श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्यतिथि पर हरियाणा के 12 शहरों में नि:शुल्क मेडिकल जांच कैम्प (VIDEO)

Edited By Shivam, Updated: 07 Jul, 2018 10:49 PM

हिंदी समाचार समूह के चेयरमैन श्री विजय चोपड़ा की धर्मपत्नी स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्य स्मृति के अवसर पर पंजाब केसरी समूह की तरफ से मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन प्रदेश के विभिन्न जिलों में किया गया, जिसमें हजारों...

डेस्क: हिंदी समाचार पत्र पंजाब केसरी के चेयरमैन श्री विजय चोपड़ा की धर्मपत्नी स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्य स्मृति के अवसर पर पंजाब केसरी समूह की तरफ से मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन हरियाणा के 12 शहरों फरीदाबाद, भिवानी, सोनीपत, अंबाला, जींद, कुरूक्षेत्र, झज्जर, करनाल, सिरसा, गुडग़ांव, रोहतक व पानीपत में किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने पहुंच कर स्वास्थ्य की नि:शुल्क जांच करवाई। वहीं कुछ जिलों में स्थानीय नेतागण भी जांच शिविर में शिरकत करने पहुंचे।

PunjabKesari

फरीदाबाद(अनिल राठी): सूरजकुंड रोड स्थित सिद्धाता आश्रम में जांच शिविर के शुभारंभ के मौके पर हरियाणा के कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल विधायक सीमा त्रिखा शहर की मेयर सुमन बाला समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस कैंप में मेट्रो हस्पताल की तरफ से अनुभवी डॉक्टरों की टीम ने पहुंचकर लोगों की जांच की और निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई। यहां करीब 1800 से ज्यादा की संखया में लोगों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया।

400 जरूरतमंद मरीजों का नि:शुल्क चेक अप कर दी गई दवाइयां 
भिवानी(अशोक):
भिवानी के हनुमान जोहड़ी मंदिर में शिविर में आए 385 मरीजों का चेक अप कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां दी गई। शिविर का शुभारंभ महंत चरणदास महाराज ने स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पीसीसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र लोहिया ने की। उन्होंने इस प्रकार के चिकित्सा शिविर की सराहना व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार की जरूरतमंद बस्तियों में ये सेवा इन लोगों के लिए बड़ा सहयोग है। ये जरूरतमंद क्षेत्र है ,साथ में यहाँ पौधा रोपण कर पर्यावरण और जल संरक्षण का भी संकल्प आज इस स्मृति दिवस पर लिया गया है। 

PunjabKesari

इन संस्थाओं और डाक्टरों का रहा सहयोग: इस शिविर को सफल बनाने में अंचल अस्पताल से डाक्टर विनोद अंचल, भारद्वाज अस्पताल से महिला रोग विशेषज्ञ डाक्टर कमला भारद्वाज, त्रिवेणी डेंटल क्लीनिक से डाक्टर कपिल शर्मा, गोयल नर्सिंग होम से डाक्टर आर.बी. गोयल, स्वास्थ्य विभाग की ओर से आई डाक्टर आयुषी महता ने मरीजों का चेक अप किया।

महिलाओं में बढ़ रहा दिमागी रोग: महिला रोग विशेषज्ञ डाक्टर कमला भारद्वाज ने बताया कि आजकल महिलाओं में दिमागी रोग बहुत बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि हर तीसरी महिला इस रोग से पीड़ित है। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारा बदलता समाज, हमारे सोचने के तरीके और पश्चिमी सभ्यता की ओर बढ़ता मोह महिलाओं को इस रोग में जकड़ता जा रहा है। 

बच्चों के पेट में कीड़े और खून की कमी बढ़ रही: शिविर में बच्चों को चेक कर रहे डाक्टर विनोद अंचल ने बताया कि अधिकतर बच्चों में खून की कमी और उनके पेट में कीड़े हैं। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि आजकल के बच्चे फास्ट फूड की ओर ज्यादा आकर्षित हैं। इससे उनके खान पान का सही बैलेंस नहीं बन रहा।

लोगों में बढ़ रही बी.पी. और शुगर की बीमारी: स्वास्थ्य विभाग की ओर से आई डाक्टर आयुषी महता ने बताया कि उनके पास अधिकतर मरीज ब्लड प्रेशर और शुगर से पीड़ित थे। उन्होंने इन बीमारियों का कारण बताते हुए कहा कि आजकल के लोगों ने घूमना फिरना बिलकुल बंद कर दिया है। इस कारण वे रोजाना नई नई बीमारियों से घिरते जा रहे हैं।

सीएमओ ने किया पंजाब केसरी का शुक्रियादा
सोनीपत(पवन राठी):
सोनीपत में भी आज श्रीमती सुदेश चोपड़ा की तीसरी पुण्यतिथि पर हेल्थ चेकअप शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सैकड़ों लोगों के लिए सेहत को ध्यान रखते हुए फ्री में डॉक्टरों की एक टीम ने उनका चेकअप किया जिसमें पंजाब केसरी परिवार में अपनी अहम भूमिका निभाई। सोनीपत के सीएमओ जे एस पुनिया ने कहा कि पंजाब केसरी परिवार अखबार के माध्यम से तो लोगों को जागरूक करता ही है, साथ ही इस तरह के हेल्थ चेकअप लगाकर वह समाज में लोगों को स्वस्थ रहने की प्रेरणा भी देता है। मैं इस सहयोग के लिए पूरे पंजाब केसरी परिवार का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।

