लोकसभा चुनाव: इंतजार की घडिय़ां खत्म, सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना, ये होगा प्रोसेस

Edited By Shivam, Updated: 22 May, 2019 08:56 PM

lok sabha elections result counting of votes will be start eight o clock

हरियाणा लोकसभा चुनाव के छठें चरण 12 मई को हरियाणा में हुए मतदान की मतगणना प्रदेश के 90 काऊंटिंग सेंटरों पर वीरवार सुबह 8 बजे शुरू होगी। जिसके लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियों को पूरा करने के साथ अधिकारियों को सुबह छ: बजे पहुंचने के आदेश दिए हैं।...

चंडीगढ़ (ब्यूरो): हरियाणा लोकसभा चुनाव के छठें चरण 12 मई को हरियाणा में हुए मतदान की मतगणना प्रदेश के 90 काऊंटिंग सेंटरों पर वीरवार सुबह 8 बजे शुरू होगी। जिसके लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियों को पूरा करने के साथ अधिकारियों को सुबह छ: बजे पहुंचने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में 39 जगहों पर 90 काऊंटिंग सेंटर बनाए गए हैं। वहीं हरियाणा पुलिस ने भी अपनी ओर से पूरी तैयारियां कर ली हैं।

सभी सेंटरों की सुरक्षा व शांतिप्रिय माहौल बनाए रखने के लिए काऊंटिंग सेंटरों के बाहर थ्री टायर सुरक्षा के इंतजाम कर रखे हैं। इसके लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 23 और इंडियन रिजर्व बटालियन की 12 कंपनियों के 3150 जवान व साथ ही राज्य सशस्त्र पुलिस बल और स्थानीय पुलिस बल कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुस्तैद रहेंगे।

PunjabKesari, dh

सुरक्षा और गोपनीयता के मद्देनजर मतगणना कर्मियों को आधे घंटे पहले ही बताया जाएगा कि उन्हें किस विधानसभा क्षेत्र की कौन-सी टेबल की मतगणना करनी है। सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटिड पोस्ट बैलेट सिस्टम (ईटीबीपीएस) की गणना होगी।

प्रदेश में कुल 1 लाख 5 हजार 859 सर्विस वोटर हैं, जिनके पोस्टल बैलेट के साथ मतगणना का आगाज होगा। इस बार भिवानी-महेंद्रगढ़ और रोहतक लोकसभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं। इनकी मैन्युअली गणना के बाद ईवीएम से मतगणना आरंभ होगी।

PunjabKesari, dh

विवाद से निपटने के लिए तैयारियां पूरी
ईवीएम को लेकर छिड़ी बहस के मद्देनजर इन मशीनों की सुरक्षा को लेकर स्ट्रांग रूम में जबरदस्त व्यवस्था की गई हैं। अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में सारी मतगणना होगी। मतगणना की एक टेबल पर चार सुरक्षाकर्मी, एक माइक्रो पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी का मतगणना सहायक, एक रिटर्निंग अधिकारी व राजनीतिक दलों के पोलिंग एजेंट मौजूद रहेंगे। एक मशीन की गिनती के बाद दो मिनट तक रिटर्निंग अधिकारी इंतजार करेगा। यदि किसी पोलिंग एजेंट को कोई ऐतराज हुआ या गिनती में कुछ गड़बड़ी की शिकायत हुई तो वह दोबारा गिनती करवा सकता है। अगर किसी एजेंट को गिनती पर आपत्ति नहीं होगी तो मशीन को सील कर दिया जाएगा।

PunjabKesari, n

संवेदनशील जिलों में लगाई गई एक्सट्रा सिक्योरिटी
पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि संवेदनशील रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी, सिरसा और हिसार जिलों में चुनाव परिणामों के बाद शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों की दस अतिरिक्त कंपनियां मिली हैं। पूरे प्रदेश में घोड़ा पुलिस तैनात की गई है। अगर कोई कानून व्यवस्था को बिगाडऩे या मतगणना को बाधित करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!