पर्यावरण संतुलन के लिए मिशन मोड में काम करेगी मनोहर सरकार

Edited By Deepak Paul, Updated: 14 Jun, 2018 11:33 AM

manohar sarkar will work in mission mode for environment balance

पर्यावरण में लगातार बढ़ रही असंतुलन की खाई को पाटने के लिए हरियाणा सरकार अब मिशन मोड में काम करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकारी महकमों को मिशन मोड में काम करने के लिए 5 सूत्रीय खाका तैयार करते हुए अगले 3 महीने तक गंभीरता से इस दिशा में कदम...

चंडीगढ़(बंसल): पर्यावरण में लगातार बढ़ रही असंतुलन की खाई को पाटने के लिए हरियाणा सरकार अब मिशन मोड में काम करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकारी महकमों को मिशन मोड में काम करने के लिए 5 सूत्रीय खाका तैयार करते हुए अगले 3 महीने तक गंभीरता से इस दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। सरकार द्वारा पर्यावरण को संतुलित करने के लिए जल संरक्षण और ऊर्जा संरक्षण क्षेत्र में 5 अलग-अलग अभियान चलाए जाएंगे।

प्राकृतिक व्यवस्था के लगातार दोहन के कारण उत्पन्न हो रहे पर्यावरण असंतुलन को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गंभीरता से लेते हुए 5 अभियान चलाने के निर्णय लिए हैं। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, जन-स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल एवं आला अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद अब प्रदेशभर में अगले 3 महीने तक 5 सूत्रीय अभियान चलाया जाएगा, इसमें अधिकारी, कर्मचारी ही नहीं, अपितु आमजन को भी साथ लेकर पर्यावरण असंतुलन की खाई को पाटने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रदेश के सभी 10 नगर निगमों में बरसाती जल के संरक्षण को प्रोत्साहित करते हुए अगले 3 महीने में सभी सरकारी भवनों में बरसाती जल संरक्षण प्रणाली तैयार के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी विभाग अपने भवनों में इस प्रणाली के क्रियान्वयन के लिए उत्तरदायी होंगे। यही नहीं, सभी 500 वर्ग गज अथवा इससे बड़े प्लाटों का सर्वे करते हुए बरसाती जल संरक्षण प्रणाली स्थापित करने पर जोर दिया जाएगा। यदि किसी प्लाट पर इस प्रणाली का क्रियान्वयन नहीं होगा तो बिल्डिंग बायलाज के अनुसार इसमें बदलाव करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में टूटी लगाओ-जल बचाओ अभियान चलाया जाएगा।

हरियाणा सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर भी जोर देने के लिए योजना तैयार की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार 15 अगस्त 2018 तक प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में सभी हैलोजन, सोडियम बल्ब तथा ट्यूबलाइट को एल.ई.डी. लाइट के साथ बदला जाएगा। यही नहीं, शहरी स्थानीय निकाय विभाग पालिकाओं में बल्ब और सोडियम लाइट की जगह एल.ई.डी. लाइट ही स्टाक में खरीदेगा। वर्तमान में रात्रिप्रकाश के लिए उपयोग हो रही लाइटों के टूटने अथवा खराब होने की स्थिति में केवल एल.ई.डी. से ही बदला जाएगा। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!