पढ़ाई के शौक ने 65 की उम्र में बना दिया छात्र, अब पोते-पोतियों के साथ दे रहे 12वीं की परीक्षा(VIDEO)

Edited By vinod kumar, Updated: 04 Mar, 2020 05:20 PM

पढऩे की कोई ऊमर नहीं होती, इस बात को हरियाणा के एक 65 वर्ष बुजर्ग ने साबित कर दिया। कैथल के गांव देवीगढ़ का सतपाल 65 वर्ष की उम्र में 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहा है, वह अपने जैसे बुजुर्गों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बना हुआ है। वहीं इस कदम से सतपाल के...

कैथल(जोगिंद्र): पढऩे की कोई ऊमर नहीं होती, इस बात को हरियाणा के एक 65 वर्ष बुजर्ग ने साबित कर दिया। कैथल के गांव देवीगढ़ का सतपाल 65 वर्ष की उम्र में 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहा है, वह अपने जैसे बुजुर्गों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बना हुआ है। वहीं इस कदम से सतपाल के पोते पोतियों को अपने दादा पर गर्व है। 

PunjabKesari, haryana

सतपाल का कहना है कि पढ़ाई की कोई उम्र व समय सीमा नहीं, जब व्यक्ति कोई निर्णय करता है तो वह अपनी मंजिल को जरूर पा लेता है। इसी को लेकर सतपाल ने भी 45 वर्ष बाद अपनी पढ़ाई शुरू की और अब वह 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहा है। आसपास के गांव के लोग भी उनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं, वह भी चाहते हैं कि उनकी तरह पढ़ाई करें और दूसरे बुजुर्गों और नौजवानों के लिए प्रेरणा बने।

PunjabKesari, haryana

कैथल के गांव देवीगढ़ का सतपाल 65 वर्ष की उम्र में 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहा है, जबकि उनका पोता दसवीं की परीक्षा दे रहा है। वह अपने सभी पोते-पोतियों के साथ बैठकर पढ़ाई करते हैैं। अपने दादा को इस तरह पढ़ते हुए देखकर बच्चे भी अपने दादा से प्रेरणा ले रहे हैं। सतपाल कैथल के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं की परीक्षा दे रहा है। 

PunjabKesari, haryana

उनका कहना है कि वह बारहवीं कक्षा के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रखेगा और आगे भी पड़ेगा। सतपाल ने कहा कि उन्होंने 45 वर्ष बाद अपनी पढ़ाई शुरू की है। इससे पहले उन्होंने दसवीं कक्षा तक पढ़ाई करके छोड़ दी थी। उनका मानना है कि अगर वह पढ़ेंगे तो उनके पोता पोती भी उन्हें देखकर प्रेरणा लेंगे और बुराई के रास्तों पर नहीं चलेंगे। 

PunjabKesari, haryana

सतपाल ने कहा कि पढ़ाई की कोई समय सीमा में नहीं होती, आदमी जब चाहे अपनी पढ़ाई शुरू कर सकता है। सपपाल के बड़े बेटे की मौत हो चुकी है, वह मृतक बेटे की पत्नी व पोते-पोती के साथ रहते हैं। उनकी परिवार की आजीविका का साधन खेती-बाड़ी है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!