हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री विज को कल लगेगा कोरोना वैक्सीन का टीका, डॉक्टरों की टीम रहेगी मौजूद

Edited By vinod kumar, Updated: 19 Nov, 2020 10:09 PM

haryana health minister will take corona vaccine dose tomorrow

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत में भी वैक्सीन बनाने की तैयारी बहुत जोर शोर से चल रही है। हरियाणा में तीसरे चरण का ट्रायल कल यानि 20 नवंबर को शुरु हो रहा है। प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुद पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करवाने का फैसला...

चंडीगढ़ (धरणी): कोरोना के खिलाफ जंग में भारत में भी वैक्सीन बनाने की तैयारी बहुत जोर शोर से चल रही है। हरियाणा में तीसरे चरण का ट्रायल कल यानि 20 नवंबर को शुरु हो रहा है। प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुद पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करवाने का फैसला किया है। ट्रायल में शामिल होने के लिए अनिल विज ने पेशकश की है, उन्हें सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में कल सुबह 11 बजे कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इस दौरान रोहतक पीजीआई डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी।
 

I Will be administered trial dose of Coronavirus vaccine #Covaxin a Bharat Biotech product Tomorrow at 11 am at Civil Hospital, Ambala Cantt under the expert supervision of a team of Doctors from PGI Rohtak and Health Department. I have volunteered to take the trial dose.

— ANIL VIJ MINISTER HARYANA (@anilvijminister) November 19, 2020


हरियाणा में त्योहारी सीजन के बाद करोना एक बार फिर से अपने पैर पसार रहा है। प्रदेश में करोना के नए मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ मृत्यु दर में भी बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इन सबके बीच एक राहत की खबर यह है की पीजीआईएमएस रोहतक को तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी मिल गई है। देश के 3 बड़े संस्थान जिसमें गोवा, हैदराबाद और रोहतक शामिल है, करीब 1000 वालंटियर पर इसका ट्रायल करेंगे। लेकिन पहले सत्र के दौरान 200 वालंटियर पर इसका ट्रायल किया जाएगा जो 20 नवंबर से शुरू हो रहा है। 

PunjabKesari, haryana

इसके बाद 42 दिन बाद इन मरीजों में एंटीबॉडी की जांच की जाएगी और अगर परीक्षण सफल रहा तो उम्मीद लगाई जा रही है कि फरवरी-मार्च तक यह प्रोडक्शन और बनाया जा सकता है। इससे पहले पीजीआईएमएस ने दो चरणों में वैक्सीन का ट्रायल किया था जो लगभग सफल रहा। अब उम्मीद लगाई जा रही है कि तीसरे पेज का चरण भी सफल होगा और लोगों को वैक्सीन के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!