अपराध मुक्त होगा हरियाणा, एक्टिव दिखेगी पुलिस : अनिल विज

Edited By Manisha rana, Updated: 02 Apr, 2021 08:21 AM

haryana will be crime free police will be seen active anil vij

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस अफसरों को नसीहत देते हुए कहा कि हरियाणा को अपराध मुक्त बनाना उनकी मुख्य प्राथमिकता है। इसके लिए महकमे में कई तरह से बदलाव करने के अलावा पुलिसकर्मियों के कल्याण...

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस अफसरों को नसीहत देते हुए कहा कि हरियाणा को अपराध मुक्त बनाना उनकी मुख्य प्राथमिकता है। इसके लिए महकमे में कई तरह से बदलाव करने के अलावा पुलिसकर्मियों के कल्याण और जरूरी संसाधनों के बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। 

विज ने कहा कि इस बैठक के बाद अब पुलिस में कई तरह से बदलाव दिखाई देंगे और पुलिस एक्टिव नजर आएगी। उन्होंने कहा कि अपराध रोकना, तफ्तीश में तेजी लाना और आम जनता की शिकायतों का निराकरण करना पुलिस का अहम कत्र्तव्य है। इस निष्ठा के साथ हर पुलिसकर्मी को अपनी ड्यूटी करनी होगी। उन्होंने क्राइम ग्राफ में बढ़ोत्तरी और शिकायतों का निस्तारण नहीं होने पर सोनीपत, जींद, झज्जर और यमुनानगर सरीखे जिलों के पुलिस अधीक्षकों को कड़ी फटकार भी लगाई। विज ने कहा कि अगली बैठक में इन जिलों का डाटा बेहतर होना चाहिए।

विज ने सभी आई.जी. रेंज, पुलिस कमिश्नर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वह हर रोज 12 से 1 बजे अपने कार्यालय में जनता की समस्याएं सुनकर उनका निराकरण करें। वीरवार को चंडीगढ़ में पुलिस महकमे की करीब 5 घंटे तक चली मैराथन बैठक में गृह मंत्री ने सभी आई.जी., पुलिस कमिश्नर और पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए संवाद किया। विज ने आई.जी. व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया कि वह दर्ज होने मुकद्दमों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करें, ताकि शिकायतकत्र्ताओं को समय से न्याय मिल सके। विज ने कहा कि पुलिस में कर्मचारियों की कमी है और जो इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है उसे भी दूर किया जाएगा। 

जनप्रतिनिधियों के कार्यक्रम में खलल डालने वालों पर होगी कार्रवाई
गृह मंत्री ने कहा कि देश में हर किसी को आंदोलन करने का अधिकार है, लेकिन किसानों को किसी दूसरे के कार्यक्रम को रोकने का अधिकार नहीं है। विज ने कहा कि किसान पूरी आजादी के साथ आंदोलन कर रहे हैं उन्हें कोई रोकने नहीं जा रहा है, लेकिन किसानों को दूसरों के कार्यक्रम का ध्यान रखना चाहिए। विज ने कहा कि पुलिस पूरी तरह से जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा करेगी और यदि किसी ने राजनीतिक दलों के कार्यक्रम में बाधा डालने का प्रयास किया तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से 200 मीटर की दूरी पर किसान रोष प्रदर्शन कर सकते हैं पर किसी नेता का रास्ता रोकना ठीक नहीं है।

एन.सी.बी. मामले में डी.जी.पी. ने गृह मंत्री को भेजा स्पष्टीकरण
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुखिया श्रीकांत जाधव के पत्रों का जवाब नहीं देने के मामले में गृह मंत्री अनिल विज की ओर से मांगे गए स्पष्टीकरण का हरियाणा पुलिस प्रमुख मनोज यादव ने जवाब दे दिया है। अपने स्पष्टीकरण में डी.जी.पी. मनोज यादव का कहना है कि पिछले 6 माह से सरकार वित्तीय चुनौतियों से गुजर रही है। इस कारण से नारकोटिक्स ब्यूरो हरियाणा को जरूरी संसाधन उपलब्ध नहीं करवाई जा सके हैं। डी.जी.पी. यादव ने कहा है कि एस.टी.एफ. को बने हुए 3 वर्ष से ज्यादा समय हो गया है, उसको भी अभी तक सारे संसाधन नहीं उपलब्ध नहीं हो पाए हैं। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!