जजपा की सक्रियता बढऩे से इनेलो नेता परेशान

Edited By Isha, Updated: 25 Jul, 2019 12:20 PM

junkie s activism raised inmates in trouble

हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर अन्य राजनीतिक दल अब सक्रिय हो गए हैं। कांग्रेस के नेता जहां कार्यकत्र्ताओं से जनता के बीच में जाने की अपील कर रहे हैं वहीं जननायक जनता पार्टी द्वारा

फरीदाबाद(महावीर गोयल): हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर अन्य राजनीतिक दल अब सक्रिय हो गए हैं। कांग्रेस के नेता जहां कार्यकत्र्ताओं से जनता के बीच में जाने की अपील कर रहे हैं वहीं जननायक जनता पार्टी द्वारा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ 90 की 90 विधानसभा सीटों पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं।  वहीं लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी सुप्रीमो राजकुमार सैनी ने रथ यात्रा के तहत विधानसभा चुनावों के लिए अपने समर्थकों को एकजुट करना शुरु कर दिया है।  हालांकि बसपा का हाथी अभी सुस्त गति से चल रहा है वहीं इनेलो की गति भी धीमी है। ऐसे में लगातार जजपा की सक्रियता जिले के इनेलो नेताओं के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।

इनेलो नेताओं को पार्टी की कम सक्रियता से यह डर सता रहा है कि यदि विधानसभा चुनावों में भी पार्टी की हालत खराब रही तो पार्टी के साथ-साथ उनका राजनीतिक भविष्य भी गर्त में चला जाएगा। यही कारण है कि इनेलो नेताओं के माथे पर चिंता की लकीरें उकर रही हैं कि जिस तेजी से जजपा काम करर रही है, उससे  कहीं विधानसभा चुनावों में जजपा का प्रदर्शन उनसे बेहतर न हो जाए। हरियाणा में पारीवारिक कलह के बाद दो फाड़ हुई इनेलो व इनेलो से टूटकर अलग दुष्यंत चौटाला द्वरा गठित की गई जननायक जनता पार्टी हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर अपने-अपने स्तर पर तैयारियां कर रही हैं। जहां जजपा ने विधानसभा की सीटों के लिए 46 पार का नारा दिया है वहीं इनेलो की तैयारियां काफी कमजोर दिखाई दे रही हैं।

अभय चौटाला हालांकि इनेलो नेताओं में जोश भरने का प्रयास कर रहे हैं परंतु इनेलो का सारा भार उन पर आने के कारण उनके लिए पार्टी कार्यकत्र्ताओं को बांधे रखना बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। इसके अलावा एक के बाद एक इनेलो के कद्दावर नेता, विधायक पार्टी का दामन छोड़ रहे हैं, उससे भी पार्टी की साख गिर रही है। हालांकि इनेलो नेता अभय चौटाला इन नेताओं को स्वार्थी नेता करार दे रहे हैं परंतु वास्तविकता यही है कि इनेलो दिनोंदिन और अधिक कमजोर होती जा रही है। वहीं इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला खराब स्वास्थ्य के चलते पार्टी की बागडोर चाहकर भी पूरी तरह से अपने हाथ में लेने में असमर्थ हैं। 

वहीं दूसरी ओर जननायक जनता दल ने विधानसभा चुनावों के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है। सूत्रों की मानें तो जजपा ने विधानसभा चुनावों के लिए अपना मैनिफेस्टो तक लगभग तैयार कर लिया है और अपने कार्यक्रमों में जजपा नेता लोगों को इससे अवगत भी करा रहे हैं। जजपा में जहां दुष्यंत चौटाला व दिगिवजय चौटाला अपने स्तर पर कार्यकत्र्ताओं को विधानसभा चुनावों के लिए तैयार कर रहे हैं वहीं अजय चौटाला की पत्नी व दुष्यंत व दिगविजय चौटाला की मां एवं डबवाली की विधायक नैना चौटाला पूरे हरियाणा में हरी चुनरी चौपाल आयोजित कर विधानसभा के लिए हुंकार भर रही हैं।

जिस तरह से जजपा चुनावों की तैयारियों में जुटी है, उससे इनेलो नेता परेशान हैं कि यदि इसी तेजी के साथ जजपा लगी रही तो इसका सबसे अधिक खामियाजा इनेलो को होगा और यदि कहीं विधानसभा चुनावों में जजपा का प्रदर्शन इनेलो से बेहतर रहा तो इनेलो का आस्तित्व संकट में पड़ जाएगा। इनेलो नेताओं में यह भी चिंता है  कि  पार्टी के पास अधिकतर विधानसभा क्षेत्रों में मजबूत उम्मीदवार बचे ही नहीं हैं। ऐसे में दबी जुबान में नेताओं का कहना है कि यदि विधानसभा में अच्छे उम्मदीवार पार्टी को नहीं मिले तो स्थिति काफी खराब हो सकती है क्योंकि कई ऐसे चेहरे जोकि विधानसभा स्तर पर मजबूत चेहरे कहलाते थे या तो जजपा में शामिल हो गए हैं या फिर किसी अन्य दल में उन्होंने आस्था जता ली है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!