इंटरनैट में छाई हनीप्रीत व डेरे की गुफा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 10 Sep, 2017 09:22 AM

honeypreet and dera cave hidden in internet

डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत सिंह, हनीप्रीत और डेरे की गुफा। पिछले एक पखवाड़े से इंटरनैट से लेकर देश-विदेश में यही वीडियो ट्रेंड हो रहे हैं।

सिरसा:डेरा सच्चा सौदा, गुरमीत सिंह, हनीप्रीत और डेरे की गुफा। पिछले एक पखवाड़े से इंटरनैट से लेकर देश-विदेश में यही वीडियो ट्रेंड हो रहे हैं। डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय सिरसा में है। इसलिए सिरसा भी इंटरनैशनल मीडिया की सुर्खियां बन गया है। खास बात यह है कि एक पखवाड़े से सिरसा में देशभर के मीडिया का जमावड़ा लगा है। रोचक पहलू यह रहा कि 10 रोज पहले डेरा प्रकरण को कवर करने के लिए कतर से अलजजीरा चैनल की एक टीम सिरसा पहुंची। इसी तरह से ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कार्पोरेशन लंदन के एक जर्नलिस्ट सिरसा में आए। यही नहीं गुरमीत सिंह के साम्राज्य में हो रहे नए खुलासों और गुरमीत सिंह को 25 अगस्त को दोषी करार दिए जाने के बाद जिस तरह से डेरा प्रेमियों ने पंचकूला, सिरसा, पंजाब, दिल्ली व उत्तरप्रदेश के अनेक हिस्सों में हिंसक वारदात की, उसका असर देश ही नहीं विदेश में भी दिखा। 

25 अगस्त को अमरीका जैसे ताकतवर देश ने भी एडवाइजरी जारी कर दी। राम रहीम का हवाला देते हुए अमरीका ने अपने नागरिकों से हरियाणा जाने से परहेज करने को कहा। इसी तरह से चीन ने डोकलाम मसले का हवाला देकर राम रहीम मामले को उठाया था। इसके बाद कनाडा, इंगलैंड व आस्ट्रेलिया जैसे देशों ने भी अमरीका की तरह एडवाइजरी जारी कर दी। ऐसे में शांत माना जाने वाला सिरसा देश ही नहीं विदेश में एक जाना-पहचाना शहर बन गया लेकिन उसे यह पहचान किसी बड़ी उपलब्धि के लिए नहीं बल्कि गुरमीत सिंह की करतूत से मिली।

इससे पहले साधारण था सिरसा
डेरा और राम रहीम के प्रकरण से पहले सिरसा दूसरे शहरों की तरह साधारण सा शहर ही था। कुछ ऐसे अहम रिकार्ड सिरसा के नाम थे, जिससे उसकी राज्य में अपनी एक पहचान थी। 4,277 वर्ग किलोमीटर में फैला सिरसा जिला राज्य में कॉटन, गेहूं व किन्नू उत्पादन में पहले स्थान पर है। इसके अलावा गौसेवा, रक्तदान, नेत्रदान में भी यह जिला राज्य में अव्वल है। यह ऐसे रिकार्ड हैं जो सिरसा के लोगों को गौरवान्वित करते हैं, पर हाल में हुए राम रहीम प्रकरण के बाद सिरसा की साख पर जैसे एक दाग सा लग गया है। इतने बड़े विवाद नीचे यह गौरवान्वित करने वाले रिकार्ड दबकर रह गए हैं। 

आर्मी व पुलिस की निगरानी में शहर
डेरा प्रकरण के चलते पिछले करीब 16 दिनों से सिरसा शहर आर्मी व पुलिस के पहरे में है। अकेले डेरा की ओर जाने वाले मार्गों पर ही 16 नाके लगाए गए हैं। अभी भी डेरा की जद में आने वाले प्रीतनगर, कल्याण नगर, सुखसागर कालोनी, परमार्थ कालोनी, शाह सतनाम पुरा, शांति कालोनी के अलावा बेगू, नेजिया व बाजेकां में पिछले कई दिनों से कर्फ्यू है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!