मानेसर, गुरूग्राम के तीन गांवों की 1810 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को रद्द किया जाए: कैप्टन अजय सिंह यादव

Edited By Manisha rana, Updated: 02 Jul, 2022 06:51 PM

land three villages manesar gurugram canceled captain ajay singh yadav

मानेसर, गुरूग्राम के तीन गांवों की 1810 एकड जमीन के अधिग्रहण को रद्द करने को लेकर कांग्रेस ओबीसी सैल के राष्ट्रीय चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने...

चंडीगढ़ (धरणी) : मानेसर, गुरूग्राम के तीन गांवों की 1810 एकड जमीन के अधिग्रहण को रद्द करने को लेकर कांग्रेस ओबीसी सैल के राष्ट्रीय चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री के अलावा कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने मांग करी है कि  गुरूग्राम के तीन गांवों कासन, सहरावन, कुकडौला गांव की 1810 एकड जमीन को एचएसआईआईडीसी द्वारा सैक्शन 4 और सैक्शन 6 के द्वारा अधिग्रहण किया जा रहा है। जिसको लेकर जमीन बचाओ किसान बचाओ संघर्ष कमेटी व स्थानीय निवासी काफी दिनों से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। मैंने वहां मौके पर जाकर किसानों से बात की उन्होंने बताया कि वे अधिग्रहण का विरोध इसलिए कर रहे हैं कि 1810 एकड जमीन को एचएसआईआईडीसी द्वारा सैक्शन 4 और सैक्शन 6 के द्वारा पुराने एक्ट 1894 के तहत अधिग्रहण किया जा रहा है। इसके अलावा एचएसआईआईडीसी द्वारा सैक्शन 4 का नोटिस 10 जनवरी 2011 को किया गया और सैक्शन 4 को नोटिस 17 अगस्त 2020 को किया गया है और अब अवार्ड की तैयारी कर रही है। जबकि किसान अपनी जमीन किसी भी कीमत पर नही देना चाहते हैं।

कैप्टन अजय सिंह ने लिखा कि कांग्रेस पार्टी के शासनकाल के दौरान 2013 में भूमि अधिग्रहण कानून बनाया गया था जिसमें साफ कहा गया है कि 70 प्रतिशत किसानों की सहमति के बिना कोई भी सरकार किसानों की जमीन को अधिग्रहण नही कर सकती है। लेकिन फिर भी मानेसर में 1810 एकड जमीन को एचएसआईआईडीसी द्वारा लिया जा रहा है। मेरा आपसे अनुरोध है कि इस मामले में आप स्वयं संज्ञान लें, गरीब 2000 किसानों व उनके परिवारों के भविष्य को मध्य नजर रखते हुए उनकी दैनिक रोजी-रोटी के लिए उपरोक्त 1810 एकड भूमि क अधिग्रहण को निरस्त कराने का कष्ट करें। वहीं राहुल गांधी के नाम लिखे पत्र में श्री यादव ने राहुल गांधी से कहा है कि किसानों की मांग है कि राहुल गांधी एक बार उनके बीच आएं ताकि सरकार पद दबाव बने और किसानों की जमीन बच सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!