हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी! तीन जिलों में खोले जाएंगे नए मेडिकल कॉलेज, विज ने दी जानकारी

Edited By Shivam, Updated: 13 Jul, 2020 07:26 PM

good news for haryana residents new medical colleges to be opened

पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मैडिकल साईंसिस (पीजीआईएमएस), रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत संचालित होगा। उन्होंने बताया कि पंडित बीडी शर्मा पीजीआईएमएस, रोहतक में पहले से ही अलग से डीएम...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार तीन नए मेडिकल कॉलेज सिरसा, कैथल और यमुनानगर जिलों में खोले जाएंगें। राज्य में तीन नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने और पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मैडिकल साईंसिस (पीजीआईएमएस), रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए स्वीकृति प्रदान हरियाणा सरकार ने की है।

विज ने बताया कि पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मैडिकल साईंसिस (पीजीआईएमएस), रोहतक में डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत संचालित होगा। उन्होंने बताया कि पंडित बीडी शर्मा पीजीआईएमएस, रोहतक में पहले से ही अलग से डीएम कार्डियोलॉजी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की आवश्यकता के अनुसार सभी आवश्यक बुनियादी ढाँचे, उपकरण और पूर्णकालिक संकाय (फुल टाइम फैकल्टी) हैं।

उन्होंने बताया कि पीजीआईएमएस, रोहतक पंडित बीडी शर्मा स्वास्थ्य आर्युविज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक से संबद्ध हरियाणा का शीर्ष शिक्षण चिकित्सा संस्थान है। संस्थान डीएम/एमसीएच जैसे विभिन्न विषयों और सुपर-स्पेशि£टी में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के तहत चल रहा है। 0विज ने कहा कि जिला सिरसा में मेडिकल कॉलेज हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, सिरसा की भूमि पर स्थापित किया जाएगा, जबकि जिला कैथल में, मेडिकल कॉलेज की स्थापना ग्राम सरपनखेरी में की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला यमुनानगर में, मेडिकल कॉलेज एक पंचायत की भूमि पर स्थापित किया जाएगा।

विज ने बताया कि राज्य में एक नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) एवं एक उप-स्वास्थ्य केंद्र (एसएचसी) खोलने और एक उप-मण्डल सिविल अस्पताल, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और एक उप-स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करने की स्वीकृति प्रदान की। उप-मण्डल सिविल अस्पताल, जगाधरी (यमुनानगर) को 60 बिस्तर से बढ़ाकर 100 बिस्तर वाला वाले अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, जिला पलवल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, होडल को 50 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा। यह अस्पताल मौजूदा भवन से ही कार्य करेगा।

उन्होंने बताया कि जगाधरी अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए 18.14 करोड़ रुपये वार्षिक के अतिरिक्त वेतन बिल के साथ नए पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि पलवल सिविल अस्पताल के मामले में अतिरिक्त पदों पर 21.91 करोड़ रुपये वार्षिक का खर्च होगा। इसी प्रकार, जिला करनाल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम संभली को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में और जिला पानीपत में उप-स्वास्थ्य केंद्र, गांव उरलाना कलां को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जिला पंचकूला के गाँव बत्तौड़ में एक नया उप-स्वास्थ्य केंद्र और जिला पलवल के ग्राम खंबी में एक नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति भी प्रदान की है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!