महम के विकास कार्यों खाका तैयार, डीजीपी एके ढुल ने ली अधिकारियों की बैठक

Edited By Shivam, Updated: 13 Apr, 2018 09:57 PM

maham development works draft ready dgp ak dhul meeting of officials

हरियाणा पुलिस हाउसिंग बोर्ड के एमडी व डीजीपी एके ढुल ने महम के लघुसचिवालय में अपने मातहत अधिकारियों की एक बैठक ली। इस बैठक में महम में हो रहे कार्यों की समीक्षा करने के साथ उनका खाका तैयार...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा पुलिस हाउसिंग बोर्ड के एमडी व डीजीपी एके ढुल ने महम के लघुसचिवालय में अपने मातहत अधिकारियों की एक बैठक ली। इस बैठक में महम में हो रहे कार्यों की समीक्षा करने के साथ उनका खाका तैयार किया। उन्होंने 10 विभागों की 173 योजनाओं को जमीन स्तर पर लागू करने के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकार की योजनाओं का प्रभावी एवं कुशल कार्यान्वयन करवाने के लिए पिछले साल हिमाचल प्रदेश की वादियों में आयोजित चिंतन शिविर में परिवर्तन स्कीम का शुभारंभ किया था। उस दौरान स्कीम के तहत प्रदेश में कार्यरत वरिष्ठ आइएएस एंव आइपीएस अधिकारियों को एक खंड का चयन कर विकास कार्य करवाने की जिम्मेवारी दी गई थी।

उन्होंने बताया कि 5 अप्रैल को महम के विकास एवं कार्यों की समीक्षा करने के लिए उन्हें कार्यभार सौंपा गया था। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के प्रभावी एंव कुशल कार्यान्वयन के लिए जमीनी स्तर पर काम करना होगा। सरकार हर वर्ग का उत्थान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को स्कूल में छात्राओं पर हो रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए स्कूल की पहचान करने तथा शहर को अपराध मुक्त बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की हिदायत दी। 

इसके अलावा एलइडी स्ट्रीट लाईट लगाने, सडक़ों से अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी दिए। डीजीपी ने सरकारी योजनाओं में जारी भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की हाजरी सुनिश्चित करने के लिए बायो मैट्रिक मशीन लगाने, कस्बे के पार्कों में ओपन जिम स्थापित करने, बच्चों के लिए स्लाईड लगाने, महिला एंव पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय बनाने तथा बंद पड़े युवा क्लबों को प्रोत्साहित करने के लिए ऑनलाईन पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए। 

इसके अतिरिक्त बैठक में कृषि विभाग द्वारा टपका सिंचाई प्रणाली अपनाने, परम्परागत खेती छोड़ कर मधु मक्खी पालन, मशरूम की खेती व मछली पालन करने पर जोर दिया गया। डेयरी लोन, मुद्रा लोन, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैण्ड अप इंडिया जैसी योजनाओं से किसानों की आय दोगुना करने तथा स्वास्थ्य, शिक्षा, और बेरोजगारी कीसमस्या को समाप्त करने के लिए सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए। वही एलडीएम को गरीबों के लिए आसान लोन मुहैया करवाने के निर्देश दिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!