लेडी किसान के नाम से मशहूर है यह मास्टर डिग्री होल्डर बेटी, लोग लेते हैं मशविरा (VIDEO)

Edited By Shivam, Updated: 09 Jul, 2018 08:02 PM

अंबाला के मुलाना में अधोई गांव की एक लड़की ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सार्थक अर्थ सिद्ध करते हुए पूरे क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अंबाला के अधोई गांव में अमरजीत कौर एक युवा लेडी किसान के रूप में पहचान रखती है। परिवार में माता पिता, एक...

अंबाला(अमन कपूर): अंबाला के मुलाना में अधोई गांव की एक लड़की ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सार्थक अर्थ सिद्ध करते हुए पूरे क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अंबाला के अधोई गांव में अमरजीत कौर एक युवा लेडी किसान के रूप में पहचान रखती है। परिवार में माता पिता, एक बड़ा भाई भाभी व बच्चे हैं सभी की देखरेख अमरजीत खुद करती है। पढ़ाई के साथ घर का काम सुबह शाम खेती कर के परिवार का पेट पाल रही है, अमरजीत एक मास्टर डिग्री होल्डर भी है।

PunjabKesari

पिता के बाद संभाली घर की बागडोर
दरअसल, दिसम्बर 2007 में अमरजीत के पिता बख्शीश सिंह डिप्रेशन से बिस्तर पर आ गये। परिवार पिता के इलाज और आर्थिक स्थिति में उलझ गया और खेती जिससे परिवार चलता था वो भी नहीं हो पा रही थी। जिसके बाद अमरजीत ने परिवार की सबसे छोटी बेटी होने के बाद भी बेटा बन खुद जिम्मेदारी संभाली। ट्रैक्टर चलाने से लेकर खेती के हर काम सीखा और परिवार को दिक्कतों से उबार लिया। बड़े भाई को पढ़ा लिखा कर सरकारी नौकरी दिलाई और खुद मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

मास्टर डिग्री के साथ खेती में भी जानकार
अमरजीत सुबह 5 बजे उठकर खेत संभालती हैं, उसके बाद पशुओं को चारा डालती है व खाना बनाती है। इतना ही नहीं खाली समय में अमरजीत सिलाई-कढ़ाई का काम भी करती है। मास्टर्स की डिग्री होल्डर होने के साथ अमरजीत खेती के कामों को अच्छे से जानती है। परिवार के लिए अमरजीत किसी बेटे से कम नहीं है। अमरजीत कि मां ने कहा अमरजीत ने खुद परिवार को संभाला और आज वो उनके लिए बेटे से ज्यादा है।

PunjabKesari

लोग लेने आते हैं मशविरा
अमरजीत अकेले फसल बोने का काम करती है उसके बाद फसल को कटवा कर फसल को बेचने मिल व मंडी में भी जाती है, तो वहां अमरजीत को अलग रिस्पेक्ट मिलती है। यहां तक कि आस-पास के क्षेत्रीय लोग भी अमरजीत से फसलों के काटने बोने की जानकारी लेने के लिए अक्सर उससे मिलने आते रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!