गूगल मैप और वीडियो कॉलिंग के जरिए अपनों से मिला लापता मंदबुद्धि (VIDEO)

Edited By Shivam, Updated: 19 Jan, 2019 05:22 PM

हरियाणा के पलवल में कुुछ जागरूक लोगों की बुद्धिमत्ता और जागरूकता की मदद से करीब दो माह पहले अपने घर से गायब हुए एक मंदबुद्धि युवक को उसके परिजनों से मिलाया गया। इस सराहनीय कार्य में लोगों ने गूगलमैप, सोशल मीडिया और वीडियो कॉलिंग की मदद ली। ये काम...

पलवल(गुरुदत्त गर्ग): हरियाणा के पलवल में कुुछ जागरूक लोगों की बुद्धिमत्ता और जागरूकता की मदद से करीब दो माह पहले अपने घर से गायब हुए एक मंदबुद्धि युवक को उसके परिजनों से मिलाया गया। इस सराहनीय कार्य में लोगों ने गूगलमैप, सोशल मीडिया और वीडियो कॉलिंग की मदद ली। ये काम करने वाले कोई और नहीं बल्कि पलवल के कोंडल गांव के निवासी प्रेमचंद हैं, जिन्होंने मंदबुद्धि -असहाय और गरीबों की मदद करते हुए दो माह पूर्व घर से गुमशुदा युवक को उसके परिवार से मिलवा दिया।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली प्रीत विहार थाने में दर्ज गुमशुदगी रिपोर्ट के अनुसार दिवाली के बाद से प्रदीप नाम का युवक घर से लापता था। जिसकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी। प्रेमचंद ने प्रदीप को पलवल के पास घूमते हुए देखा तो उसे अपने घर ले गया और वहां दो दिन तक अपने पास रखा। उसके परिवार का पता पूछकर यूपी पुलिस की मदद लेकर परिवार से मिलवा दिया।

PunjabKesari

प्रदीप का परिवार जो मूल रूप से यूपी के आजमगढ़ जिला जो अब अयोध्या है, के रहने वाले हैं, जो पिछले कुछ वर्षों से दिल्ली में रहते हैं। परिजनों के अनुसार 30 वर्षीय प्रदीप की दिमागी हालत ठीक नहीं रहती। इसी स्थिति में वह दिवाली से अगले दिन घर से निकल गया और फिर घर नहीं लौटा। जिसके बाद उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। अब प्रदीप को दोबारा अपने पास देखकर परिजन खुश हैं।

PunjabKesari

वहीं प्रेमचंद ने बताया कि प्रदीप को उसके परिवार से मिलाने में उसने इन्टरनेट तथा सोशल मिडिया व्हाट्सएप की भी मदद ली है। प्रदीप ने उनको अपने गांव का नाम बिडरार जिला आजमगढ़ बताया था। इस गांव को गूगल मैप पर सर्च किया तो वहां भी मिल गया। जिसके बाद आजमगढ़ के थाना प्रभारी से बात कर प्रदीप के बारे बताया। इस दौरान चार दिन बीत गए और परिवार के लोगों से विडियो कॉलिंग के जरिए बात हुई और फोटो से उन्होंने प्रदीप की पहचान की। प्रदीप अबतक कई बिछड़े लोगों को उनके घरवालों से मिला चुका है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!