PunjabKesari

अंबाला(अमन): अंबाला में श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की पुण्यतिथि के अवसर पर अंबाला में दूसरा मेडिकल कैंप लगाया गया। जिसमें करीब 2500 लोगों का मुफ्त इलाज किया गया और चेकअप के लिए आने वालों के लिए दवाएं, चश्मे व आप्रेशन भी मुफ्त में किए गए। इस कैंप की ख़ास बता यह रही कि जो लोग आज मेडिकल कैंप में चेकअप नहीं करवा पाए उन्हें आगे भी मुफ्त में ही मेडिकल सुविधा दी जाएगी।

जींद(सुनील): सेवा, स्नेह और सद्भाव की प्रतिमा श्रीमति स्वदेश चोपड़ा की याद में जींद में भी स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। शिविर में 264 लोगों की स्वास्थ्य की विशेषज्ञों ने जांच की।
कुरूक्षेत्र(रणदीप रोड): कुरुक्षेत्र धर्मनगरी में श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की पुण्यतिथि पर समाज भलाई के कार्य करके उनको श्रद्धाजंलि दी गई। कुरुक्षेत्र के हनुमान मन्दिर में बड़े स्तर पर मुक्त मेडिकल जांच कैंप का भी आयोजन किया गया। यहां मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने स्थानीय विधायक सुभाष सुभाष सुधा ने पुष्प अर्पित कर श्रीमति स्वदेश चोपड़ा जी को श्रद्धाजंलि दी।

झज्जर(प्रवीण): पंजाब केसरी जालन्धर ग्रुप के सम्पादक विजय चौपड़ा की स्वर्गीय धर्मपत्नी स्वदेश चौपड़ा की पुण्यतिथि के अवसर पर झज्जर की पंजाबी धर्मशाला में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में मुख्यतिथि के तौर पर जिला उपायुक्त सोनल गोयल ने शिरकत की। इस कैंप का आयोजन उम्मीद स्पीच एन्ड हियरिंग क्लीनिक व  एडवांटा हॉस्पिटल द्वारा सयुंक्त रूप से किया गया। जिला उपायुक्त सोनल गोयल ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पंजाब केसरी संस्थान द्वारा समाजिक मुद्दों को बड़ी तत्परता से उठाया जाता है और अब मेडिकल कैंप के माध्यम से  समाज सेवा का यह कदम सराहनीय है।

पानीपत(अनिल): पंजाब केसरी की ओर से आज जहां पूरे उत्तर भारत में श्री मती स्वदेश चोपड़ा जी की पुण्य तिथि पर फ्री मेडिकल कैंप लगाए गए। वहीं पानीपत में भी परमेश्वर द्वार शाहिब गुरद्वारे में फ्री मेडिकल चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा के परिवहन एवं आवासीय मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने मुख्य रूप से शिरकत की। कैंप में पानीपत के अनुभवी डाक्टरों ने मरीजों की जांच की गई और जरूरतमंत मरीजों को फ्री दवाइयां व आंखों के चश्मे वितरित किये गए।

PunjabKesari

करनाल(विकास): स्वदेश चोपड़ा जी की पुण्यतिथि पर आज करनाल के राम लीला ग्राउंड रेलवे रोड पर नि:शुल्क मेडिकल चेकअप कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंच कर नि:शुल्क मेडिकल चेकअप कैम्प का फायदा उठाया।

रोहतक(दीपक): स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की पुण्य तिथि पर रोहतक शहर की इंद्रा कालोनी में एमएस सरस्वती सिनियर सैकेडरी स्कूल में पंजाब केसरी की ओर से निशुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाया गया। जिसका शुभारंभ स्कूल की निदेशक राजेश ढुल ने किया और श्रीमति चोपड़ा की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर श्रद्धांजलि दी। इस कैंप में हौमेपैथिक की जे आर किसान कालेज की टीम, पीजीआई व सिविल हस्पताल की टीम 267 आम नागरिक व 413 स्कूल के बच्चों की आंख, दांत व हड्डीयों की निशुल्क जांच कर फ्री दवाएं दी। लोगों व स्कूल के बच्चों का कहना है कि उन्हें बहुत अच्छा लगा कि पंजाब केसरी की ओर से यह कैंप लगाया, जिसमें उन्होंने अपनी जांच करवाई है, उनका कहना है कि ऐसे कैंप लगते रहने चाहिए।

PunjabKesari

सिरसा(सतनाम): पंजाब केसरी समूह के संपादक पदमश्री विजय कुमार  चोपड़ा की  धर्मपत्नी स्वर्गीय श्रीमती स्वदेश चोपड़ा की  पुण्यतिथि पर आज श्री दुर्गा मंदिर में स्वास्थ्य जांच शिविर का  आयोजन किया गया। सिरसा के पुलिस अधीक्षक  हामिद अख्तर ने रीबन काट कर शिविर का शुभारम्भ किया । वहीं हामिद अख्तर ने भी अपना चेकउप भी करवाया, शिविर में 255 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इस दौरान लोगों के ब्लड प्रैशर जांचने के अलावा ई.सी.जी.भी की गई। साथ ही  लोगों को फ्री में दवाइयां भी वितरित की गई। 

गुरूग्राम(सतीश): गुरुग्राम के बादशाहपुर कस्बे में पंजाब केसरी समूह चोपड़ा परिवार द्वारा श्रीमती स्वदेश चोपड़ा जी की पुण्यतिथि पर रविदास मंदिर चौपाल पर नि:शुल्क मेडिकल जांच कैम्प का आयोजन किया गया, जहां रोगीयों को नि:शुल्क दवाइयों के साथ-साथ नि:शुल्क खून की भी जांच कराई गई। कैम्प में आये रोगियों की बड़े ही तसल्ली बक्स बीमारियों को चेकअप किया और उन्हें निशुल्क दवाइयां वितरित कर स्वस्थ रहने के टिप्स दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!