कोरोना के खिलाफ जंगः हरियाणा में लॉक डाउन का कितना है असर, जानें अपने शहर का हाल

Edited By Isha, Updated: 26 Mar, 2020 02:00 PM

haryana news lockdown in haryana

कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। अभी तक हरियाणा में कुल 17 मामले सामने आ चुके है। वहीं पीएम मोदी ने पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉक डाउन कर

डेस्कः कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। अभी तक हरियाणा में कुल 17 मामले सामने आ चुके है। वहीं पीएम मोदी ने पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉक डाउन कर दिया है। पहले तो लोग इन आदेशों की पालना नहीं कर रहे थे लेकिन जब हरियाणा पुलिस ने सख्ती दिखाई तो लोग थोड़ा अपनी हरकतो से बाज आए। आई आपको बताते है हरियाण के शहरों का हालः

गोहाना(सुनील)- कांग्रेस पार्टी के विधायक जगबीर मलिक ने कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में लॉक डाउन के दौरान खुले शराब के ठोको पर सरकार पर सवालिया निशान खड़ा करते हुए कहा आज जहा प्रदेश में लोगो को समय पर फल, सब्जियां, राशन का सामान नही मिल पा रहा लोगों को घर मे रहने की सलाह दी जा रही है तो ऐसी स्थिति में शराब के ठेके आम दिनों की तरह खुले हुए है। उनको बंद नही करवाया जा रहा।  जगबीर मलिक ने प्रदेश के सभी शराब के ठेको को बंद करवाने की मांग की और लोगो को अपने घरों में रहने की अपील की।
सिटी बस बनी संकट मोचन

गुरुग्राम (मोहित)- लोक डाउन के दौर में गुरुग्राम की सिटी बसे संकट मोचन के अवतार में नजर आ रही हैं बस फर्क इतना है कि यह संजीवनी बूटी तो नहीं मगर लोगों के लिए जरूरत के सामान को लाने पहुंचाने का काम कर रही हैं। गुरुग्राम में यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने वाली बसों को इन दिनों ग्रॉसरी शॉप के तौर पर तब्दील कर दिया गया है और यह बसें गुरुग्राम के सड़कों पर खुली ग्रॉसरी शॉप से सामान को अपनी बसों में भर एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम कर रही हैं।

पलवल (दिनेश)- जिला उपायुक्त नरेश नरवाल के दिशा निर्देशानुसार लघु सचिवालय व सिविल अस्पताल पलवल में कंट्रोल रूम बनाया गया है। उपायुक्त कार्यालय का कंट्रोल रूम 01275-298052, व 01275-248901, पुलिस कंट्रोल रूम 01275-256703 व सिविल सर्जन 01275-240022, 7027840481 व 108 टोल फ्री नंबर पर सूचनाएं सांझा की जा सकती है। सिविल सर्जन डा. ब्रहमदीप सिहं ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 94 लोगों को सर्विलेंस पर है। उनमें से 93 लोगों को होम आईसोलेंसन पर एक निजी अस्पताल में भर्ती है। जिले में अभी तक कोरोना से संभावित 4 मरीजों के सैंपल लिए गए थे जिनमें से केवल एक ही पॉजिटिव मामला सामने आया था। जो कि नल्लहड़ मेडिकल कॉलेज में उपचाराधीन है। फिलहाल उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है  जबकि 10 पैसेजंर ऐसे है जो 14 दिनों का कोरोना टाईम पीरियड़ पूरा कर चुके है वहीं 82 पैसेजंर ऐसे है जो आईसोलेंसन में बने हुए है। डा. ब्रहमदीप सिहं ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग संयम बरतें। लॉकडाऊन में अपने घरों में ही रहें। अधिक लोगों से ना मिलें। अपने हाथों को साबुन व सेनेटाईजर से साफ करें। हाथों को मुहं,नाक व आंखों से ना लगाऐं। छींकते व खांसते समय विशेष ध्यान रखें। समय समय पर हाथ धोने का अवश्य ध्यान रखें।

