कोरोना के बढ़ते मामले चिंताजनक, सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन से सुधरेंगे हालात: अनिल विज

Edited By Manisha rana, Updated: 27 Aug, 2020 09:52 AM

corona s cases are worrying lockdown anil vij

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामले बेहद चिंताजनक हैं। कोरोना से बचने के उपायों के साथ-साथ थोड़ी सख्ती भी जरूरी है, जिसके तहत प्रदेश में दोबारा

चंडीगढ़ : हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामले बेहद चिंताजनक हैं। कोरोना से बचने के उपायों के साथ-साथ थोड़ी सख्ती भी जरूरी है, जिसके तहत प्रदेश में दोबारा सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को लॉकडाऊन किया गया है। हालांकि मानव जीवन को बचाने के लिए इससे भी सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है लेकिन पिछले 5 महीने से आम जनता परेशान हो चुकी है तो ऐसे में अब बार्डर सील करने जैसे आदेश लागू करना ठीक नहीं है। जब जरूरत हुई तो दिल्ली बार्डर सील करने का फैसला भी लिया गया और भविष्य में यदि फिर पड़ोसी राज्यों से दिक्कत होगी तो कोई भी कड़ा निर्णय लिया जा सकता है। कोरोना काल में डाक्टरों और कर्मचारियों के अलावा पुलिस व निकाय कर्मियों ने कड़ी मेहनत से काम किया है। इन सभी को कोरोना वारियर्स सम्मान से भी नवाजा जाएगा। ऐसे ही सभी मुद्दों पर प्रदेश के गृह, स्वास्थ्य एवं शहरी निकाय मंत्री अनिल विज से ‘पंजाब केसरी’ के अविनाश पांडेय ने बातचीत की। 

सवाल : हरियाणा में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सितम्बर में संक्रमण और तेजी से फैलने की संभावना जताई जा रही है। इसको लेकर सरकार की क्या 
तैयारी है?

जवाब : जी हां, कोरोना के बढ़ते मामलों से मेरी भी चिंता बढ़ी है। मौजूदा समय में हर रोज एक हजार के आसपास संक्रमित आ रहे हैं। अब ज्यादा से ज्यादा लोगों के टैस्ट करवाने पर जोर दिया जा रहा है। अब तक 23 लैबों में टैस्टिंग प्रक्रिया चल रही है और कोविड अस्पतालों में 35 हजार से ज्यादा बैड रखे गए हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट बेहतर होने से स्थिति सामान्य है। 

सवाल : क्या लॉकडाऊन एक उपाय है। आपने सप्ताह में दो दिन लॉकडाऊन करने का आदेश दिया है, जो व्यापारियों और दुकानदारों को रास नहीं आ रहा है?
जवाब :
प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही शनिवार और रविवार को आवश्यक सेवाएं छोड़कर अन्य सभी दुकानें और संस्थान बंद करने का आदेश दिया है। अब यह सफल है या असफल, मैं कुछ नहीं कह सकता, लेकिन इतना जरूर है कि इससे कोरोना का संक्रमण फैलने में रोक जरूर लगेगी। रही बात व्यापारियों और दुकानदारों के नाराज होने की तो उन्हें समझना होगा कि जिंदगी रहेगी, तभी कमाई कर पाएंगे। मैं जनता के स्वास्थ्य के लिए कोई भी कड़ा कदम उठाने को तैयार हूं।  

सवाल : कोरोना से युवाओं की भी डैथ भी रही है। स्वास्थ्य विभाग के पास क्या कोई रिसर्च है कि कोरोना ग्रस्त मरीजों की मौत में और क्या कारण बन रहे हैं?
जवाब :
प्रदेश में कोरोना से अब तक 600 से ज्यादा मौतें हुई हैं। यह बात ठीक है कि इनमें कई युवा भी काल का ग्रास बने हैं। डैथ ऑडिट करवाने के आदेश दिए गए हैं, जिसमें सभी मौतों का कोरोना के अलावा अन्य कारण भी तलाशा जा रहा है। 

