कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने एमएसपी को लेकर मोदी सरकार को किया चैलेंज

Edited By Shivam, Updated: 09 Jul, 2018 03:10 PM

congress leader randeep surjewala challenges modi government in pc

हरियाणा में इनेलो के बाद अब कांग्रेस पार्टी ने भी अब प्रदेश और केंद्र की सरकार पर एमएसपी के मुद्दे को लेकर सरकार का घेराव किया है, इसी मुद्दे पर आज कांग्रेस नेता रणदीव सुरजेवाला ने चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जुलाई...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में इनेलो के बाद अब कांग्रेस पार्टी ने भी अब प्रदेश और केंद्र की सरकार पर एमएसपी के मुद्दे को लेकर सरकार का घेराव किया है, इसी मुद्दे पर आज कांग्रेस नेता रणदीव सुरजेवाला ने चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जुलाई को पंजाब में एमएसपी को लेकर एक समारोह में आ रहें है। उन्होंंने सरकार पर चुटकी लेते हुए कहा कि एमएसपी पर झूठे ठुमके लगा रहें है, जब किएमएसपी पर मोदी सरकार फेल हुई हैं, उन्होंने ने कहा कि यह सरकार हर वर्ग के साथ वादे करती है और उन्हें पूरा नहीं करती है। आज देश का हर वर्ग प्रदेश ओर केंद्र की सरकार से ऊब चुका है और समय आने पर उनको इस बात का जवाब दे दिया जाएगा।

सुरजेवाला ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार ने फसल की लागत के साथ 50 फीसदी मूल्य देने का वायदा किया था जोकि पूरा नहीं किया गया, उन्होंने ने कहा कि यह सरकार मसके लगाकर किसानों को बरगलाने और बेशर्मी की मिसाल बन चुकी है । सुरजेवाला ने बादल परिवार पर तंज कसते हुए कहा कि चाटुकारिता करके झूठी शान के लिए पंजाब के मलोट में पीएम की धन्यवाद सभा रखी गई है।

उन्होंने ने कहा कि मोदी सरकार ने जनता के साथ विश्वासघात किया है, यह सरकार जुमलों की सरकार हैं, झूठे वादों के अलावा इन्होंने 4 साल में क्या किया है। सुरजेवाला ने एमएसपी के अलावा डीजल और खाद की बढ़ती कीमतों को लेकर भी सरकार पर हमला किया। उन्होंने ने कहा कि आज इनके दाम भी निरतंर बढ़ रहे हैं, सरकार ने एमएसपी तय करते वक्त बताया नहीं कि इनके दाम कितने बढ़े हैं। जिंक सल्फेट की कीमत 60 फीसदी और सुपर के कट्टे में 20 फीसदी रेट बढ़ा है। कृषि उपकरण के रेट बढ़े है और केंद्र ने कृषि प्रयोग की वस्तुओं पर जीएसटी लगाया है। 

उन्होंने कहा कि 70 साल के देश इतिहास में पहली बार खाद पर 5 फीसदी, कृषि उपकरणों पर 12 फीसदी जबकि कीटनाशकों पर 18 फीसदी टैक्स लगाकर जीएसटी के दायरे में कर दिया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्राइवेट कंपनी मुनाफा योजना बनकर रह गई। बीजेपी की सरकार में किसान मुसीबत में है और सरकार दूसरे लोगो की चांदी कर रही है। गेंहू की आयात 25 प्रतिशत से हटाकर 0 फीसदी किया गया 2016-17 में घटकर 4375 निर्यात रह गया। 

वहीं सुरजेवाला ने पीएम मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री की एमएसपी पर खुली बहस की चुनौती दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 49 महीने से सरकार में है और एमएसपी पर 50  फ़ीसदी लागत का मुनाफा देने का वायदा किया उसे पूरा करें। झूठ और झांसा बीजेपी के डीएनए में शामिल है । केंद्र सरकार को एमएसपी के मुद्दे पर संसद के सत्र में जवाब देना पड़ेगा। सुरजेवाला ने कहा यूपीए के कार्यकाल में करीब 49 फ़ीसदी धान की एमएसपी पर बढ़ोत्तरी हुई है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!