सोनीपत(पवन राठी)-सोनीपत के सुभाष चौक व गीता भवन चौक पर सोनीपत पुलिस लगातार लोगो से अपील कर रही है कि घरों से निकले और घरों में रहे। मॉडल टाउन पुलिस चौकी इंचार्ज मुकेश कुमार ने कहा कि पूरा शहर लॉक डाउन है, हम लोगो को मास्क बांट रहे है, कोरोना से बचाव ही इसका समाधान है, अगर कोई बेवजह बाहर घूमता पाया जा रहा है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

पलवल (गुरूदत्ता)- स्थानीय निवासी नानक चंद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर देश भर में लॉक डाऊन करने की घोषणा की है। दिल्ली से उत्तरप्रदेश व मध्यप्रदेश व राजस्थान की तरफ जाने वाले राहगीर पिछले कई दिनों से भूखे प्यासे आ रहे है। ऐसे में लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने का विचार उनके मन में आया और युवाओं की एक टीम बनाकर घर पर भोजन तैयार किया गया। भोजन में दाल व चावल बनाया गया है इसके साथ ही जल की सेवा की गई है। भोजन व जल की यह सेवा लगातार जारी रहेगी जब तक लोगों का आवागमन बंद नहीं हो जाता। उन्होंने पैदल यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि भोजन अवश्य करें या फिर भोजन का पैकिट लेकर अवश्य जाए।

झज्जर(प्रवीण)- जिला प्रशासन कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए मुस्तैदी के साथ अपना काम कर रहा है लेकिन यहां के आम लोग सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बिल्कुल भी जागरूक नहीं है। बहादुरगढ़ की सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए नगर परिषद के कर्मचारियों ने गोल दायरे भी लगाए हैं। लेकिन लोग सोशल डिस्टेंस इन बिल्कुल भी नहीं रख रहे हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए झज्जर जिले में 107 लोगों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है। जिनमें से 12 लोग बहादुरगढ़ के रहने वाले हैं। बहादुरगढ़ की नई बस्ती में रहने वाले एक युवक को भी होम क्वॉरेंटाइन किया गया है। यह सभी लोग विदेश यात्रा कर झज्जर और बहादुरगढ़ स्थित अपने घरों को लौटे हैं। झज्जर जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार लोक डाउन को सफल बनाने के लिए पुरजोर कोशिशें कर रहे हैं। पुलिस ने लॉक डाउन उल्लंघन करने वाले 45 वाहन चालकों के चालान काटे हैं और तीन वाहनों को इंपाउंड भी किया है। इतना ही नहीं धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में अब तक 11 एफआईआर हो चुकी है और 11 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। शहर और गांव के लगभग सभी मुख्य रास्तों पर पुलिस तैनात है। साथ ही झज्जर जिले से सटे राजधानी दिल्ली की सीमाओं के साथ-साथ अन्य जिलों की सीमाओं को भी सील किया गया है।

रादौर (कुलदीप)- कोरोना महामारी से बचाव के लिए पीएम मोदी के लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील का रादौर में खाद्य पदार्थों की दुकानों पर असर देखने को मिलने लगा है। यहां पर प्रशासन द्वारा ऐसी दुकानों के बाहर सर्कल बनाए गए है, ताकि लोगो के बीच उचित दूरी बनी रही। यहां पर लोग इन सर्कल्स के बीच खड़े होकर अपना जरूरत का सामान खरीद रहे है।

नरवाना (गुलशन)- लॉक डाउन व कोरोना वायरस के दौरान कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशाशन सख्त हो गया है। मार्किट कमेटी के सचिव जोगेंद्र सिंह व मंडी सुपरवाइजर सुरेश शर्मा ने सब्जी मंडी का दौरा कर आढ़तियों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोई भी माल की कालाबाजारी करेगा तो उसका तुरंत प्रभाव से लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा व थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी जाएगी । आढ़तियों को हिदायत दी  कि भीड़ इकट्ठी न होने दे , ग्राहकों को दूरी बनाकर सामान दे । दुकान पर डिटोल व सेनेटाइजर का प्रयोग जरूर करे ।

 

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!