फिर जहर उगलने लगी आबोहवा : पिछले साल प्रदूषण लैवल था सिर्फ 33, इस बार पहुंच रहा 500 पार

Edited By Manisha rana, Updated: 01 Apr, 2021 08:13 AM

last year pollution level was just 33 this time reaching 500

जिले की हवा एक बार फिर से प्रदूषण के अधिकतम स्तर तक पहुंचने लगी है। पिछले साल लॉकडॉऊन के कारण जहां बीते दशक का सबसे साफ दिन व साफ हवा का बेहतरीन रिकॉर्ड था वहीं इस साल यह फिर से प्रदूषण के उच्चतम लैवल...

हिसार : जिले की हवा एक बार फिर से प्रदूषण के अधिकतम स्तर तक पहुंचने लगी है। पिछले साल लॉकडॉऊन के कारण जहां बीते दशक का सबसे साफ दिन व साफ हवा का बेहतरीन रिकॉर्ड था वहीं इस साल यह फिर से प्रदूषण के उच्चतम लैवल तक पहुंच रहा है। वाहनों से लेकर फैक्ट्रियों व ईंट भट्ठों के धुएं के कारण प्रदूषण लैवल लगातार बढ़ रहा है। वीरवार को सिटी का पी.एम. 2.5 लैवल न्यूनतम 87 व अधिकतम 315 तक पहुंच गया।

वहीं बीते सोमवार को यह 500 के आंकड़े को छू गया था। वहीं 31 मार्च 2020 को प्रदूषण का अधिकतम लैवल सिर्फ 81 था जो इस साल के न्यूनतम लैवल से भी कम था। बीते साल को 28 मार्च को सबसे साफ दिन रिकार्ड किया गया था जब प्रदूषण लैवल सिर्फ 33 के स्तर तक ही पहुंचा था। लॉकडाऊन के कारण वाहनों का धुआं नहीं होने के कारण हिसार से खेदड़ थर्मल पॉवर प्लांट व तोशाम के पहाड़ भी नजर आने लग गए थे।

खुश्क रहेगा मौसम, बढ़ सकती है गर्मी
राज्य में पिछले 3 दिनों से मौसम आमतौर पर खुश्क व गर्म रहा तथा दिन का तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री सैल्सियस अधिक रहा जो आमतौर पर मार्च अंतिम सप्ताह में पिछले कई वर्षों के बाद दिखाई दिया है। हवा में बदलाव उत्तर पूर्वी होने से वीरवार को दिन के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। राज्य में मौसम 5 अप्रैल तक परिवर्तनशील परन्तु खुश्क रहने की संभावना है। अगले 2 दिन बीच-बीच में धूल भरी तेज हवाएं चलने तथा हल्के बादल भी संभावित है।  2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान राज्य का तापमान 35 से 38 डिग्री सैल्सियस व रात्रि तापमान 16 से 19 डिग्री सैल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

हवाएं चलने से पारा लुढ़का
हवाएं चलने से दोपहर का पारा लुढ़क गया है, लेकिन इस पारा में वीरवार से फिर बढ़ौतरी होगी। बुधवार को दोपहर का पारा 33.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। पहले यह पारा 38 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया था। रात्रि पारा 17.0 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!