नकली सेनिटाइजर बनाने वाली कंपनी का पर्दाफाश, भारी मात्रा में बाेतलें बरामद(VIDEO)

Edited By vinod kumar, Updated: 12 Mar, 2020 06:33 PM

कोरोना वायरस के चलते जहां एक ओर बाजार में मास्क और सेनिटाइजर की मांग बढ़ती जा रही है, वहीं कुछ लोग इसकी आड़ में कालाबाजारी कर रहे हैं। इस कालाबाजारी को रोकने के लिए औषधि विभाग लगातार छापेमारी कर रहा है। कुछ दिन पहले विभाग की टीम ने छामा मारकर अवैध...

गुरुग्राम(मोहित): कोरोना वायरस के चलते जहां एक ओर बाजार में मास्क और सेनिटाइजर की मांग बढ़ती जा रही है, वहीं कुछ लोग इसकी आड़ में कालाबाजारी कर रहे हैं। इस कालाबाजारी को रोकने के लिए औषधि विभाग लगातार छापेमारी कर रहा है। कुछ दिन पहले विभाग की टीम ने छामा मारकर अवैध स्टॉक बरामद किया, वहीं अब मानेसर एरिया में रेड कर नकली सेनिटाइजर बनाने कंपनी का पर्दाफाश किया। 

विभाग ने कंपनी परिसर से हजारों सैनिटाइजर की खाली व भरी बोतलों के बरामद की। जिला ड्रग्स ऑफिसर अमनदीप चौहान ने बताया कि मानेसर इलाके में हाईटेक नामक कंपनी में छापेमारी की गई। जहां पर सेनेटाइजर की करीब 3,000 भरी शीशी तथा करीब 7,000 खाली शीशी मिली हैं। सेनिटाइजर बनाने में इस्तेमाल होने वाले कई बैरल भी बरामद किए गए हैं। 

टीम ने जब छापा मारा तो देखा की बाल्टियों से शीशियों में सेनिटाइजर भरा जा रहा है जो कि इसे तैयार करने का बिल्कुल गलत तरीका है। इसके साथ ही इसके निर्माण में किसी भी तरह के मानक का प्रयोग नहीं किया जा रहा था। इसका निर्माण निर्धारित मशीनरी द्वारा टेक्निकल व्यक्ति की देखरेख में होना चाहिए। इसकी गुणवता जांच के लिए कंपनी परिसर में लैब भी होनी चाहिए। 

इस कंपनी के पास किसी तरह का कोई लाइसेंस नहीं पाया गया। इससे साफ है कि केवल भारी मांग का फायदा उठाकर गलत तरीके से निर्माण कर सेनिटाइजर बेचा जा रहा था। विभाग की ओर से लोगों को भी सचेत किया गया है कि हाईटेक नामक कंपनी का सेनिटाइजर न खरीदें और न ही बेचें।

क्या कहते हैं नियम
किसी तरह के सेनिटाइजर को बनाने के लिए सरकार द्वारा लाइसेंस लेना जरूरी है।
इसके लिए निधार्रित मशीनरी का ही प्रयोग किया जा सकता है।
सेनिटाइजर बनाने से पहले व इसके बाद इसके सैंपल की जांच कंपनी स्थित लैब मेंं होना जरूरी है, ताकि इसकी गुणवता का पता चल सके।
कच्चे माल की खरीद व इसके बाजार में बेचने का बिल होना भी जरूरी है।
कंपनी के अंदर इसके निर्माण के लिए टैक्निकल स्टाफ होना जरूरी है।
कंपनी परिसर मेंं इसकी गुणवता जांच के लिए लैब होना जरूरी है।
इसके साथ ही कंपनी को समय समय पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों का पालन करना जरूरी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!