हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा : शिक्षा अधिकारियों द्वारा सभी प्रतिनिधियों को जारी किए पहचान पत्र

Edited By Isha, Updated: 09 Nov, 2019 09:48 AM

identity cards issued representatives of haryana teacher eligibility test

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा जिले में स्थापित परीक्षा केंद्रों पर कैमरामैन, जैमरमैन, बायोमैट्रिक, फ्रिसिं्कग व सी.सी.टी.वी. प्रतिनिधियों को बोर्ड द्वारा पहचान पत्र जारी किए गए.......

भिवानी (ब्यूरो) : हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा जिले में स्थापित परीक्षा केंद्रों पर कैमरामैन, जैमरमैन, बायोमैट्रिक, फ्रिस्किंग व सी.सी.टी.वी. प्रतिनिधियों को बोर्ड द्वारा पहचान पत्र जारी किए गए हैं। इन पहचान पत्रों पर उनके जिला फर्म प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर के बाद इन सभी पर केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किए जाने जरूरी हैं। यह आदेश शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह ने शुक्रवार को जारी किए।

उन्होंने बताया कि ऐसे नेत्रहीन, अशक्त अभ्यर्थी जिनकी दृश्यता 40 प्रतिशत या अधिक है, जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हैं व लेखक लेना चाहते हैं या लेखक न लेकर अतिरिक्त समय लेना चाहते हैं, वे अभ्यर्थी आवश्यक दिशा-निर्देश एवं एस.पी.एल.-1 व एस.पी.एल.-2 प्रोफार्मा बोर्ड वैबसाइट से डाऊनलोड कर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थी अपना लेखक व मुख्य चिकित्सा अधिकारी मैडीकल बोर्ड द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण-पत्र अपने साथ परीक्षा केंद्र पर लेकर आएंगे तथा केंद्र अधीक्षक से परीक्षा में बैठने की अनुमति लेंगे। जो अभ्यर्थी लेखक लेना चाहते हैं, वे परीक्षा शुरू होने से पूर्व बोर्ड कार्यालय को ई-मेल अथवा व्यक्तिगत तौर पर आकर अवश्य सूचित करेंगे। 

मंगलसूत्र पहनने की होगी छूट 
अध्यक्ष ने बताया कि महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चेन, बालियां इत्यादि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। उन्होंने आगे बताया कि नेत्रहीन या अशक्त अभ्यॢथयों को 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से कुल 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। इसकी ओ.एम.आर. सीट भी अलग से लिफाफों में केंद्र अधीक्षक द्वारा भेजी जानी है। परीक्षा आरम्भ होने के पश्चात 15 मिनट में शेष बची अप्रयुक्त बुकलैट्स कपड़े की थैली के लिफाफे में डालकर सील की जानी होगी। 

इलैक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर होगा प्रतिबंध
इस दौरान बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि यदि किसी भी अभ्यर्थी के पास कोई इलैक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, पेजर, ब्लूटुथ, कैल्कुलेटर, घड़ी व मुद्रित कागज अथवा किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री जिसका प्रयोग अनुचित साधन के रूप में किया जा सके तो उस अवस्था में उसका यू.एम.सी. दर्ज किया जाएगा तथा केंद्र अधीक्षक के माध्यम से एफ.आई.आर. भी कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि समय-समय पर जैमर, बायोमैट्रिक, वीडियोग्राफी, सी.सी.टी.वी. कैमरों का चैक करना अति आवश्यक है। बायोमैट्रिक के माध्यम से सभी अभ्यॢथयों के अंगूठे का निशान लगवाना व वीडियोग्राफी व सी.सी.टी.वी. कैमरे भलीभांति कार्य कर रहे हों। 

बिना पहचान पत्र नहीं होगा प्रवेश
प्रसाद ने बताया कि परीक्षा केंद्र में बिना पहचान पत्र किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का प्रवेश नहीं होगा। इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी अपना पहचान-पत्र साथ लेकर ही परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित रहें तथा परीक्षा केंद्र पर नियुक्त स्टाफ द्वारा भी परीक्षा के दौरान गले में पहचान पत्र डालकर रखा जाना अनिवार्य है। फर्म की ओर से नियुक्त जैसे कैमरामैन, बायोमैट्रिक मैन, सी.सी.टी.वी. इत्यादि के कर्मचारी के लिए भी पहचान पत्र पहनना अनिवार्य है जिसकी चैकिंग की जाए। बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड कार्यालय द्वारा निर्धारित की गई परीक्षाॢथयों की सीटिंग प्लान विषयवार व कोड अनुसार बनाया गया है जिसे जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा चैक किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि इस परीक्षा में 2,83,878 अभ्यर्थी 959 परीक्षा केन्द्रों पर प्रविष्ठ होंगे। 16 नवम्बर को लैवल-3 (पी.जी.टी.) की परीक्षा के लिए 307 परीक्षा केंद्र तथा 17 नवम्बर को लैवल-2 (टी.जी.टी.) की परीक्षा के लिए 360 परीक्षा केंद्र एवं लैवल-1 (पी.आर.टी.) की परीक्षा के लिए 292 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि लैवल-1 (पी.आर.टी.) में 85,322,  लैवल-2 (टी.जी.टी.) में 1,08,438 तथा लैवल-3 (पी.जी.टी.) में 90,118 अभ्यर्थी शामिल होंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!