जागरूकता की मिसाल बनी हरियाणा की बेटी, पढ़ाई के साथ कर रही सराहनीय कार्य(VIDEO)

Edited By Shivam, Updated: 28 Sep, 2019 08:06 PM

एक और सरकार जहां विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने में लाखों रूपये खर्च कर रहीं है, वहीं हरियाणा के रेवाड़ी की रहने वाली एक बेटी पॉलीथीन का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए स्वयं कपड़े के थैले बनाकर लोगों तक पहुंचा रही है।

रेवाड़ी(महेंद्र भारती): एक और सरकार जहां विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने में लाखों रूपये खर्च कर रहीं है, वहीं हरियाणा के रेवाड़ी की रहने वाली एक बेटी पॉलीथीन का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए स्वयं कपड़े के थैले बनाकर लोगों तक पहुंचा रही है। 

PunjabKesari, haryana

रेवाड़ी जिले के विकास नगर निवासी 17 वर्षीय नंदनी 12वीं कक्षा की छात्रा है, और वह पिछले दो वर्षों से लोगों को अपने हाथों से कपड़े के थैले बनाकर भेंट कर रहीं है। नंदनी का कहना है कि प्लास्टिक से पर्यावरण दूषित हो रहा है, जिसका असर जनजीवन पर पड़ रहा है। मनुष्य इससे होने वाली बीमारियों को कुछ हद तक दवाइयों के जरिये दूर कर लेते है, लेकिन आसमान में उड़ते परिंदों व बेजुबान पशुओं को सांस लेने में हो रही परेशानी का समाधान नहीं हो पाता। 

PunjabKesari, haryana

इसके चलते वह धीरे-धीरे दम तोड़ रहें है। छात्रा नंदनी का कहना है कि इसके लिए मुझे मेरे घर से ही प्रेरणा मिली, क्योंकि मेरे घर में प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया जाता, मेरी नानी जी हमेशा बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का थैला ही लेकर जाती है। घर पर कपड़े सिलाई करने के बाद बचे शेष कपड़ों से मैने थैले बनाना शुरू किय, लेकिन वह कपड़ा बहुत सारे थैले बनाने के लिए पर्याप्त नहीं होता था। 

PunjabKesari, haryana

इस कमी को पूरा करने के लिए मैं अपनी जेब खर्ची वाली गुल्लक की मदद लेती हूं, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस मुहीम से जोड़ संकू। इस कार्य में मेरा छोटे भाई हर्ष भी कटिंग से लेकर थैले सिलाई करने तक मेरा सहयोग करता है। अब दोनों भाई-बहन स्कूल से लौटने के बाद बाकी बच्चों की तरह खेलते नहीं बल्कि कपड़े से थैले बनाते है। 

PunjabKesari, haryana

नंदनी दो वर्षों में हजारों थैले बनाकर लोगों को भेट कर पर्यावरण के लिए जागरूक करने जुटी हुई है। 2 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिंगल पॉलीथीन बैन को लेकर नंदनी एक हजार 150 थैले बनाने में लगी हुई है। नंदनी 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इन्हें जिला उपायुक्त यशेंद्र सिंह को भेंट करेंगी। नंदनी व उसका छोटा भाई हर्ष इस कार्य में दिन-रात जुटे हुए है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!