हरियाणा राज्यसभा चुनाव: 90 विधायकों में से 89 ने डाले वोट, अब 5:00 बजे शुरू होगी मतगणना

Edited By Isha, Updated: 10 Jun, 2022 05:02 PM

haryana rajya sabha elections 89 out of 90 mlas cast their votes

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए सुबह 9 बजे वोटिंग शुरू हुई थी। अब तक कुल 90 विधायकों में से 89 ने अपने मत का प्रयोग किया। मतदान के दौरान दो कांग्रेसी विधायकों के वोट रद्द होने की जानकारी मिल रही है। सूत्रों के मुताबिक दोनों ने अपना वोट अपने...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए सुबह 9 बजे वोटिंग शुरू हुई थी, जिसमें अब तक कुल 90 विधायकों में से 89 ने अपने मत का प्रयोग किया। मतदान के दौरान दो कांग्रेसी विधायकों के वोट रद्द होने की जानकारी मिल रही है। सूत्रों के मुताबिक दोनों ने अपना वोट अपने एजेंट के अलावा जजपा पार्टी के एजेंट दिग्विजय चौटाला को दिखा दिया।
 

PunjabKesari
 



दीपेंद्र हुड्डा ने किया माकन की जीत का दावा
कांग्रेस के सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि इस राज्यसभा चुनाव में अजय माकन की जीत होगी। कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस विधायक हैं, मेरा मानना है कि उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया है।

PunjabKesari

भूपेंद्र हुड्डा ने दिया वोट
89वां वोट नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा ने डाला है वहीं सबसे पहला वोट शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने डाला था।

haryana rajya sabha elections 89 out of 90 mlas cast their votes

90 विधायकों में से 89 ने डाले वोट
हरियाणा में राज्यसभा चुनाव के दौरान 90 विधायकों में से 89 ने वोट डाल दिए है। वहीं वोट रद्द होने के मामले में किरण चौधरी ने कहा कि अगर ज़बरदस्ती वोट रद्द करवाने की कोशिश करेंगे तो दुर्भाग्य की बात है,लेकिन ऐसी कोई बात नहीं होनी चाहिए। मतदान के दौरान दो कांग्रेसी विधायकों के वोट रद्द होने की जानकारी मिल रही है। 

PunjabKesari
बलराज सिंह कुंडू ने वोट देने को लेकर किया बड़ा ऐलान
उधर, महम से निर्दलीय विधायक बलराज सिंह कुंडू ने राज्यसभा चुनाव में वोट करने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि बलराज कुंडू ने कहा कि मैंने प्रदेश हित में फ़ैसला लिया है। ये मेरी अंतरात्मा के साथ लिया हुआ निर्णय है। गौर रहे कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू कल बयान दिया था कि सीएम मनोहर लाल नहीं चाहते कि उनका निर्दलीय कैंडिडेंट जीते। इसलिए मेरे से सीएम ने वोट नहीं मांगा। हालांकि भाजपा के बड़े नेताओं ने मेरे से संपर्क किया है।  


कांग्रेस का एक वोट क्रॉस: सूत्र
बताया जा रहा है वोट क्रॉस होने की जानकारी जो एजेंट लगाए गए थे कांग्रेस की तरफ से उन्होंने सोनिया गांधी हाईकमान को फोन करके भी दे दी है। गौर रहे कि कुलदीप बिश्नोई से पहले ही कह चुके हैं कि वह अंतरात्मा की आवाज पर वोट करेंगे हालांकि उनका वोट किसी अन्य का हुआ है या नहीं यह नतीजों के बाद ही पता चल पाएगा।




अभय, गोपाल कांडा ने दिया कार्तिकेय को वोट
बता दें कि इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कार्तिकेय को वोट दिया है। पार्टी की राजनीतिक मामलों की कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। हलोपा विधायक गोपाल कांडा ने भी निर्दलीय उम्मीदवार को ही वोट दिया है। सरकार से नाराज आजाद विधायक बलराज कुंडू ने वोट न देने का फैसला किया है।


 
ये है अंक गणित


भाजपा
40 विधायक हैं। 31 विधायक पहली प्राथमिकता के तौर पर कृष्ण लाल पंवार को वोट करेंगे। उसके साथ ही उनकी जीत सुनिश्चित हो जाएगी। भाजपा ने तय कर दिया है कि कौन 31 विधायक पंवार व कौन नौ विधायक कार्तिकेय को वोट डालेंगे।

कांग्रेस
31 विधायक हैं। सभी अजय माकन को पहली प्राथमिकता के तौर पर वोट देते हैं तो उनका जीतना तय है। अगर भीतरघात होता है या वोट रद्द होता है तो माकन की जीत का समीकरण गड़बड़ा जाएगा। जीत के लिए 30 वोट चाहिए। 

निर्दलीय
कार्तिकेय शर्मा को 9 भाजपा विधायक, 10 जजपा विधायक, 7 निर्दलीय, 1 इनेलो, 1 हलोपा विधायक पहली प्राथमिकता के तौर पर वोट करेंगे। उनके वोट की संख्या 28 बन रही है। विधायक कुंडू का वोट बेहद अहम है। इस पर सबकी निगाहें हैं। कुंडू साथ आते हैं तो भी कार्तिकेय को जीत के लिए दो वोट कांग्रेस के तोड़ने होंगे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!