हरियाणा में कई दिनों के बाद नीचे आया कोरोना का ग्राफ, अब राज्य में ओमिक्रॉन का केवल 1 केस ही एक्टिव

Edited By Manisha rana, Updated: 19 Jan, 2022 10:28 AM

corona s graph came down in haryana several days

कोरोना की तीसरी लहर में कोरोना केलगातार बढ़ते संक्रमण के बीच हरियाणा में वायरस को रोकने की दृष्टि से यह आंकड़ा राहत भरा है ...

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : कोरोना की तीसरी लहर में कोरोना केलगातार बढ़ते संक्रमण के बीच हरियाणा में वायरस को रोकने की दृष्टि से यह आंकड़ा राहत भरा है कि हरियाणा के तीन जिलों गुरुग्राम, अम्बाला और पंचकूला ने कोरोना की पहली और दूसरी वैक्सीनेशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसी कड़ी में अब तक 13 जिलों में कोरोना की पहली डोज भी शत-प्रतिशत पात्र लोगों को लग चुकी है। 

इस बीच एक और राहत की बात यह भी रही कि कई दिनों के बाद 18 जनवरी को हरियाणा में कोरोना केसों में कमी दर्ज की गई । 17 जनवरी को कुल केस 9204 थे तो मंगलवार को संक्रमण का ग्राफ नीचे आया और केसों की संख्या भी 8388 पर आ गई। इसके साथ ही यदि टीकाकरण की बात करें तो 3 जनवरी से हरियाणा में 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों का टीकाकरण किए जाने के अभियान के तहत ही 51 प्रतिशत किशारों का टीकाकरण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की ओर से वैक्सीनेशन को लेकर उठाए गए प्रभावी कदमों का ही नतीजा है कि अब तक हरियाणा में करीब 3 करोड़ 82 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। 

हरियाणा के गुरुग्राम, पंचकूला और अम्बाला में तो कोरोना की पहली और दूसरी दोनों डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। प्रदेश में अब तक करीब 2 करोड़ 21लाख लोगों को कोरोना की पहली डोज जबकि लगभग 1 करोड़ 60 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। खास बात यह है कि प्रदेश सरकार की पहल पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने पिछले दिनों घर-द्वार पर जाकर टीकाकरण अभियान छेड़ा। 1.18 करोड़ पात्र लोगों को हर घर दस्तक अभियान के तहत वैक्सीन लगाई गई। 

कोरोना वैक्सीनेशन के इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की 5 हजार नर्सेज, चिकित्सक, अधिकारी काम कर रहे हैं। प्रदेश के 13 जिलों में तो कोरोना की पहली वैक्सीनेशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। इस कड़ी में सिरसा, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, सोनीपत, पानीपत, कैथल, पंचकूला, अम्बाला व रेवाड़ी जिलों में सभी पात्र लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। अभी दो दिन पहले कोरोना वैक्सीनेशन के एक वर्ष पूरा होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व व कर्तव्यनिष्ठा से आज भारत ने सबसे बड़े अभियान के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा किया है।

सरकार की सख्ती के बाद आई तेजी
उल्लेखनीय है कि कोरोना की वैक्सीनेशन को लेकर बहुत से लोगों में लापरवाह रवैये को देखते हुए हरियाणा सरकार की ओर से सख्त नियम भी बनाए गए। हरियाणा सरकार ने दिसम्बर महीने के अंत में कोरोना की डोज न लगवाने वालों का सार्वजनिक स्थानों पर जाने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया था। यही वजह रही कि 1 जनवरी के बाद कोरोना का टीकाकरण करवाने को लेकर लोग जागरूक हुए और इस अभियान ने तेजी पकड़ी। 31 दिसम्बर तक प्रदेश में 2.20 करोड़ लोगों ने कोरोना की पहली जबकि 1.43 करोड़ ने दूसरी डोज लगवाई थी। जनवरी के पहले 18 दिनों यानी 18 जनवरी तक ही करीब 21 लाख लोगों ने कोरोना की पहली जबकि करीब 16 लाख लोगों ने दूसरी डोज लगवाई।

51 प्रतिशत किशारों का किया गया टीकाकरण
खास बात यह है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के आने के बाद कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा है तो सरकार ने इसी साल 3 जनवरी को 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों का टीकाकरण करने का अभियान भी शुरू किया। 3 जनवरी से 17 जनवरी तक दो सप्ताह में ही प्रदेश में 7 लाख 50 हजार किशोरों का टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही 10 जनवरी से सीनियर सिटीजन को बूस्टर डोज दिए जाने की मुहिम छेड़ी गई। इस मुहिम के अंतर्गत अब तक 56 हजार से अधिक लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है।

ओमिक्रॉन के मामले भी हुए कम
इस दौरान चिंता की बात ये भी है कि कोरोना का ग्राफ नए वर्ष में फिर से बढ़ा है तो राहत यह भी रही कि ओमिक्रोन वायरस के केसों में कमी आई है। राज्य में अब तक ओमिक्रोन के 208 मामले सामने आए और इनमें से 207 ठीक होने के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं और अब इस वेरियंट का केवल 1 एक्टिव केस ही है । 17 मार्च 2020 को कोरोना का पहला केस हरियाणा में सामने आया। 2020 में अप्रैल से लेकर जून तक कोरोना तेजी से फैला  और इस दौरान प्रदेश में चार चरणों का लॉकडाऊन लगा था। जनवरी 2021 तक कोरोना का संक्रमण लगभग समाप्त हो गया था। 

अप्रैल 2021 के बाद कोरोना की दूसरी लहर के चलते कोरोना का ग्राफ तेजी से फैला। 31 मई तक कोरोना के एक्टिव  केसों की संख्या 18,580 हो गई थी। इसके बाद कोरोना का ग्राफ नीचे जाने लगा और 30 जून तक एक्टिव केस 1437 रह गए थे। अगस्त और सितम्बर में तो कोरोना न के बराबर रह गया था। इस साल अब तक जनवरी महीने में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैला है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार हरियाणा में एक ही दिन में 9204 पॉजीटिव केस सामने आए अब कोरोना संक्रमण के 57277 एक्टिव केस हो गए हैं। पिछले एक सप्ताह में तो कोरोना केस तेजी से बडे हैं । 12 जनवरी को हरियाणा में कुल 6883 मामले सामने आए तो 13 जनवरी को 7591, 14 को 8841, 16 को 8900 व 17 जनवरी को 9204 केस दर्ज किए गए , जबकि 18 जनवरी के दिन ऐसा रहा जब कई दिनों के बाद कोरोना केसों में कमी आई। मंगलवार को प्रदेश में कुल केस 8388 रहे। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!