सवाल : मुख्यमंत्री सहित सरकार के दर्जनों लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। सरकार का काम प्रभावित हो रहा है। भविष्य में किस तरह से विकास कार्यों की रफ्तार तेज होगी?
जवाब :
कोरोना के कारण सरकार के कामकाज पर असर पड़ा है। विकास कार्यों की रफ्तार धीमी हो गई है, लेकिन यह तो वैश्विक महामारी है, कोई व्यक्ति कुछ भी नहीं कर सकता है। इससे निपटने के प्रयास चल रहे हैं लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं आती है तब तक स्थिति बेहतर नहीं हो पाएगी।  

सवाल : लॉकडाऊन में हुए शराब घोटाले की एस.ई.टी. रिपोर्ट पर आपने कुछ अफसरों के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ विजीलैंस जांच की सिफारिश की थी, उसका क्या स्टेटस है?
जवाब :
लॉकडाऊन में हुए शराब घोटाले की एस.ई.टी. जांच रिपोर्ट के अध्ययन के तहत ही मैंने कई अफसरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री को रिकमैंड किया है। साथ ही विजीलैंस जांच की सिफारिश की है। अभी तक मुझे पता नहीं है कि उक्त मामले में मुख्यमंत्री की ओर से क्या कार्रवाई की गई है, लेकिन विजीलैंस जांच के लिए पत्र भेज दिया है।

सवाल : गृह मंत्री बने हुए आपको 9 माह से ज्यादा का समय हो गया है। आपने पुलिस सुधार को लेकर कई बड़े दावे किए थे। अब तक क्या सुधार हुआ है?
जवाब :
पुलिस सुधार को लेकर कई काम हुए हैं और कई पाइपलाइन में हैं। लोगों की शिकायतें सुनने के लिए पुलिस अफसरों को हिदायत दी है तो वहीं डायल 112 योजना जल्द सिरे चढ़ेगी। कोरोना के कारण थोड़ी देरी हुई है लेकिन 600 नए वाहन और उपकरण खरीदे जा चुके हैं। 

सवाल : बतौर गृह मंत्री आप कानून-व्यवस्था और अपराध के मामले में पुलिस की मौजूदा कार्यप्रणाली से संतुष्ट हैं? 
जवाब :
देखिए, सिस्टम सुधारने में थोड़ा वक्त तो लगता है लेकिन मौजूदा समय में जनता का पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है। कानून-व्यवस्था काफी हद तक बेहतर हो गई है और कई अपराधों में गिरावट आई है। हां, कई अपराधों का ग्राफ बढ़ा भी है पर शिकायत मिलने पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है। मेरे गृह मंत्री बनने के बाद पुलिस के व्यवहार और कार्यशैली में बदलाव आया है और जहां से भी मुझे पुलिस के खिलाफ शिकायत मिलती है, तुुरंत एक्शन लिया जाता है।

कोरोना योद्धा कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा 
सवाल : स्वच्छता के क्षेत्र में हरियाणा को पुरस्कार मिला है। शहरी निकाय विभाग के अफसरों को भविष्य में स्वच्छता को लेकर क्या आदेश दिए गए हैं?
जवाब :
स्वच्छता के क्षेत्र में देशभर में हरियाणा के शहरों को कई पुरस्कार मिले हैं। मेरा प्रयास है कि अगले वर्ष हरियाणा के सभी शहर इस रैंक में शामिल हों, ताकि प्रदेश को पहला पुरस्कार मिल सके। 

सवाल : कोरोना काल में जान की परवाह किए बिना ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्य, पुलिस और निकाय कर्मियों को कोरोना योद्धा का क्या सम्मान दिया जाएगा?
जवाब :
मेरे तीन विभागों के कर्मचारियों की टीम कोरोना योद्धा के तौर पर काम कर रही है और इन्हें सम्मानित किया जाएगा। पुलिसकर्मियों को जहां पहली बार एच.एम. डिस्क सम्मान दिया जाएगा तो वहीं स्वास्थ्य व निकाय कर्मियों को भी कोरोना योद्धा का प्रमाणपत्र मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!