भ्रूण लिंग जांच कराने का झांसा देकर हड़पते थे रुपये, लड़की बता कराते थे गर्भपात, 5 गिरफ्तार

Edited By Isha, Updated: 08 Jan, 2021 10:43 AM

fetus used to grab money by pretending to have a fetal check

सोनीपत जिला स्वास्थ्य विभाग की पीएनडीटी (पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक) टीम ने झज्जर जिले की टीम के साथ मिलकर सोनीपत में भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़ किया है। आरोपितों ने भ्रूण लिंग जांच के लिए 1.15 लाख में सौदा तय किया था। दोनों टीमों ने...

सोनीपत(पवन राठी):  सोनीपत जिला स्वास्थ्य विभाग की पीएनडीटी (पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक) टीम ने झज्जर जिले की टीम के साथ मिलकर सोनीपत में भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़ किया है। आरोपितों ने भ्रूण लिंग जांच के लिए 1.15 लाख में सौदा तय किया था। दोनों टीमों ने एटलस रोड स्थित सत्यकिरण डायग्नोस्टिक सेंटर के बाहर से 1.04 लाख रुपए के साथ एक महिला समेत पांच दलालों को गिरफ्तार किया है। टीमों ने सभी आरोपितों को माडल टाउन चौकी पुलिस के हवाले कर दिया है। पुलिस आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनसे पूछताछ कर रही है। सोनीपत पीनएडीटी टीम के प्रभारी डा. आदर्श शर्मा ने बताया कि झज्जर की टीम को सूचना मिली थी कि राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले बलराम व भंवर लाल भ्रूणलिंग जांच कराते हैं। तीन दिन पहले झज्जर की ही टीम ने एक गर्भवती को डिकाय बनाकर उनके पास भेजा।

आरोपितों ने डिकाय से पहले 1.20 लाख रुपये मांगे थे, लेकिन बाद में 1.15 लाख में सौदा तय हो गया। भ्रूण लिंग जांच कराने के आरोपित डिकाय को लेकर बुधवार को सोनीपत पहुंचे थे। इसकी सूचना झज्जर की टीम ने उन्हें दी। इसी आधार पर उन्होंने टीम गठित की। झज्जर से डा. अचल त्रिपाठी की टीम भी सोनीपत पहुंची। दोनों टीमों ने दलालों का पीछा किया। दोनों दलालों ने पहले सोनीपत के वेस्ट रामनगर के रहने वाले रणबीर सिंह, मीना और गांव गुहणा के रहने वाले विकास से संपर्क किया। विकास रणबीर सिंह का दामाद है, दोनों सोनीपत कोर्ट में वकीलों के पास मुंशी का काम करते हैं। इसके अलावा मीना शहर के जावेद हबीब ब्यूटी पार्लर में काम करती है। गंगानगर का रहने वाला बलराम मीना की बहन का दामाद है। सोनीपत में एकत्रित होने के बाद ये सभी डिकाय को पहले आस्कर अस्पताल में ले गए, जहां पर रेफरल पर्ची बनाई गई। इसके बाद वे उसे संजीवनी अस्पताल ले गए, जहां पर अल्ट्रासाउंड नहीं हो सका। इसके बाद वे डिकाय को लेकर एटलस रोड पर सत्यकिरण डायग्नोस्टिक सेंटर में पहुंचे।

यहां उन्होंने अल्ट्रासाउंड के लिए 2500 रुपये फीस भी जमा कराई। सेंटर में नियमों के अनुसार डिकाय का अल्ट्रासाउंड किया गया। इसके बाद आरोपितों ने डिकाय को गर्भ में लड़की बताया और राजस्थान में ले जाकर उसका गर्भपात कराने की बात कही। इसी दौरान संयुक्त टीम ने सेंटर से बाहर निकलते समय आरोपितों को दबोच लिया और पुलिस के हवाले किया। इस मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि  डॉक्टर आदर्श ने हमें पुलिस सहायता के लिए बुलाया था उन्होंने सत्य किरण हॉस्पिटल के सामने से एक रेड की , और 5 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें एक महिला भी शामिल है गिरफ्तार आरोपी बलराम भंवरलाल राजस्थान के रहने वाले हैं और विकास रणवीर सिंह और मीना सोनीपत के रहने वाले हैं, पुलिस ने पीएनडीटी एक्ट अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!