घने कोहरे के कारण 24 ट्रेनें रद्द, जिनमें 5 पैसेंजर ट्रेन शामिल

Edited By Deepak Paul, Updated: 05 Jan, 2019 03:48 PM

due to dense fog the order to cancel 24 trains including 5 passenger trains

सर्दी के दिनों में पड़ने वाली घनी धुंध चलते लंबी दूरी की रेलगाड़ियां में देरी से चल रही हैं। जिसको देखते हुए रेल विभाग ने एहतियात बररते हुए लंबी दूरी की 24 ट्रेनों को रद्द करने का फरमान जारी कर दिया है। जिसमें पांच पैसेंजर ट्रेन भी शामिल है ।...

अंबाला (अमन कपूर): सर्दी के दिनों में पड़ने वाली घनी धुंध चलते लंबी दूरी की रेलगाड़ियां में देरी से चल रही हैं। जिसको देखते हुए रेल विभाग ने एहतियात बररते हुए लंबी दूरी की 24 ट्रेनों को रद्द करने का फरमान जारी कर दिया है। जिसमें पांच पैसेंजर ट्रेन भी शामिल है । यात्रियों की सुविधा के लिए रेल विभाग ने टिकट खिड़की के साथ साथ बुकिंग के समय यह जानकारी भी उपलब्ध करवाने का जिम्मा उठाया है।

PunjabKesari,fog, train, passenger, express, ticket  

अंबाला के स्टेशन निदेशक बीएस गिल ने बताया कि इस बार भी घने कोहरे के चलते रेल विभाग ने अम्बाला-बरौनी ओर बरौनी से अम्बाला एक्सप्रेस, चंडीगढ़ से प्रयागराज एक्सप्रेस, श्री गंगानगर एक्सप्रेस, सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस, जम्मू तवी-हावड़ा एक्सप्रेस, कोलकत्ता-जम्मू तवी, अमृतसर-जय नगर एक्सप्रेस, धनबाद-फिरोजपुर एक्सप्रेस, अमृतसर-लाल कुआं एक्सप्रेस, अमृतसर-गोरखपुर एक्सप्रेस, की आने व जाने वाली लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द करने के आदेश जारी किए हैं।

PunjabKesari,fog, train, passenger, express, ticket  

यात्रियों को इन गाड़ियों की सूचना के लिए बुकिंग खिड़की से बुकिंग ऐप्स पर भी जानकारी डाल दी गई है। स्टेशन निदेशक बीएस गिल ने बताया इसी तरह कुछ पैसेंजर ट्रेनों को भी घनी धुंध के कारण रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा है। जिनमें अंबाला-नंगल डैम पैसेंजर, नंगल डैम से अंबाला पैसेंजर, अम्बाला-कुरुक्षेत्र पैसेंजर आने वा जाने वाली को रद्द किया गया है। उन्होंने बताया कि कई बार घने कोहरे के कारण रूटीन में जाने वाली एक्सप्रेस व पैसेंजर गाड़ियां 4 से 8 घंटे देरी से चलती हैं। यात्रियों की सुविधा के स्टेशन पर बने विश्राम घरों सहित स्टेशन शेड के नीचे भी इंतजाम करने के साथ समय समय पर अनाउंसमेंट भी की जाती है।

PunjabKesari,fog, train, passenger, express, ticket  

रेलवे अधिकारी का कहना है वैसे तो ट्रेनों के इंजन में एंटी फॉग डिवाइस भी लगे हैं जो रेल गाड़ी के चालक को आने वाले सिग्नल की जानकारी देते हैं। बावजूद इसके घना कोहरा पड़ने से रेल गाड़ी के चालक को विजिबिलिटी जीरो होने पर सामने कुछ दिखाई नहीं देता और रेल दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से रेल विभाग हर साल 15 दिसंबर से लेकर 15 फरवरी तक लंबी दूरी की ज्यादा देरी से चलने वाली रेल गाड़ियों को रद्द कर देता है। इसी के साथ कुछ पैसेंजर गाड़ियों को भी रद्द करने पर विभाग को मजबूर होना पड़ता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!