परिवार की सुरक्षा के लिए अपने को रखें सुरक्षित: डॉ अग्रवाल

Edited By Manisha rana, Updated: 06 Jul, 2022 01:17 PM

keep yourself safe for the safety of the family dr agarwal

बेशक कोरोना संक्रमण की सक्रियता और ताकत का एहसास आमजन को कम दिख रहा हो, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन एक सुरक्षा...

चंडीगढ़ (धरणी) : बेशक कोरोना संक्रमण की सक्रियता और ताकत का एहसास आमजन को कम दिख रहा हो, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन एक सुरक्षा कवच के रूप में आपकी जान को बचा रहा है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि हम इस खतरे से बिल्कुल सुरक्षित हैं, क्योंकि हो सकता है कि आपका स्वास्थ्य कोरोना नाम के संक्रमण पर ज्यादा प्रभावी हो जाए, लेकिन आपके परिवार में मौजूद जिनसे आप प्यार करते हैं, अगर उन्हें भी सुरक्षित रखना चाहते हैं तो अपने आपको सुरक्षित और सचेत रखना बेहद आवश्यक है।

इस महत्वपूर्ण विषय पर पंजाब केसरी ने चंडीगढ़ पीजीआई के कम्युनिटी मेडिसिन स्कूल एंड पब्लिक हेल्थ के एचओडी विशेषज्ञ डॉ ए के अग्रवाल से बातचीत की। उन्होंने एक सादा और सीधा उदाहरण देते हुए समझाया कि दुनिया में बहुत कम सांप जहरीले हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आप सभी को बिना जहर वाला मानकर व्यवहार करने लगे। यह आपके जीवन को समाप्त कर सकता है। अग्रवाल के अनुसार आज कोरोना की स्थिति पीक पर नहीं है। कभी केस कम और कभी थोड़े ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। हरियाणा-दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या पहले से कुछ ज्यादा है। लेकिन घबराने की नहीं सचेत रहने की जरूरत है। ज्यादातर मरीजों में ओमीक्रोन वेरिएंट की उपस्थिति दर्ज हो रही है। डेथ रेशो भी इसलिए ज्यादा नहीं है। क्योंकि बहुत से लोगों ने वैक्सीनेशन और बहुत से लोगों ने बूस्टर डोज तक ली हुई है।

डॉ अग्रवाल ने ऐसी स्थिति को अनदेखा ना करने की सलाह देते हुए कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को जुखाम- खांसी है बुखार है या नहीं है या हल्का बुखार है और खांसी जुखाम नहीं है तो भी मान लें कि आपको कोविड हुआ है। अगर अस्पताल में जाकर जांच नहीं करवाना चाहते तो केमिस्ट शॉप पर 200 रुपए में कॉविड जांच किट उपलब्ध है जो 15 मिनट में रिपोर्ट दे देगी कि आप संक्रमित हैं या नहीं। अगर रिपोर्ट में आप पॉजिटिव पाए जाते हैं तो बेहद सावधान हो जाएं और अपने साथ-साथ परिवार के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सावधानियां बरतें। सर्जिकल मास्क का लगातार प्रयोग करें। दूसरे के संपर्क में बताएं। अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोएं। जहां-जहां आप हाथ लगाएं उस जगह को भी सेनीटाइज करें। डॉ ने बताया कि अगर आपको इंफेक्शन है और लक्षण नहीं है, फिर भी टेस्ट अवश्य करवाएं। आपको लक्षण है और सांस में दिक्कत नहीं है तो छोटे से इलाज पेरासिटामोल इत्यादि के प्रयोग से ही आप स्वस्थ हो सकते हैं।लेकिन सांस में दिक्कत आने पर तुरंत चिकित्सक को अवश्य दिखाएं और हर घर में छोटे-मोटे इक्विपमेंट अवश्य रखें। पल्स ऑक्सीमीटर से समय-समय पर अपनी व परिवार की जांच करते रहें।

अग्रवाल के अनुसार देश आज सरकार की स्पीड से की गई वैक्सीनेशन के कारण बचा हुआ है। इसीलिए इसका प्रभाव बेहद कम नजर आ रहा है। इंफेक्शन रेट काफी कम है। कोरोना काल के दौरान पीजीआई लबालब भरा हुआ था। लगातार आईसीयू खोलते जा रहे थे। फिर भी बेड कम पड़ रहे थे। लेकिन आज मात्र एक आईसीयू खुला हुआ है। डॉ ने बताया कि तीनों डोज लगने के बावजूद मुझे, मेरी पत्नी और मेरे 94 साल के पिताजी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। लेकिन मैंने स्वयं केमिस्ट से ली गई किट से जांच की और इलाज के साथ-साथ सावधानियां बरती और आज हम सभी स्वस्थ है। डॉ ने बताया कि इस समय हाई रिस्क लोग जिसमें बुजुर्ग, शुगर पेशेंट, अस्थमा पेशेंट, ब्लड प्रेशर और कैंसर पीड़ित लोगों को सावधानियां रखने की अति आवश्यकता है।

खास तौर पर प्रेगनेंसी वाली महिलाएं ज्यादा सचेत रहें। क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता इस समय प्रभावित होती है और इस संक्रमण का असर बच्चे पर भी जा सकता है। इसलिए ऐसी महिलाओं को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। डॉ अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा और पंजाब के लोग अक्सर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर विश्वास रखते हुए सोचते हैं कि हम बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि आपकी इम्यूनिटी की तरह ही आपके परिवार के लोगों की भी इम्यूनिटी मजबूत हो। अपने घर के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए -प्यार करने वाले लोगों को बचाने के लिए अपने आप को बचाएं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!