अवैध कालोनियों के खिलाफ नगर निगम का अभियान रहेगा जारी, 11 दुकानों को किया सील

Edited By Isha, Updated: 12 Feb, 2020 10:54 AM

municipal corporation s campaign against illegal colonies will continue

नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीम द्वारा मंगलवार को गांव कन्हैयी में 11 दुकानों को सील किया गया। ये सभी दुकानें नगर निगम द्वारा लीज पर दी हुई थी तथा लीज की अवधि खत्म होने ......

गुडग़ांव (ब्यूरो) : नगर निगम गुरूग्राम की इनफोर्समैंट टीम द्वारा मंगलवार को गांव कन्हैयी में 11 दुकानों को सील किया गया। ये सभी दुकानें नगर निगम द्वारा लीज पर दी हुई थी तथा लीज की अवधि खत्म होने उपरान्त सीलिंग की कार्रवाई अमल में लाई गई है। मंगलवार को संयुक्त आयुक्त हरीओम अत्री के नेतृत्व में सहायक अभियंता कुलदीप सिंह, कनिष्ठ अभियंता संदीप हुड्डा पुलिस बल के साथ गांव कन्हैयी पहुंचे तथा सीलिंग की कार्रवाई शुरू की। 

ये सभी दुकानें नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लीज पर दी गई थी तथा लीज की अवधि खत्म हो गई थी। दुकानदारों द्वारा ना तो किराया जमा करवाया जा रहा था और ना ही टैक्स की अदायगी की जा रही थी। टीम ने 11 दुकानों को सील कर दिया। इससे पूर्व भी यहां पर 4 दुकानें सील की गई थी। बाद में कुछ दुकानदार न्यायालय चले गए थे। न्यायालय द्वारा अपने फैसले में नगर निगम गुरूग्राम को कब्जा लेने के निर्देश दिए गए थे। निर्देशों की पालना में मंगलवार को कार्रवाई की गई।

दो सप्ताह में सवा सौ एकड़ से अधिक जमीन डीटीपी ने खाली कराया
जिला नगर योजनाकार विभाग का अवैध कालोनियों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। गत दो सप्ताह में करीब सवा सौ एकड़ से अधिक जमीन विभाग ने गुडग़ांव और आसपास के विभिन्न हिस्सों में खाली कराया है। इतना ही नहीं, बल्कि रोड नेटवर्क सहित अर्धनिर्मित या निर्माणाधीन भवनों को भी धराशायी किया गया है जो कि अवैध तरीके से पसर रही कालोनियों में बनाई जा रही थी।

इन गैर कानूनी कालोनियों को लेकर जिला नगर योजनकार विभाग को लगातार श्किायतें प्राप्त हो रही थी जिसे लेकर विभाग की ओर से नोटिस भी जारी किया गया था। जब अवैध अतिक्रमण और निर्माण को लेकर लोगों ने खुद ही अपने निर्माण नहीं हटाया तो जिला नगर योजनाकार विभाग की टीम ने इनके खिलाफ अभियान जारी कर दिया था। करीब दो सप्ताह तक चले अनवरत अभियान के दौरान लगभग सवा सौ एकड़ से अधिक सरकारी जमीन को मुक्त कराया गया जिन पर अवैध रुप से कालोनियां पसर रही थी। 

गुडग़ांव और आसपास के दर्जन भर इलाकों में अवैध रुप से कालोनियां विकसित हो रही थी जिससे शहर की आधारभूत संरचना तो प्रभावित हो ही रही थी। साथ ही पेयजल आपूर्ति, बिजली पानी आदि पर गैर कानूनी रुप से भार बढ़ रहा था। इन कालोनियों को विकसित करने के लिए मुख्य सड़कों से जोडऩे के लिए अवैध रुप से आंतरिक सड़कों का भी निर्माण कर लिया गया था। 

गुडग़ांव शहर, सोहना, भोंडसी, बादशाहपुर, पटौदी आदि कई क्षेत्र अवैध कालोनियों की समस्या से लंबे समय से जूझ रहे थे जिसे लेकर जिला नगर योजनाकार विभाग के पास लगातार शिकायतें आ रही थी। विभाग ने अपने स्तर पर जांच के बाद इन आरोपों को सही पाया और नोटिस भेजकर अवैध कालोनियों के खिलाफ अपनी आपत्ति दर्ज कराई थी। जब इन कालोनियों को विकसित करने वालों पर कोई असर नहीं हुआ तो विभाग ने टीम का गठन कर इन कालोनियों के खिलाफ कार्रवाई का अभियान छेड़ दिया। अधिकारियों का कहना है कि अवैध निर्माण, अतिक्रमण और कब्जा के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!