मैं सरकार में पहली बार वजीर बना हूंः मूल चन्द शर्मा

Edited By Isha, Updated: 21 Nov, 2020 01:58 PM

i have become a wazir for the first time in the government mool chand sharma

हरियाणा में कोरोना की वजह से सभी महकमे भारी नुक्सान में चल रहे थे। उनमें से एक विभाग परिवहन भी था जिसे सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार फूंक फूंक कर कदम रख रही थी। क्योंकि बसों में होने वाली भीड से कहीं संक्रमण

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में कोरोना की वजह से सभी महकमे भारी नुक्सान में चल रहे थे। उनमें से एक विभाग परिवहन भी था जिसे सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार फूंक फूंक कर कदम रख रही थी। क्योंकि बसों में होने वाली भीड से कहीं संक्रमण ओर अधिक नुक्सान न कर दें इसके चलते हरियाणा सरकार ने हाल ही में बसों को लगभग रूचारू रूप से चला दिया है। पंजाब केसरी ने हरियाणा के परिवहन मन्त्री मूलचन्द शर्मा से खास मुलाकात की। उनसे बातचीत के कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत हैंः-

प्रशनः- बहुत कम बसें सड़कों पर थी, आज की क्या स्थिति है ?
उत्तरः-
अब हमारी लगभग 21 सौ बसें रोड पर चल रही है जोकि पहले काफी कम थी। धीरे-धीरे व्यवस्था सुचारु हो रही है और हमने 20 तारीख को किलोमीटर स्कीम की सभी बसों को सड़कों पर उतारने के आदेश दिए हैं। लाक डाउन खुल चुके हैं, शादी समारोह और दुख-सुख के लिए लोगों को इधर-उधर जाना पड़ रहा है और लोग रोडवेज की बसों में ही सफर करना चाहते हैं।

प्रश्नः- हरियाणा रोडवेज की बसों में क्या लोग सवारी कर अपने आप को सुरक्षित महसूस कर पा रहे हैं?
उत्तरः-
इस समय 4 हजार प्राइवेट व्हीकल जैसे बसें, यूटिलिटी मैक्स चल रही हैं। अगर हम रोडवेज की बसें नहीं चलाएंगे तो प्राइवेट वहीकल ओर अधिक बढेगें। अगर प्राइवेट व्हीकल को खत्म करना है तो सरकारी बसों को सड़क पर उतारना पड़ेगा।

प्रश्नः- प्राइवेट कैब इत्यादि को रोकने में आप कितने सफल रहे हैं ?
उत्तरः-
हमने एक एस.आई.टी. गठित की है। जिसमें आर.टी.ए .,जी.एम. और रोडवेज के दूसरे कर्मचारी मिलकर एक अभियान चलाएंगे जोकि परमानेंट चलेगा हम सारे बैरियस््र, टोल-टैक्स पर इन प्राइवेट बसों को रोकेंगे और कैमरे के सामने उनका चालान काटेंगे। उनकी सवारियों को हरियाणा रोडवेज की बसों में बिठाकर आगे भेजेंगे।

प्रश्नः- आर.टी.ओ. ऑफिस को डी.टी.आ.े ऑफिस में बदलने की मुख्यमंत्री की योजना है। क्या पूरे हरियाणा में डी.टी.ओ. नियुक्त हो चुके हैं?
उत्तरः-
पूरे हरियाणा में डी.टी.ओ. नियुक्त हो गए हैं। कुछ 1-2 हैं वह भी जल्दी हो जाएंगे। हम सभी अधिकारी मिलकर वह व्हीकल जो सरकार को चूना लगा रहे हैं जिनके इंश्योरेंस नहीं हैं, बिना टैक्स के चल रहे हैं, कई गाड़ियां पास नहीं है, इन सभी को बंद करेंगे और हरियाणा रोडवेज के बेड़े में और बसों को बढ़ाएंगे।

प्रश्नः- परिवहन विभाग में आई.पी.एस. अधिकारियों की नियुक्तियों का प्रयोग आपकी नजर में कितना सफल रहने वाला है?
उत्तरः-
मैं सरकार में पहली बार वजीर बना हूं मैंने आई.ए.एस. का प्रयोग देखा है। अब आई.पी.एस. आए हैं उनका भी काम देखूंगा तभी अंतर का पता चलेगा। क्या काम रहेगा, कितना टारगेट रहेगा, किस तरह की सोच विचारधारा उनकी रहेगी, वह बाद में पता चलेगा। मेरे विभाग में पहले भी पुलिस माइनिंग में ए.सी.एस., आर.टी.एम. में है। मुझे आई.ए.एस., आई.पी.एस. और एच.पी.एस. लाबी सभी का लाभ मिलेगा।

प्रश्नः- खनन विभाग में आई.पी.एस. की तैनाती का प्रयोग कितना सफल रहा?
उत्तरः-
माइनिंग और ट्रांसपोर्ट व्यापार का महक्मा है। जिस प्रकार से एक्साइज वाले देखते हैं कि एक्साइज में कमाई कैसे होगी। हमें भी माइनिंग विभाग में देखना होगा कि माइनिंग में लोग भी दुखी ना हों, माइनिंग भी परेशान ना हो और लोगों को ज्यादा से ज्यादा इसका लाभ मिले इसमें हम भी व्यापारी हैं। इसी तरह से हरियाणा रोडवेज में लोगों को अच्छी सुविधा दें, लोगों को समय पर पहुंचाए, लोगों का ध्यान रखें इस पर हमें काम करना है।

प्रश्नः- खनन विभाग में ओवरलोडिंग की समस्या बहुत ज्यादा है क्या कहेंगे?
उत्तरः-
अगर कोई ओवर लोडिंग करता है तो उसका चालान कटेगा। शुरू में इसका चालान बीस हजार है और उसके बाद दो हजार प्रति टन है।

प्रश्नः- आपने आज परिवहन विभाग की मीटिंग की है। क्या गाइडलाइन जारी की गई?
उत्तरः-
हमने कहा है कि ज्यादा-से-ज्यादा बसें चलाई जांए। प्राइवेट व्हीकल बसे अगर बंद कर दें और रोडवेज की बसें भी ना चलाएं इससे लोग परेशान हो जाएंगे। इसलिए ज्यादा से ज्यादा बसें चलाने के आदेश दिए गए हैं।

प्रश्नः- कोरोना संक्रमित बच्चे मिलने के बाद स्कूल चलने चाहिए या बंद होने चाहिंए। आपकी क्या राय है?
उत्तरः-
मुख्यमंत्री महोदय का जो भी निर्णय है मैं उनके साथ हूं। आज हमें कोरोना के साथ जीना भी है और बचना भी है। हम सब कुछ बंद करके भी नहीं बैठ सकते। जो भी मुख्यमंत्री फैसला लेंगे वह प्रदेश के हित में ही रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!