हैल्थ इमरजेंसी के बावजूद नहीं जागा हरियाणा का शिक्षा विभाग

Edited By Isha, Updated: 03 Nov, 2019 12:35 PM

haryana education department not awakened despite health emergency

दिल्ली सरकार जहां प्रदूषण को लेकर हैल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुकी है और 5 नवम्बर तक स्कूलों की छुट्टियां लगाई गई है। वहीं हरियाणा सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सजग दिखाई नहीं दे रही। दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरूग्राम

फरीदाबाद (सुधीर राघव): दिल्ली सरकार जहां प्रदूषण को लेकर हैल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुकी है और 5 नवम्बर तक स्कूलों की छुट्टियां लगाई गई है। वहीं हरियाणा सरकार लोगों के स्वास्थ्य के प्रति सजग दिखाई नहीं दे रही। दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरूग्राम में दिनों दिन प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। शनिवार को फरीदाबाद में पीएम 2 एक्यूआई 408 रहा। वहीं गुरुग्राम में पीएम 2 एक्यूआई 404 रहने के बावजूद हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने की बजाय महज एडवाइजरी जारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि प्रदूषण के दौरान खासकर 5 नवम्बर तक स्कूलों में कोई खेल प्रतियोगिता आयोजित नहीं होंगी।

छात्रों को प्ले ग्राउंड में नहीं जाने दें। छात्रों को क्लास में रखें, उन्हें बाहर नहीं जानें दें। स्कूल स्थित पेड़-पौधों पर समय-समय पर पानी का छिड़काव कराएं। छात्रों को मास्क लगाकर आने के लिए प्रेरित करें। साथ ही प्रार्थना के दौरान उन्हें प्रदूषण और इससे होने वाले नुकसान की जानकारी दें। स्कूल के आसपास रह रहे लोगों को भी समझाए कि आपके आसपास स्कूल है और वहां बच्चे पढ़ रहे हैं, इसलिए कूड़ा या गंदगी न फैलाएं, जिससे पढ़ रहे छात्रों के स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव पड़े। यह एडवाइजरी सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को दिया गया है। औद्योगिक नगरी फ रीदाबाद में 350 के आसपास प्राइमरी, मिडल, सकेंडरी और सीनियर सकेंडरी स्कूल है। यहां 65 हजार से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। 

इसके अलावा हरियाणा बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड से संबंधित 1000 से अधिक निजी स्कूल हैं। यहां 2 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। शहर में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्थित में पहुंच गया है। ऐसे में शुक्रवार को सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया गया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के निर्देश के बाद शिक्षा निदेशालय ने एडवाइजरी जारी की है। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि अहलावत ने बताया कि प्राइमरी, मिडल, सकेंडरी और सभी सीनियर सकेंडरी स्कूलों में प्रर्थना के दौरान कम से कम 10 मिनट तक प्रदूषण की जानकारी दी जाएगी।

इस दौरान छात्रों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा। उन्हें मास्क लगाकर स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। छात्रों से कहा जाएगा कि वह अपने आसपास रह रहे लोगों को प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रेरित करें। सोमवार को शहर के सभी स्कूलों में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होगी। इस दौरान रैली भी निकाली जाएगी। छात्र स्लोगन लिखे बैनर-पोस्टर के साथ स्कूल के आसपास के क्षेत्रों में मार्च करेंगें और लोगों को प्रदूषण के प्रति जागरूक करेंगे। उन्हें प्रदूषण नहीं फैलाने, स्वच्छता अपनाने, पेड़ लगाने, पानी बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!