि शिक्षा की पहुंच हर व्यक्ति तक हो व सभी को रोजगार मिले।  

सीएम खट्टर ने कहा कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। हमें हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों के लिए बहुत संभावनाएं हैं। छात्रों का समग्र विकास व चरित्र निर्माण होना शिक्षा का पहला व अन्तिम लक्ष्य है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य सभी छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करना, छात्रों को कला, मानविकी, विज्ञान, खेल और व्यावसायिक विषयों में अध्ययन करने के लिए लचीलेपन और विषयों की पसंद को बढ़ाना है। इसी दिशा में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का यह प्रयास सराहनीय है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने के लिए कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा को बधाई दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आईआईएचएस संस्थान के नए भवन का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्रश हॉल में आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया व इसकी सराहना की तथा क्रश हॉल के बाहर पौधारोपण भी किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाशोत्सव पर संगीत एवं नृत्य विभाग द्वारा बनाए गए संदेश गीत का लोकार्पण किया। उन्होंने कुवि महिला अध्ययन केन्द्र व कुवि एलुमनाई एसोसिएशन की ओर से निःशुल्क सिलाई एवं कढ़ाई प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ करके जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीने वितरित की।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश व देश में सर्वप्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का शुभारंभ करने जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में नैतिक मूल्य आधारित शिक्षा का प्रावधान है। यह शिक्षा नीति भविष्य के भारत को ध्यान में रखकर बनाई गई है और हमारे पाठ्यक्रम भी वैश्विक स्तर के हों, इसका भी ध्यान रखा गया है। भारत की आने वाली पीढ़ियों का सर्वांगीण विकास हो यही राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का मूल उदेश्य है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में इस सत्र से आधुनिक विषयों के 14 ऑनलाइन कोर्सिज भी शुरू किए जा रहे हैं।

इस मौके पर कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सैनी, भाजपा जिलाध्यक्ष राजकुमार सैनी, उपायुक्त मुकुल कुमार, एसपी सुरेन्द्र कुमार भौरिया, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजूला चौधरी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. अनिल वशिष्ठ और विभागाध्यक्ष व अधिकारी मौजूद थे।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!