स्लोगन के जरिए मतदाताओं को रिझाने का प्रयास

Edited By Deepak Paul, Updated: 16 Jan, 2019 10:05 AM

efforts to seduce voters through slogan

जींद का चुनावी दंगल उम्मीदवारों और चुनाव चिन्हों के मामले में पूरी तरह सज जाने के बाद अब प्रमुख दलों ने उप-चुनाव में अपनी पंच लाइन (स्लोगन) भी सार्वजनिक कर दी हैं...

जींद (संजय अरोड़ा): जींद का चुनावी दंगल उम्मीदवारों और चुनाव चिन्हों के मामले में पूरी तरह सज जाने के बाद अब प्रमुख दलों ने उप-चुनाव में अपनी पंच लाइन (स्लोगन) भी सार्वजनिक कर दी हैं।

स्लोगन के जरिए सभी प्रमुख उम्मीदवार मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं। इसमें कोई जींद बदलने की बात कर रहा है तो कोई जिद की बात करता नजर आ रहा है। कोई जींद में दम दिखा रहा है तो कोई जय जींद के सहारे चुनावी नैया पार लगाने के प्रयास में नजर आ रहा है। बेशक सभी दलों के उम्मीदवार एक-दूसरे पर चुनावी वार करने का कोई मौका नहीं चूक रहे मगर चुनाव जीतने के लिए सभी का फोकस केवल जींद के विकास पर है। उप-चुनाव में कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरे रणदीप सुर्जेवाला ने पार्टी प्रत्याशी के तौर पर अपनी जो पंच लाइन दी है उसमें उन्होंने जींद को बदलने की बात कही है।

रणदीप सुर्जेवाला की पंच लाइन ‘जींद बदलेंगे, जिंदगी बदलेंगे’ है। पंच लाइन से साफ है कि सुर्जेवाला का चुनावी अभियान जींद की तकदीर और तस्वीर बदलने तथा यहां के लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाने पर फोकस करेगा। सुर्जेवाला अपनी सभाओं में कहते भी हैं कि जींद को मूलभूत सुविधाओं से लेकर विकास के मामले में बहुत कुछ चाहिए और ऐसा करके ही जींद के लोगों की जिंदगी को बदला जा सकता है। अब मौका बदला लेने का नहीं, जींद का विकास करने तथा यहां के लोगों की जिंदगी बदलने का है।

जे.जे.पी. उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला की पंच लाइन जींद की जय करने वाली है। उनकी पंच लाइन ‘जय ङ्क्षहद, जय जींद’ है। पंच लाइन में जय जींद पर खास जोर दिया गया है। इसके जरिए दिग्विजय और उनकी पार्टी जींद को बेहतर बनाने की बात कर रहे हैं। इस पार्टी के संस्थापक दुष्यंत चौटाला कहते भी हैं कि उनकी पार्टी का निर्माण जींद में हुआ। जींद में ही उनकी पार्टी पहला चुनाव लड़ रही है। इस कारण जींद उनके लिए सबसे अहम है और वह जींद में एक नया अध्याय लिखेंगे।

इनैलो ने अपनी पंच लाइन जींद उप-चुनाव को लेकर एक दम अलग दी है। पार्टी नेता अभय सिंह चौटाला जिस तरह जींद उप-चुनाव को लोकल बनाम बाहरी के मुद्दे पर लड़ रहे हैं, उनकी पंच लाइन भी इसी पर है। इनैलो की पंच लाइन ‘जींद में है दम, बाहरी क्यों लाएं हम’ है। पंच लाइन से साफ है कि इनैलो का चुनाव अभियान लोकल बनाम बाहरी पर ही केंद्रित रहेगा।

भाजपा उम्मीदवार डा. कृष्ण मिढा की पंच लाइन अलग ही है। उनकी पंच लाइन ‘जींद की जिद, भाजपा इब’ है। वह अपनी पंच लाइन से मतदाताओं को पहली बार जींद में कमल खिलाने का संदेश देते प्रतीत हो रहे हैं। अब देखना यह है कि 28 जनवरी को जींद का मतदाता किस उम्मीदवार की पंच लाइन पर विश्वास की मोहर लगाता है।

जींद के चुनावी दंगल में लोसुपा ने पंच लाइन अपने संस्थापक सांसद राजकुमार सैनी और युवाओं पर केंद्रित की है। उसकी पंच लाइन युवा शक्ति करे पुकार,राजकुमार सैनी अबकी बार है। पंच लाइन से साफ है कि इस पार्टी का वोट के लिए चेहरा उम्मीदवार से ज्यादा खुद राजकुमार सैनी हैं और इसमें वह युवाओं का साथ मांगते नजर आ रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!