गूगल असिस्टेंट की तर्ज पर हरियाणा चुनाव आयोग ने लांच किया 'वोट असिस्टेंट' एप

Edited By Shivam, Updated: 03 May, 2019 07:11 PM

haryana election commission launches vote assistant application

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में लोकसभा 2019 के लिए हो रहे चुनाव में हर एक मतदाता अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने 12 मई को प्रदेश में हो रहे चुनाव में इंटरनेट ज्ञाता युवा मतदाताओं...

चंडीगढ़(ब्यूरो): विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में लोकसभा 2019 के लिए हो रहे चुनाव में हर एक मतदाता अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने 12 मई को प्रदेश में हो रहे चुनाव में इंटरनेट ज्ञाता युवा मतदाताओं की सुविधा के लिए विश्व की एक व्यापक एवं अनूठी पहल करते हुए ‘वोट एसिस्टेंट’ ऐप लांच किया है।

निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि हरियाणा चुनाव आयोग ने राज्य के मतदाताओं की सुविधा हेतु एंड्रायड फोन पर ‘वोट एसिस्टेंट’ ऐप लांच किया है। हरियाणा में 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस ऐप की सहायता से मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र, मतदाता सूची में नाम, भाग नम्बर, वोटर क्रमांक तथा उम्मीदवारों संबंधी सभी जानकारी प्राप्त होगी।

इसके अतिरिक्त इस ऐप पर मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर लगी लाइन की भीड़ के बारे में जानकारी भी मिलेगी, जिससे मतदाता अपनी सुविधानुसार मतदान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मोबाइल ऐप मतदाता को मतदान करने के लिए बार-बार याद दिलाएगा और मतदान के बाद रिमांईडर स्वत: ही बंद हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस ऐप को कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से डॉऊनलोड कर सकता हैं। इस पर उम्मीदवार के शपथपत्र सहित अन्य दस्तावेजों भी उपलब्ध होंगे। मतदाता इन दस्तावेजों का विशलेषण कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगा। इसके अलावा ऐप से मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र के स्थान व रास्ते की जानकारी भी मिलेगी। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि 12 मई को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें, अन्यथा उन्हें यह अवसर 5 वर्ष बाद मिलेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!