आधार कार्ड की बजाय राशन कार्ड नंबर से मिलेगा डिपो पर सामान

Edited By vinod kumar, Updated: 22 Jan, 2020 12:02 PM

goods will be available at the depot with ration card number

आधार कार्ड का नंबर बायोमैट्रिक मशीन में डालने के बाद कार्ड धारक को प्रदेश के सभी डिपो से आटा, तेल, चीनी एवं बाजरा मिल जाया करता था पर अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि जनवरी माह से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने इस सिस्टम को बंद करके बायोमैट्रिक मशीन में अब नया...

तरावड़ी(चावला): आधार कार्ड का नंबर बायोमैट्रिक मशीन में डालने के बाद कार्ड धारक को प्रदेश के सभी डिपो से आटा, तेल, चीनी एवं बाजरा मिल जाया करता था पर अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि जनवरी माह से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने इस सिस्टम को बंद करके बायोमैट्रिक मशीन में अब नया सॉफ्टवेयर डाल दिया है। अब आधार नंबर पर किसी भी कार्ड धारक को कुछ नहीं मिलेगा और न ही आधार नंबर डालने पर अब उसका खाता खुल पाएगा। 

यह गौरतलब है कि सरकार ने कार्ड धारकों की सुविधा के लिए बायोमैट्रिक मशीन में ऐसा सॉफ्टवेयर डाला था, जिससे किसी भी कार्ड धारक का कोई भी सदस्य प्रदेश के किसी भी जिले के डिपो पर जाकर अपना आधार नंबर देकर डिपो धारक से सामान ले लिया करता था। पर अब सरकार ने इस व्यवस्था में बदलाव कर दिया है। दूसरा सभी जिलों में डिपो होल्डरों को आदेश जारी कर दिए हैं कि अपनी बायोमैट्रिक मशीन में नया सॉफ्टवेयर डलवा लें तथा अगर कोई डिपो होल्डर ऐसा नहीं करता तो विभाग उसके खिलाफ नोटिस भी जारी कर सकता है।

 सूत्रों से यह भी पता चला है कि वर्ष 2018 से अम्बाला से गेहूं की जगह आटे का वितरण करने का काम सरकार ने शुरू किया था उसे भी अब सरकार बंद करने पर विचार कर रही है। हो सकता है कि अप्रैल माह से फिर से आटे के स्थान पर गेहूं का वितरण शुरू हो जाए। 

दूसरी तरफ, कोई भी डिपो होल्डर किसी कार्ड धारक का गेहूं अपने धर्मकांटे पर कम न तोल पाए, इसके लिए सरकार अपने कांटे डिपो होल्डरों को सप्लाई करने तथा उन कांटों को बायोमैट्रिक मशीन से जोडऩे की योजना बना चुकी है तथा इस योजना को कई जिलों में लागू भी किया जा चुका है। 

अगर सरकार इस योजना को सफल बनाने में कामयाब हो जाती है तो इस हालत में जब तक कांटे पर कार्ड धारक को मिलने वाली गेहूं का पूरा वजन नहीं होगा, तब तक बायोमैट्रिक मशीन उस कार्ड धारक का अंगूठा पास नहीं करेगी। यह योजना जल्द ही पूरे हरियाणा में सरकार लागू करने की घोषणा कर सकती है। 

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक अधिकारी से चंडीगढ़ बात की तो उन्होंने बताया कि आधार नंबर पर अब किसी भी कार्ड धारक को डिपो पर सामान नहीं मिलेगा। वहीं, आटे के स्थान पर गेहूं कब शुरू होगी, इस पर भी मंथन चल रहा है। यह सभी फेरबदल कार्ड धारकों की सुविधा के लिए किया जा रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!