पति-पत्नी के रिश्तों में आई खटास दूर कर रहा महिला सैल

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 23 Jul, 2018 12:48 PM

female salon removing sours in relationship between husband and wife

कहते हैं रिश्ता बनाने में वर्षों लगते हैं लेकिन तोडऩे में मिनट नहीं लगता। खासकर पति-पत्नी का रिश्ता तो बेहद नाजुक है। इस रिश्ते की डोर केवल विश्वास पर टिकी है लेकिन पति-पत्नी में विश्वास न हो तो...

अम्बाला(मुकेश): कहते हैं रिश्ता बनाने में वर्षों लगते हैं लेकिन तोडऩे में मिनट नहीं लगता। खासकर पति-पत्नी का रिश्ता तो बेहद नाजुक है। इस रिश्ते की डोर केवल विश्वास पर टिकी है लेकिन पति-पत्नी में विश्वास न हो तो रिश्ते निरस हो जाते हैं।

विश्वास की डोर कभी न टूटे इसकी जिम्मेदारी दोनों की बनती है लेकिन सात फेरों के साथ जन्म जन्मांतर तक एक-दूसरे के साथ जीने व मरने की कसमें खाने वाले पति-पत्नी के बीच कई बार ऐसा भी हो जाता है कि वे अपना रिश्ता तोडऩे को आतुर हो जाते हैं और इन रिश्तों को पाटने का प्रयास कर रहा है पुलिस विभाग का महिला सैल। जहां हर माह करीब 30-35 शिकायतें दहेज उत्पीडऩ व घरेलू  हिंसा से जुड़ी पहुंच रही हैं। इन्हें महिला पुलिस सुलझाने का प्रयास कर रही है। 

महिला पुलिस अधिकारियों का दावा है कि उनके पास आने वाली शिकायतों में तकरीबन 95 प्रतिशत में काउंसिलिंग करके सुलझा दिया जाता है ताकि परिवार न टूटें जबकि 5 प्रतिशत मामले ही ऐसे होते हैं जो कोर्ट की दहलीज तक पहुंचते हैं। विभिन्न थानों में दर्ज हो रहे दहेज उत्पीडऩ व घरेलू  हिंसा के मामलों में देखने में आया है कि शादी के मात्र 2-3 माह बाद ही पति-पत्नी के रिश्तों में खटास आने लगती है। 

इसके बाद यहीं मामले घरेलू हिंसा व दहेज उत्पीडऩ के रूप में थाने में पहुंचते हैं। पति-पत्नी के रिश्तों में खटास दूर करने व उन्हें व उसके परिवार के सदस्यों को समझा-बुझाकर उनका परिवार फिर से बसाने के लिए प्रदेश भर में महिला स्पैशल सैल एवं घरेलू हिंसा संरक्षण अधिकारियों को नियुक्त किया है। जो महिलाओं की तरफ से शिकायत मिलने पर कार्रवाई करती है और बातचीत के माध्यम से परिवारों को टूटने से बचाती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!