अलविदा 2016, सौगात लेकर आएगा साल 2017

Edited By Updated: 01 Jan, 2017 04:34 PM

haryana  hisar  saugaat  2017

साल 2017 हिसार के लिए कई सौगातें लेकर आएगा। इस साल एस्ट्रोटर्फ मैदान हिसार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाएगा। वहीं एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर

हिसार: साल 2017 हिसार के लिए कई सौगातें लेकर आएगा। इस साल एस्ट्रोटर्फ मैदान हिसार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाएगा। वहीं एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने की सरकार की पहल अगर पूरी तरह से कामयाब हो जाती है तो फिरोजा नगरी की हरित प्रदेश में अलग पहचान होगी। एविएशन अथॉरिटी की नियमावली को पूरा करने पर ही अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ान यहां से भरे जाने का सपना पूरा हो सकता है। जहां तक एस्ट्रोटर्फ मैदान की बात है। यह मैदान बनकर पूरी तरह से तैयार है।  

 

वाशिंग लाइन निर्माण कार्य में तेजी, जगेगी कई उम्मीदें
हिसार में रेलवे द्वारा वाशिंग लाइन के निर्माण कार्य में तेजी आ गई है। करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस वाशिंग लाइन को 3 चरणों में बनाया जाएगा। यह निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लम्बी दूरी की गाड़ियों का हिसार तक विस्तार हो सकेगा। इससे हिसार से जाने वाले हजारों यात्रियों को फायदा होगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु वाशिंग यार्ड के निर्माण का शिलान्यास किया था।

 

पार्किंग की समस्या से मिल सकेगी राहत 
वर्ष 2017 में वाहन चालकों को शहर में पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित करने की प्रशासन द्वारा पहल करने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो वाहन चालकों के लिए बड़ी राहत होगी। इस समय शहर में पार्किंग की समस्या सबसे ज्यादा है। वाहन चालक अपनी मनमर्जी से जहां भी जगह मिली वहीं वाहनों को पार्किंग कर देते हैं। वहीं यातायात पुलिस भी नववर्ष में ट्रैफिक को लेकर नया प्लान लेकर आएगी। इससे शहर में जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। वैसे प्रशासन ने हाल ही में धोबी घाट और शहर के दो मुख्य बाजारों वाली सड़क पर ही पार्किंग व्यवस्था करने की योजना तैयार की है। वर्ष 2017 में यह व्यवस्था स्थाई हो और आमजन पार्किंग की परेशानी से दूर रहे। यही अगले वर्ष जनता को उम्मीद है। 

 
नागरिक अस्पताल में स्टाफ की होगी कमी पूरी 

इस वर्ष नागरिक अस्पताल में स्टाफ की कमी खलती रही। यही कारण है कि नागरिक अस्पताल की पहचान केवल रैफरल अस्पताल के रूप में होती जा रही है। स्वर्ण जयंती के 10 महीनों के दौरान अस्पताल की स्थिति में सुधार होने की संभावना है। साथ ही इस वर्ष चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ की जो कमी है वह पूरी हो सकेगी। इसके अलावा यहां पर आई.सी.यू., एम.आर.आई., सीटी स्कैन, डायलिसिस सैंटर खोलने की अपार संभावना है।
 

सड़कें होंगी गड्ढा मुक्त 
शहर की सड़कों का फिलहाल बुरा हाल है। ऐसी कोई सड़क नहीं है जहां पर गड्ढे न हो। सबसे बुरा हाल कैमरी रोड और आजाद से गंगवा सड़क का है।  इसके अलावा शहर के अंदरुनी हिस्सों में सड़कें टूटी हुई हैं। मिल गेट सड़क के निर्माण कार्य में इस समय तेजी आई हुई है। वर्ष 2017 में मिल गेट सड़क का निर्माण होने से कई वर्षों से लंबित मांग इस क्षेत्र की पूरी हो सकेगी। 

 

अन्य प्रोजैक्ट पर रहेंगी उम्मीदें 
1. हिसार-रेवाड़ी लाइन पर विद्युतीकरण। 
2. स्काडा जलघर का निर्माण। 
3. हांसी-महम-रोहतक रेल लाइन। 
4. हिसार-जींद रेल लाइन। 
5. बस स्टैंड के गेट को साऊथ बाईपास से जोडऩा। 

 

डाबड़ा पुल के दोहरीकरण से मिलेगी राहत
वर्ष 2017 में डाबड़ा ओवरब्रिज पुल के दोहरीकरण होने से वाहन चालकों को  बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि यह कार्य इस साल पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन कुछ अड़चनों के कारण इस कार्य में देरी हुई। अब दोहरीकरण को लेकर कार्य शुरू है। वैसे पूर्व की सरकार ने इस पुल को फोरलेन की घोषणा की थी। अधिकारियों द्वारा बनाई गई ड्राइंग में आने वाली अड़चनें भाजपा सरकार ने दूर की। पुल निर्माण में दिक्कत न हो इसके लिए हुडा, जेल विभाग से जमीन संबंधी सभी रुकावटें दूर हो चुकी हैं। पुल के दायरे में आने वाली जेल और रैडक्रॉस भवन की दीवार को पीछे कर नए सिरे से बनाया जा रहा है। जनता को उम्मीद है कि स्वर्ण जयंती के इस वर्ष में यह समस्या अवश्य ही दूर हो जाएगी। 

 

बेसहारा पशुओं से निजात मिलने की संभावना 
वर्ष 2016 में बेसहारा पशुओं से निजात नहीं मिल सकी। शहर में ऐसा कोई स्थान नहीं था, जहां बेसहारा पशु न घूमते हों। बेसहारा पशुओं के कारण अनेक हादसे हुए और लोगों की जानें भी गई। हाल ही में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने शहर से कुछ दूरी पर गौ-अभ्यारण्य बनाने की घोषणा की एवं अभ्यारण्य बनाने वाली जमीन का शिलान्यास भी किया। वर्ष 2017 में उम्मीद है कि शहर को बेसहारा पशुओं से निजात मिल जाएगी। गौ अभ्यारण्य की जमीन को समतल कर और चारदीवारी बनाकर बेसहारा पशुओं को सरकार व प्रशासन सहारा देगा। वहीं उम्मीद यह भी है कि शहर की पशु डेयरियां बाहर शिफ्ट करने के लिए सरकार पशु डेयरी संचालकों के लिए जमीन जरूर चिन्हित कर देगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!